LS Home Tech: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है! 6000 रूपये सालाना आप कैसे पा सकते हैं? What is PMKISAN SAMMAN NIDHI YOJNA
You can search your text here....

Sunday, February 10, 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है! 6000 रूपये सालाना आप कैसे पा सकते हैं? What is PMKISAN SAMMAN NIDHI YOJNA

दोस्तों नमस्कार
                      जैसा की आप सभी को पता होगा ही की भारत में अभी कुछ दिन पहले हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने किसानो के सम्मान के लिए एक योजना चलाई है, इस योजना का नाम है "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना " जो छोटे किसानों को थोड़ी राहत देगी। आज के इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में जानेंगे कैसे और कौन-कौनसे किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको पूरी जानकारी मिलेगी कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। साथ ही हमारी इस वेबसाइट पर आपको नई टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से सम्बंधित लगभग हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। मोदी सरकार ने एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट (Interim Budget) साल 2019-20 में किसानों को हर साल 6,000 ` देने की घोषणा की है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKISAN) रखा गया।

PMKISAN samman nidhi yojna

How to be an IAS officer            How to be an IPS officer           What is web development ?

केंद्र सरकार ने छोटे एवं सीमान्त किसानों को राहत देने के लिए उन्हें 6,000 ` सालाना की न्यूनतम आय देने की योजना पेश की है। वित्त मंत्री भारत सरकार श्री पीयूष गोयल ने साल 2019-20 का बजट पेश करते हुए 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' (प्रधानमंत्री किसान योजना) की घोषणा की है। उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा की इस योजना से 12 करोड़ भारतीय किसानों को लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की गई राशि जमा करवाई जाएगी। यह राशि उन्हें 2,000-2,000 ` की तीन किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त अगले महीने की 31 तारीख तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे छोटे किसानों को बहुत लाभ होगा।

PMKISAN samman nidhi yojna

पीएमकिसान PMKISAN की घोषणा के मात्र दस दिन के अंदर ही सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए वेबसाइट लॉन्च कर दिया है। अगर आप भी खेती-बाड़ी से जुड़े हैं और आप ये जानना चाहते हैं कि आपको 6,000 ` सालाना मिलेंगे या नहीं तो आप ये जानकारी PMKISAN की वेबसाइट से पा सकते हैं। जिन किसानों का नाम 1 फरवरी 2019 तक लैंड रेकॉर्ड्स/रजिस्ट्री में पाया जाएगा, वे लोग ही पीएमकिसान योजना (PMKSY) का लाभ पाने के हकदार होंगे। उसके बाद लैंड रेकॉर्ड्स में हुए बदलाव के जरिए जमीन के नए मालिक बने किसानों को अगले पांच साल तक PMKISAN का लाभ नहीं मिल सकेगा, यानि जमीन नाम होने के पांच साल बाद ही जमीन का नया मालिक इस योजना का लाभ उठा सकेगा
PMKISAN samman nidhi yojna

आइये आपको PMKISAN योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

इस योजना के बारे में जानकारी कहाँ से लें, कौन सी है इसकी वेबसाइट?
अगर आप PMKISAN के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक कर पूर्ण जानकारी पा सकते हैं: http://pmkisan.nic.in  PMKISAN  आप इस वेबसाइट पर PMKISAN योजना के बारे में संम्पूर्ण जानकारी पा सकते हैं। PMKISAN की इस वेबसाइट पर आप यह भी जान पायेंगे कि कौन-कौन से राज्य के किसान इस योजना में शामिल हैं। PMKISAN को तेजी से पूरा करने के लिए भारत सरकार कई एजेंसियों की मदद ले रही है। 

How to be an IAS officer            How to be an IPS officer           What is web development ?
कुछ और सवाल जो आपके लिए जानना बेहद जरुरी है। 

ये है मूल योजना छोटे व सीमांत किसानो के लिए।
पीएम किसान सम्मान निधि (PMKISAN) के तहत पांच एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि वाले छोटे एवं सीमांत किसानों को तीन किस्तों में सालाना 6,000 ` देने का प्रावधान किया गया है। केंद्र सरकार आम चुनाव से पहले किसानों को PMKISAN की एक या दो किस्त दे देना चाहती है।सभी राज्यों से कहा गया है कि PMKISAN के तहत 2,000 ` की पहली किस्त लेने के लिए किसानों को आधार कार्ड नंबर (AADHAAR) देना जरूरी नहीं है। 31 मार्च 2019 के बाद यानि नए वित्त वर्ष में PMKISAN की किस्त पाने के लिए आपको आधार नंबर देना जरूरी होगा। अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है उसकी जगह वैकल्पिक दस्तावेज जैसे आपका मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रोजगार कार्ड या फिर केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी कोई और कार्ड भी आप प्रयोग कर सकते हैं।  
PMKISAN samman nidhi yojna

छोटे एवं सीमांत किसान कौन से हैं? 
छोटे एवं सीमांत किसान में उन परिवारों के किसान शामिल हैं जिनमें पति-पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चे के नाम दो हेक्टेयर यानी 5 एकड़ से कम जमीन हो या इससे कम जमीन पर खेती करते हों। 

आप कब तक देख सकेंगे PMKISAN में अपना नाम?
केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों को इस वेबसाइट पर अपने किसानों के नाम डालने के लिए कहा है। PMKISAN में किसानों के नाम डालने की आखरी तारीख 25 फरवरी 2019 है। 25 फरवरी 2019 के बाद आप वेबसाइट खोलकर अपना नाम वेबसाइट पर देख सकते हैं, अगर आप इस सूचि में शामिल होंगे तो। 

क्या है PMKISAN योजना का बजट? 
PMKISAN से 12 करोड़ किसान को लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत  सरकार फ़िलहाल  PMKISAN पर कुल 75,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसको भविष्य में बढ़ाया भी जा सकता है। 

PMKISAN योजना के लाभार्थियों का डाटा संग्रह कैसा होगा?
PMKISAN के लिए बनाये जाने वाले डेटाबेस में जमीन के मालिक का नाम, उसकी सामाजिक स्थिति जैसे (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति), उसका आधार कार्ड  (AADHAAR) संख्या , बैंक अकाउंट और उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर जैसी जरुरी जानकारी संचित की जाएगी। 
PMKISAN samman nidhi yojna


सरकार के अनुसार सहायता राशि की पहली क़िस्त मार्च 2019 में किसानो के पास पहुँच जाएगी। ऐसे में लाभ लेने वाले किसानों के लिए ये जरुरी है वे पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट की तयारी कर लें। ताकि बाद में कोई दस्तावेज कम न पड़ें। 

दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट सकते है।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma




No comments:

Post a Comment