LS Home Tech: 3D वक्त का त्रिआयामी स्वरूप। Modern 3D Technology

Friday, July 21, 2017

3D वक्त का त्रिआयामी स्वरूप। Modern 3D Technology

दोस्तो नमस्कार ।
                       तो आइए आज हम बात करेंगे कंप्यूटर से जुड़े हुए ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में जिन्होंने दुनिया को एक अलग ही रुख दे दिया है किसी भी वस्तु को बनाने से पहले उस वस्तु को संरचना जांचने का या हम ये भी कह सकते हैं कि उसे मूल रूप में लाने से पहले ही हम उसको उसकी कमियों ओर खूबियों का बखूबी अध्धयन कर सकते है त्रिआयामी तरीके से । ओर दोस्तो इसी तकनीक को हम 3D के नाम से जानते हैं । 

3D वक्त का त्रिआयामी स्वरूप। Modern 3D Technology

ये बात तो निश्चित है कि कंप्यूटर ने हमारी दुनिया ही बदल दी है और इसी कंप्यूटर तकनीक से हम 3D सॉफ्टवेयरों की सहायता से किसी भी वस्तु को एक आकर देकर उसे जीवित से कर देते हैं तो वो हमें विज्ञान की दुनिया का न होकर वास्तविकता का आभाष करता है ।
आज हम जो किसी भी वस्तु का उत्पादन करते हैं तो हम पहले उसे 3D तकनीक से कंप्यूटर पर उसका ढांचा तैयार करते हैं । इस तकनीक से हम आजकल किसी भी प्रकार के छोटे मशीनी पुर्जे से लेकर बड़े से बड़े आकार की मशीन को मूर्त रूप दे सकते हैं उस वस्तु के काम करने की प्रक्रिया को समझ सकते हैं  ।

भवन निर्माण से लेकर सिविल के जितने भी कार्य इस धरती पर हम कर सकते है उनको वास्तविकता में लाने से पहले हम एक एक इंच की सटीकता के साथ उन नक्शों का निर्माण कर सकते है जिनको बनाने में सालों लग जाते है 3D सॉफ्टवेयर की सहायता से हम चंद घंटों या चंद दिनों में उस कार्य की एक आभा तैयार कर सकते हैं
जिनमे भवन, बहुमंजिला इमारतें, अत्याधुनिक सुरंगें, पुल इत्यादि चीजों का सबसे ज्यादा जो निर्माण किया जाता है पहले उसका 3D ढांचा कंप्यूटर में तैयार किया जाता है और ये काम हमारे लिए या सम्पूर्ण मानव जाति के लिए गर्व की बात है कि हम बिना किसी वस्तु को वास्तविक रूप दिए उसे उसके वास्तविक रूप के जैसे देख सकते हैं मानो वो आभाषी ही क्यों न हो परन्तु हमे उसमे वास्तविकता का ही आभाष होता है ।

इन तकनीकों के लिए जो साफटवेअर प्रयोग में लाये जाते हैं उनमें विशिष्ट रूप से उनमें जो नाम है वो इस प्रकार से हैं-
Auto-CAD, Autodesk Revit, 3DS Max, SketchUp, Solid Works  इत्यादि नाम प्रमुखता से लिये जा सकते हैं।
लेख: ली.शर्मा/सुनिल
My facebook
www.lee.bhardwaj@facebook.com
हमारे अन्य लिंक 
www.youtube.com/c/lstechnologyeducation
www.facebook.com/lstechnologyeducation

No comments:

Post a Comment

Popular Posts