LS Home Tech: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है? What is Pardhanmantri Mudra Yojana? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
You can search your text here....

Sunday, March 17, 2019

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है? What is Pardhanmantri Mudra Yojana? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

दोस्तो नमस्कार आपका हमारे वेब पोर्टल पर बहुत स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन ओर साथ ही सामान्य जानकर से जुड़े विषयों पर आर्टिकल पोस्ट करते हैं। आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे भारत सरकार द्वारा जारी मुद्रा योजना के बारे में। यह योजना भारत सरकार द्वारा उन श्रमजीवी लोगो के लिए बनाई गई है, जिनका अपना खुद का कोई छोटा-मोटा कोरोबर है या फिर वो कोई करोबार शुरू करना चाहता है, इसी करोबार को ओर विस्तृत करने के लिए सरकार मुद्रा योजना के तहत ऐसे श्रमजीवी लोगों को 50 हज़ार से 10 लाख तक का लोन उपलब्ध करवाती है।


धानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

जब भी हम कोई नया काम शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से हमे पैसे/पूंजी  की जरूरत होती है। अगर पैसा/पूंजी  हमारे पास है तो हम कोई भी व्यवसाय आसानी से कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसा नहीं है तो कोई बात नहीं आज हम इसी विषय पर आपके लिए ये लेख लेकर आये हैं। कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह के बिज़नेस/व्यवसाय को करने के लिए बैंक में लोन के लिए अप्लाई करता है। यदि आप कोई बिज़नेस करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास पूँजी का होना ज़रुरी होता है। पैसा/पूँजी के बिना आप व्यापार नहीं कर सकते, जिसके पास पूंजी नहीं है उसीको देखते हुए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की गई है। आज के समय में लोन लेने की प्रक्रिया इतनी ज्यादा कठिन हो गई है की आपको इसके लिए बहुत परेशान होना पड़ता है। इस योजना के तहत आपको बहुत सारे लाभ प्राप्त होते हैं, जिसका आपको बहुत फायदा मिलता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से आप अपना कोई भी छोटा-बड़ा बिज़नेस शुरु कर सकते है। और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाते हुए धीरे-धीरे उस लोन को चूका भी सकते हैं।

How to be an IAS officer      
How to be an IPS officer       
What is web development ?
Army ऑफिसर कैसे बने। Air-Force Pilot कैसे बने।

आइये जाने Mudra Loan क्या है?
लघु-उद्योग और छोटे व्यापारियों की वित्तीय सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना/Pardhanmantri Mudra Loan Yojana की शुरुआत की गई। इस योजना को अप्रैल 2015 में शुरू कीया  गया था। लघु-उद्योग और छोटे व्यापारियों को लोन लेने में बहुत सी दिक्कतें आती है, जिसके कारण वो अपना व्यापार आगे नहीं बढ़ा पाते है। बस इसी समस्या के समाधान के लिए इस योजना को प्रारम्भ किया गया और आज करोड़ो लोग इस योजना का लाभ उठा भी रहे हैं। इस योजना का मकसद यह है की यह लोन मिलने पर लोगों को ज्यादा संख्या में रोजगार का मौका मिलेगा और जो लोग सीधे बैंक से लोन लेने में असमर्थ होते है वो लोग भी इस योजना की सहायता से लोन ले सकते है।


धानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

मुद्रा लोन कोन ले सकता है? Mudra Loan Kon Le Sakta Hai?
  1. Mudra Loan लेने के लिए वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो भारत का नागरिक हो। 
  2. आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए। अगर आप कोई लघु उद्योग करना चाहते है और अपना कोई सा भी व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप मुद्रा लोन ले सकते है।
  3. कोई भी व्यक्ति, पार्टनर शिप, प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी, पब्लिक कम्पनी मुद्रा लोन ले सकती है। अगर आपने पहले से किसी बैंक से लोन लिया है और उसका पूरी तरह से भुगतान नहीं किया है तो आपको लोन नहीं मिलेगा।
  4. शिशु लोन के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है, लेकिन किशोर लोन और तरुण लोन के लिए आपके पास पहले से कोई उद्यम का होना ज़रुरी है। (इनके बारे में जानकारी आगे दी गई है)
  5. मुद्रा लोन के रूप में जो रकम आपको मिलती है उसका उपयोग सिर्फ बिज़नेस के कामों में ही किया जाना चाहिए। आप अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

मुद्रा ऋण/लोन कितने प्रकार के होते हैं?
इस योजना के तहत तीन प्रकार के मुद्रा लोन होते हैं। 
शिशु ऋण/लोन
इसमें आप 50 हजार तक का लोन ले सकते है। यह उन लोगों के लिए होता है, जो अपना काम या व्यापार शुरू कर रहे होते है। शिशु लोन पर आपको 50 हजार रुपये तक लोन की सीमा पर 10-12% ब्याज दर चुकानी पड़ती है, और लोन चुकाने की अवधि 5 साल तक की होती है।
किशोर ऋण/लोन
इस योजना में आप 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। किशोर लोन पर 50 हजार से 5 लाख रुपये तक लोन सीमा रहती है इसमें आपको 14-16% तक की ब्याज दर चुकानी पड़ती है।
तरुण ऋण/लोन
इसमें आप 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। यह लोन उन लोगों के लिए होता है जो अपना व्यापार बढ़ाना चाहते है। इसकी लोन चुकाने की अवधि लोन के हिसाब से तय की जाती है। तरुण लोन पर 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की लोन सीमा पर 16 % या उससे ज्यादा भी हो सकता है यह आपके काम पर निर्भर करता है। इसमें लोन चुकाने की अवधि लोन के हिसाब से ही तय की जाती है।



मुद्रा ऋण/लोन कौन-कोनसे बैंक से ले सकते हैं?
मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने आस-पास के किसी भी अधिकृत वित्तीय संस्थान/बैंक से संपर्क कर सकते हैं। सरकार ने सभी सरकारी बैंकों, निजी बैंकों और माइक्रो फ़ाइनेंस संस्थानों को मुद्रा लोन जारी करने के लिए अधिकृत किया है। लोन देने से पहले बैंक आपके बारे में और आपके बिज़नेस के बारे में जांच करेगा और जनक में उचित पाए जाने पर आपके नाम पर लोन जारी कर देगा। सभी प्रमुख बैंक और NBFC मुद्रा लोन प्रदान करते है।
धानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

मुद्रा ऋण/लोन के लिए जरूरी दस्तावेज/Mudra Loan Ke Liye Documents
जब भी आपको मुद्रा लोन लेना हो इसे लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज/डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे। आप किस तरह के काम के लिए लोन ले रहे है इस पर भी आपके डॉक्यूमेंट निर्भर करते है। शिशु लोन के लिए आपको कम डॉक्यूमेंट देने होते है, जबकि किशोर और तरुण लोन के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट देने पड़ते है। दस्तावेजों की सूचि निचे दी गयी है -
पहचान पत्र
आधार कार्ड, वोटर आई-डी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट।
पते का प्रमाण पत्र
बिजली का बिल, टेलीफ़ोन बिल, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद, आधार कार्ड, चूल्हा टेक्स रशीद।
जाति प्रमाण पत्र
अगर आप आरक्षित वर्ग में आते हैं तो।
व्यवसाय का प्रमाण
बिज़नेस का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट,।
पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
जो आवेदन कर रहे है उनकी फ़ोटो अगर आप बिज़नेस साझेदारी में कर रहे है तो सभी पार्टनर्स की 2-2 फ़ोटो।
कोटेशन
आप जो भी सामान खरीदना चाहते है उसका कोटेशन(किसी वास्तु का विक्रेता के अनुसार भाव)। कोटेशन एक तरह से स्लिप होती है जिसमें किसी सामान के भाव लिखकर बताये जाते है।
सामान और सप्लायर के नाम
इसमें उन सामानों की Detail/डिटेल देना है जो आप खरीदेंगे और जहाँ से आप सामान खरीदेंगे उसके सप्लायर का नाम भी दर्शाना होता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना/Pardhanmantri Mudra Loan Yojana के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। 
सबसे पहले आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक ये है Mudra Yojana   https://www.mudra.org.in  इस वेबसाइट में LOGIN करने के बाद आपको अपनी पूरी डिटेल डालनी होगी। फॉर्म में सारी जानकारी सही से भरकर उसे सबमिट कर देना है। जल्द ही आपका आवेदन बैंक तक पहुँच जाएगा उसके बाद बैंक फैसला करेगा की आपको लोन देना है या नहीं।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें। हमारी नई पोस्ट पढ़ने के लिए हमे सब्सक्राइब भी करें। 




No comments:

Post a Comment