LS Home Tech: What is VPN? VPN/ वीपीएन क्या है, कंप्यूटर और मोबाइल में इसका क्या प्रयोग होता है?
You can search your text here....

Tuesday, February 5, 2019

What is VPN? VPN/ वीपीएन क्या है, कंप्यूटर और मोबाइल में इसका क्या प्रयोग होता है?


दोस्तों नमस्कार 
हमारी ब्लॉगिंग वेबसाइट पर आपका बहुत स्वागत है, हमारी इस वेबसाइट पर हम टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं। आइये आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है "VPN" के बारे में। VPN क्या है?, VPN का प्रयोग क्या है?, आज हम कुछ पहलुओं पर बात करेंगे जो आपके लिए जानना बहुत जरुरी है। कृपया हमारे दूसरे आर्टिकल पर भी एक नज़र जरूर डालें।

VPN का काम क्या है? 
आजकल ऐसा कोई विरला ही होगा जो इंटरनेट को यूज़ न करता हो, कहीं न कहीं हर व्यक्ति इंटरनेट को जरूर यूज़ करता है, अब इंटरनेट को हम या तो मोबाइल/टेबलेट या फिर कंप्यूटर/लैपटॉप में यूज़ करते हैं। लेकिन कई बार क्या होता है की हम किसी वेबसाइट को ओपन करने की कोशिस करते हैं लेकिन वो ओपन नहीं हो पाती। इसके दो कारण ह सकते हैं या तो वो वेबसाइट काम नहीं कर रही होती या फिर उस वेबसाइट को उस देश में किसी कारणवश ब्लॉक कर दिया गया हो, जैसा की आजकल हमारे देश में देखने को मिल रहा है सरकार ने बहुत सी वेबसाइट को ब्लॉक  कर दिया है जो अश्लीलतता फ़ैलाने का काम कर रही थी। आज हमारे देश में सभी अश्लील वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है। इन्टरनेट में बहुत सी वेबसाइट ऐसी है जो की बहुत से देश (Countries) में ब्लॉक है, अब ऐसे में आप उन ब्लॉक वेबसाइट को जो आपके देश में ब्लॉक है उन्हे एक्सेस करना चाहते है या उनको देखना चाहते हैं तो आप उन वेबसाइट को कैसे यूज़ कर सकते है। ऐसी स्थिति में आप उन वेबसाइट को ओपन करने के लिए VPN यूज़ कर सकते है। वीपीएन के इस्तेमाल से आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट आसानी से एक्सेस कर सकते है। 

What is VPN? Virtual Private Network

आखिर VPN होता क्या है?
VPN यानि  Virtual Private Network होता है, ये एक तरह का प्राइवेट नेटवर्क होता है जो की किसी भी यूजर को दुनिया में कही भी और कभी भी इस नेटवर्क को एक्सेस करने की अनुमति देता है इसके लिए आपको नेटवर्क कंपनी की तरफ से एक IP Address और Login Username और Password  प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से आप दुनिया में कही से भी इस नेटवर्क को एक्सेस कर सकते हैं। ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो आपको VPN सर्विस देती हैं, कुछ कंपनियां है जो आपको फ्री सर्विस देती है और वहीँ कुछ कंपनियां आपको सर्विस देने का चार्ज भी लेती हैं। हाँ एक बात है जो कंपनी आपको फ्री सर्विस देती है वीपीएन की उनमे कुछ खामियां जरूर होती है उनकी सिक्योरिटी भी बहुत काम होती हैं, दूसरी तरफ आपसे चार्ज लेकर वीपीएन सर्विस देने वाली कंपनी आपको अच्छे फिचर के साथ अच्छी सिक्योरिटी भी देती है। 

What is VPN? Virtual Private Network


आइये कुछ और जान लेते हैं पेड और फ्री वीपीएन सर्विस के बारे में  :
Paid VPN Service or Free VPN Service

पेड वी पी एन सर्विस  (Paid VPN) यूज़ करने के फायदे :

  • अगर आप एक वी पी एन सर्विस को खरीदते है तो ऐसे मेंआपका  डाटा पूरा सेफ रहता है। 
  • पेड वी पी एन सर्विस कंपनी आपके किसी भी तरह के डेटा को किसी के साथ शेयर नहीं करता। 
  • वी पी एन पेड सर्विस में आपको अनलिमिटेड बैंडविड्थ के साथ और भी बहुत सारे सिक्योरिटी फिचर मिलेंगे। 

फ्री वीपीएन सर्विस यूज़ करने के नुकशान और फायदे:

  • फ्री वी पी एन में आपको कुछ पैसे देने की जरुरत नहीं है यानि की इसमें आपको जो भी फीचर मिलेगा वो आप फ्री में यूज़ कर सकते है। 
  • अगर आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट यूज़ करना चाहते है तो आप फ्री वी पी एन का यूज़ कर सकते है। 
  • फ्री वी पी एन में आपको एड्स शो होंगे या फिर आपको कुछ लिमिटेड बैंडविड्थ (Bandwidth) ही यूज़ करने को मिलेंगी। 
  • अगर आपका डाटा Highly Confidential है तो फ्री वी पी एन यूज़ करना सही नहीं है, क्योंकी फ्री वी पी एन प्रोवाइड करने वाली कंपनी अपने प्रॉफिट के लिए आपके डाटा को दुसरे लोगो के साथ भी शेयर कर सकती है। 

वी पी एन नेटवर्क का यूज़ ज्यादातर बड़े बड़े कंपनी के वेबसाइट (Companies), Education Institutions वेबसाइट, Goverment वेबसाइट , इत्यादि मे यूज़ किया ज्यादा है क्योंकी इन साइट्स में बहुत ही महत्वपूर्ण डाटा होता है जो की हैकर चुरा सकते है इसलिये वीपीएन यूज़ किया जाता है, वी पी एन किसी भी तरह के डाटा को इन्टरनेट में गुप्त तरीके से भेजता है जिससे किसी भी हैकर को पता नहीं चलता की डाटा कैसे और कहाँ से  भेजा गया है। इसलिए यह एक सिक्योर और सेफ रास्ता होता है। 
What is VPN? Virtual Private Network


मोबाइल और कंप्यूटर में VPN कैसे यूज़ करते है?
जैसा की मैं पहले ही बता चूका हूँ की वीपीएन को आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर यूज़ कर सकते हैं। पहले आइये जान लेते हैं की मोबाइल फोन में इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

मोबाइल में VPN कैसे यूज़ करे।  
अगर आप मोबाइल में vpn यूज़ करना चाहते है तो ये बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पे बहुत सारे वीपीएन एप्स मिल जायेंगे जो की एकदम फ्री होते है अगर आप चाहे तो इनके पेड वर्शन भी खरीद सकते हैं। कुछ वीपीएन अप्प पर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है वहीँ कुछ को आप सीधे ही रन कर सकते हैं।  आज हम आपको इसी एक एप की मदद से ही वी पी एन यूज़ करना सिखाएंगे क्योंकी  इस एप में आपको कोई यूजर आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी ये एप आपके फ़ोन में अपने आप ही vpn की सारी सेटिंग्स को सेटअप कर देगा फिर आप वी पी एन यूज़ कर सकते है। 

तो आइये सीख लेते है की किस तरह आप अपने स्मार्ट फ़ोन में वी पी एन का यूज़ कर के किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते है। 

  • सबसे पहले अपने स्मार्ट फ़ोन में TouchVPN या Turbo VPN एप को इनस्टॉल करे। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है। 
  • इनस्टॉल करने के बाद आपको एप ओपन करना है, फिर इसमें आपको लोकेशन सेलेक्ट करना है, और उसके बाद कनेक्ट बटन पे क्लिक कर देना है, जैसे ही आप कनेक्ट पे क्लिक करोगे वैसे ही आप आपके फ़ोन पे वीपीएन एक्टिवेट हो जायेगा। 
  • वीपीएन को एक्टिवेट ही रहने दें और एप्प से बाहर निकलें, उसके बाद आप जो भी वेबसाइट खोलेंगे आपकी सभी वेबसाइट सीधी खुल जाएँगी। 
    What is VPN? Virtual Private Network

कंप्यूटर में वीपीएन कैसे यूज़ करते है। 
आप कंप्यूटर में वी पी एन मैन्युअली (Manually) भी यूज़ कर सकते है, लेकिन उसके लिए आपको एक IP Address  और Username और Password की जरुरत होगी जो की आपको इन्टरनेट में फ्री में मिल जायेगा या फिर आप चाहें तो इसे खरीद भी सकते है, लेकिन यहाँ पर हम आपको सबसे आसान और बेहतर तरीका बताने की कोशिश करेंगे की केसे आप एक फ्री वी पी एन जो की opera कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाया गया है, जो की एकदम सेफ, सिक्योर, बेस्ट और बिलकुल फ्री भी है तो आइये इसको यूज़ करना सीखते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप (जिसमे आप vpn यूज़ करना चाहते है) उसमे में Opera Developer सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करना है, आप इस सॉफ्टवेर को ओपेरा की वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करलें उसके बाद आपको उपर की तरफ साइड मेनू बार  (Menubar ) में क्लिक करे फिर सेटिंग्स(Settings) में क्लिक करें। 
  • उसके बाद  सेटिंग के अन्दर आपको Privacy & security पर क्लिक करना होगा, फिर उसके बाद आपको VPN के आप्शन में Enable VPN पर टीक मार्क करना है, उसके बाद आपके opera ब्राउज़र में वी पी एन इनेबल यानि एक्टिवेट हो जायेगा इसके बाद आप इसी ब्राउज़र के अन्दर किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते है। 
    What is VPN? Virtual Private Network

आज समाज में एक तरफ जहाँ हम तकनिकी के सागर में खोते जा रहे हैं वहीँ कुछ तकनीकियां तो हमारे बहुत काम की होती हैं और कुछ समाज के लिए एक अभिशाप से कम नहीं होती। अगर देखा जाये तो कोई भी नई तकनीक समाज के फायदे के लिए ही ईजाद की जाती है। लेकिन फिर भी कहीं न कहीं इनका गलत इस्तेमाल भी हो जाता है। यही बात अगर देखि जाये तो आज के परिवेश में हमरे साथ लागु हुई है, जहाँ एक तरफ तो हमारे देश की सरकार ने अश्लील वेबसाइट को पुरे भारत में बंद या ब्लॉक कर्व दिया है, लेकिन फिर भी आज वीपीएन की मदद से लोग उनको देख पा रहे हैं। इससे आपको अहसास तो हो ही गया होगा की हम तकनिकी को किस रूप में प्रयोग कर रहे हैं। 

दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट सकते है।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma


No comments:

Post a Comment