LS Home Tech: अच्छी नौकरी पाने के लिए सबसे Best Computer Course कोनसे हैं? आप भी जानिए।
You can search your text here....

Friday, February 22, 2019

अच्छी नौकरी पाने के लिए सबसे Best Computer Course कोनसे हैं? आप भी जानिए।

दोस्तों नमस्कार 
हम अपने इस वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से सम्बंधित लेख लिखते हैं, पिछले लेख भी हमारा कंप्यूटर से सम्बंधित जॉब के बारे में ही था, जिसमे हमने बताया था की कंप्यूटर में करियर कैसे बनाएं। और आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे की आप कोन-कोनसे कंप्यूटर कोर्स करके अच्छी जॉब पा सकते हैं। आज के समय में पर्तिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि कई युवा पढाई पूरी करने के बावजूद भी बेरोज़गार रहते हैं। इन दिनों हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का उपयोग हर दिन बढ़ रहा है। इसलिए कंप्यूटर के बारे में अपने ज्ञान को विकसित करके एक अच्छी नौकरी पाने की संभावना को बढाया जा सकता है। इस क्षेत्र में वेतन वृद्धि की संभावना भी हर साल बढ़ रही हैं। अगर बात हो इसे सिखने की तो इनको सीखने में ज्यादा समय भी नही लगता। हाँ इसे सीखना आपकी रूचि पर ज्यादा निर्भर करता है की आप कंप्यूटर में किस प्रकार का कार्य बेहतर कर सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं की बेस्ट कंप्यूटर कोर्स/Best Computer Courses के बारे में जो आप कर सकते हैं। 


Employment Oriented Computer Course

निचे दी गई सूचि में हम कुछ बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इसमें से आपके लिए कौनसा बेहतर रहेगा ये आपको तय करना होगा। आप यहाँ दी हुई सूची को पढ़कर निश्चित कर सकते हैं की आपको किस कोर्स में दाखिला लेना चाहिए। ये कोर्स आप किसी भी प्राइवेट संस्थान से या कुछ कोर्स किसी स्पैशलाइज़्ड यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड संस्थान से भी कर सकते हैं।  

Best Computer Courses 
1. बेसिक कंप्यूटर कोर्स /BASIC Computer Certification Program
इसे कंप्यूटर का बेसिक कोर्स इसलिए माना जाता है क्यूंकि ये कोर्स सबके लिए है इसमें आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इंटरनेट और कंप्यूटर की सामान्य जानकारी दी जाती है । दूसरा Microsoft Office एक ऐसी application है जो किसी भी ऑफिस के काम को आसान बना देता है। मुख्य रूप से उपयोग की जाने वाली applications हैं – MS Word, MS Excel, MS Access, MS PowerPoint. बेसिक कंप्यूटर कोर्स के माध्यम से आपको  कार्यालयों में कंप्यूटर से जुडी नौकरियां आसानी से मिल जाती है। उदाहरण के तौर पर होटल, रेस्तरां, कोर्ट, टूर एंड ट्रेवल इत्यादि कार्यालयों आदि में कंप्यूटर के बुनियादी काम इस प्रोग्राम के अन्तर्गत किये जाते हैं। किसी भी प्रकार के पत्र लेखन के लिए Microsoft Word और किसी भी प्रकार के आंकड़ों के संचयन के लिए Microsoft Excel का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। 


2. डेस्कटॉप पब्लिकेशन/DTP Course  
DTP जिसे कि Deskop Publishing या Publication भी कहा जाता है। इसमें आपको सभी तरह के फ्लेक्स, बैनर, विजिटिंग कार्ड, शादी कार्ड, पर्चे/ इश्तिहार, किताबें, पुस्तक कवर, मैनुअल, ब्रोशर आदि बनाने के लिए Computer Applications का प्रयोग करना सिखाया जाता है। इसमें आप किसी भी दस्तावेज का लेआउट, डिजाइन, ग्राफिक्स आदि बना सकते है। इस काम के लिए जो सॉफ्टवेयर प्रयोग किये जाते हैं प्रकार से हैं- Adobe Photoshop , Adobe Pagemaker, Adobe Illustrator, Adobe InDesign, InkScape और CorelDraw इत्यादि प्रमुखता से प्रयोग किये जाते हैं। 
डीटीपी कोर्स करने के बाद आपको ग्राफिक्स और फोटो एडिटिंग स्टूडियो में बेहतर नौकरियां मिल सकती हैं। प्रकाशन घरों (समाचार पत्र , कार्ड आदि) में भी डीटीपी professionals की काफी जरूरत रहती है। अगर आप किसी कोर्ट कचहरी में बैठकर भी टाइपिंग के काम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं 


Employment Oriented Computer Course

डीटीपी में एक और बेहतर ऑप्शन आपके सामने हो सकता  है जो है फोटोशॉप कोर्स। Photoshop क्यों सीखना चाहिए इसके कारणों की लिस्ट काफी लंबी है। फ़ोटोशॉप एक Career Oriented Course है, जिसमें कुशल होकर पेशेवर ग्राफिक्स बनाने का काम आप कर सकते हैं। कोई भी इमेज बनाने या उसे संशोधित/Editing  करने या शादी की फोटोग्राफ को एडिटिंग करने के लिए इस कला का उपयोग किया जाता है।

3. टैली कोर्स/Tally Courses 
टैली एक सॉफ्टवेयर है जिसमे आपक हिसाब किताब का सारा लेखा-जोखा रख सकते है, बड़ी-बड़ी व्यावसायिक कंपनियों का सारा हिसाब-किताब इसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है। Tally software एक ऐसा साफतौर है जो एक छोटा दुकानदार भी यूज़ कर सकता है और बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठनों में भी इसका इस्तेमाल होता है, वही बंकिन के क्षेत्र में भी इसका बहुत प्रयोग होता है। टैली का कोर्स करके आप बेहतर जॉब पा सकते है, बहुत से प्राइवेट फर्म ऐसी है जिनको टैली के अच्छे जानकर की आवश्यकता रहती है, साथ ही आप किसी प्राइवेट बैंक में या बिमा कंपनी या फिर फाइनेंस कंपनी में अच्छी जॉब पा सकते हैं। Tally सीखने के बाद आप एक खाता कार्यकारी/मुनीम , कर लेखाकार , खाता प्रबंधक ,कार्यालय कार्यकारी आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Employment Oriented Computer Course

4. एनीमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स/Animation and Multimedia Courses 
टेलीविजन पर आज जितने भी कार्टून आते हैं वो सभी एनीमेशन तकनीक द्वारा ही बनाये जाते हैं। एनिमेशन और मल्टीमीडिया इन दिनों विशेषज्ञता का एक क्षेत्र बन गया है और ग्राफिक्स डिजाइन क्षेत्र का ही एक हिस्सा है।आज के समय में अधिक से अधिक छात्र एनीमेशन और मल्टीमीडिया को एक विशेषज्ञता कोर्स के रूप में कर रहे हैं। एनिमेशन और मल्टीमीडिया पाठ्यक्रम में वीएफएक्स (VFX) और वीएफएक्स प्रो , एनीमेशन, फिल्म डिजाइन और एनीमेशन, खेल डिजाइन और एनीमेशन, मल्टीमीडिया डिजाइन आदि विषयों की मूल बातें सिखाई जाती हैं। कोर्स पूरा करने के बाद वीएफएक्स व्यावसायिक (VFX Professional (at Studios)),एनीमेशन फिल्म व्यावसायिक (Film Animation professional (at Studios)),दृश्य प्रभाव कलाकार(Visual Effects Artist),प्रशिक्षक(Instructor),व्यवसायी(Entrepreneur),विज्ञापन एजेंसियां(Advertising agencies),कला और क्रिएटिव डायरेक्टर(Art and Creative Director),डिजिटल प्रकाशन कंपनियों (Digital publishing firms), ई वाणिज्य क्षेत्र (E Commerce sector) आदि में नौकरी पायी जा सकती है। क्यूंकि इनको अपने उत्पाद लोगो की अभिरुचि अनुसार बनाने की जरूरत होती है। ज्यादा जानकारी के लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़ें "एनीमेशन क्या है?"।


Employment Oriented Computer Course

5. कंप्यूटर हार्डवेयर और रखरखाव/Computer Hardware Maintenance 
कम्प्यूटर एक प्रकार मशीन है। इसके जुड़े सभी पार्ट्स (Peripheral Device) जैसे की-बोर्ड,माउस, चिप, हार्ड डिस्क, मॉनिटर, प्रिंटर, सर्किट बोर्ड्‍स को हार्डवेयर कहा जाता है। इस कोर्स में कंप्यूटर के हार्डवेयर के बारे में आपको सिखाया जाता है, जैसे नया कंप्यूटर बनाना, कंप्यूटर असेम्बलिंग, कंप्यूटर को ठीक करना, कंप्यूटर के पार्ट्स ठीक करना, नेटवर्किंग, कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना ये सभी हार्डवेयर कोर्स के अंतर्गत ही आते हैं। कम्यूटर हार्डवेयर के कोर्स कर युवा इस क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं। कई कोर्स हार्डवेयर और नेटवर्किंग दोनों विषयों को भी पाठ्यक्रम में कवर करते हैं।

6. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स/Computer Programming Languages Courses 
कंप्यूटर पर जितने भी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर चलते हैं वो सभी कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा ही बनाये जाते हैं। आज के दिन ये सबसे बढ़िया कोर्स है और आने वाले दिनों में इसकी मांग और ज्यादा होने वाली है। सरल शब्दों में, एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। बहुत सारी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं के मौजूद होने के कारण उन सब को यहाँ की सूची में शामिल करना मुश्किल है हालांकि कुछ लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली भाषाओं में C, C++, Java, Python, JavaScript, Hack, ASP.NET, Perl, Ruby, PHP, SQL आदी आती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े हमारे Web-Developer कैसे बने। ये आर्टिकल। आपके लिए प्रोग्रामिंग भाषा सीखना काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि इस से एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की नौकरी के साथ साथ सॉफ्टवेयर परीक्षक, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल सकती है।


Employment Oriented Computer Course

7. साइबर सिक्योरिटी कोर्स /Cyber security courses
आजकल अधिकाँश काम जैसे की बैंकिंग,बिलों का भुगतान , शॉपिंग आदि ऑनलाइन किये जाते हैं क्योंकि लोगों के लिए घर बैठकर काम करना सुविधाजनक है। लेकिन वे इस सब से भारी सुरक्षा के खतरों का सामना भी कर रहे हैं क्योंकि साइबर अपराधों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही हैं। साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर सिस्टम के एक "Cyber Security Expert" के रूप में काम पर रखा जा सकता है। आप एक नैतिक हैकर या सुरक्षा लेखा परीक्षक के रूप में स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस "हैकिंग क्या है"आर्टिकल को पढ़ें।  

यहाँ हम कुछ अन्य रोजगार परक कंप्‍यूटर कोर्स का विवरण दे रहे हैं। 
Employment Oriented Computer Course

  • सीसीसी कंप्यूटर कोर्स इन - CCC Computer Course 
  • कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स - Computer Hardware Course  
  • एक्सेल का बेसिक कोर्स - Microsoft Excel Basic & Advanced 
  • पीजीडीसीए कोर्स (Post Graduation Diploma in Computer Application)
  • एम एस वर्ड का बेसिक कोर्स - Microsoft Word Basic & Advanced
  • विजुअल इफेक्ट्स, एनिमेशन - VFX & Animation Course 
  • साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग कोर्स(Cyber security and Ethical Hacking)
  • वेब डिजाइनिंग कोर्स – Web Designing Courses
  • कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा (Diploma in Computer Science)
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स (Data entry operator Course )
  • कम्प्यूटरीकृत लेखा कोर्स(Computerized Accounting)
  • कम्प्यूटर एडेड डिजाइन और ड्राइंग कोर्स (CADD (Computer Aided Design and Drawing Course )
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital marketing Course)
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कोर्स - Search engine optimization Courses
  • सोफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स (Software Testing Course)
  • नेटवर्किंग कोर्स (Networking Course)
  • डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स (Database Administration Course)
  • डेटा एनालिस्ट, डोमेन एनालिस्ट कोर्स (Data Analyst Course)
  • इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी कोर्स (Information Security Course)
  • डाटा खनन और विश्लेषण(Data Mining and Analysis)
  • साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग(Cyber security and Ethical Hacking)
  • आरडीबीएमएस ( रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम) RDBMS (Relational Database Management System)
  • आईटी में डिप्लोमा (Diploma in Information Technology)
    Employment Oriented Computer Course
दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।




No comments:

Post a Comment