LS Home Tech: हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या है? Haryana Parivar Pahchan Patra Yojna kya hai?
You can search your text here....

Tuesday, October 29, 2019

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या है? Haryana Parivar Pahchan Patra Yojna kya hai?

नमस्कार पाठको, हम अपनी वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार की Technology, Education और सरकारी सेवाओं की जानकरी से सम्बंधित पोस्ट लिखते रहते हैं। आज की इस पोस्ट में हमने "हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना" के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूँ ये पोस्ट आपके और आपके परिवार के लिए काम की सिद्ध होगी।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या ह?


हरियाणा में "परिवार पहचान पत्र" स्कीम/योजना के अंतर्गत www.meraparivar.haryana.gov.in पंजीकरण के लिए  Haryana Parivar Pehchan Patra Form का कार्य 25 जुलाई 2019 से शुरू हो चूका है। इस योजना का की शुरुआत गत 2 जनवरी 2019 को राज्य सरकार द्वारा परिवार पहचान पात्र योजना हरियाणा/Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana के नाम से शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही सभी सामाजिक कल्याणकारी नीतियों का लाभ वास्तविक लाभार्थियों तक पहुँच सके। इसके लिए ही हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का शुभारंभ बीरवार 25 जुलाई 2019 को माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा www.meraparivar.haryana.gov.in पोर्टल लांच कर के किया गया। परिवार पहचान पत्र योजना के तहत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों का सम्पूर्ण डाटा-बेस/Data-base तैयार किया जाना है जिसके लिए राज्य के सभी परिवार के मुखिया को अपने परिवार की सम्पूर्ण जानकारी सम्बन्धित विभाग को जमा करवानी होगी। राज्य सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश जारी किये है की "परिवार पहचान पत्र" पोर्टल पर सबसे पहले सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के परिवारों के ब्यौरे/Detail को वैरिफाई करने का कार्य किया जाएगा।

Haryana Parivar Pahchan Patra Yojna kya hai?
हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किये जा रहे परिवार पहचान कार्ड योजना के तहत परिवार को एक यूनिक नंबर दिया जायेगा, जो कि 14 डिजिट/अंक का हैं। यह नंबर हर परिवार के लिए यूनिक यानि अलग होगा। इस नंबर में शहर और गांव के लिए अलग-अलग कोड दिया जायेगा। 

परिवार पहचान पत्र डेटाबेस!
हरियाणा राज्य में सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना (SECC)-2011 पर आधारित लगभग 46 लाख परिवारों का DATABASE पहले से ही तैयार किया जा चुका है और इसे Family id Portal www.edisha.gov.in पर अपलोड किया गया है। प्रत्येक परिवार के लिए 14 अंकों का ID Number तैयार किया गया है।

कैसा होगा परिवार पहचान पत्र?
रिवार पहचान पत्र एक स्मार्ट कार्ड के जैसा ही होगा जिसमे परिवार के मुखिया के साथ-साथ परिवार के हर एक सदस्य की पूरी जानकारी होगी। परिवार पहचान पत्र में उनका मोबाइल नंबर भी अपडेट किया हुआ होगा। इस कार्ड में सबसे ऊपर परिवार के मुखिया का नाम भी दर्शाया होगा।

किसी भी परिवार को अपने परिवार की जानकारी देखने के लिए परिवार पहचान पत्र हरियाणा की अधिकारिक पोर्टल/वेबसाइट पर जाना होगा और अपना यूनिक नंबर डालकर जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 



परिवार पहचान  पत्र के लाभ

  1. स्कूल/कॉलेज आदि में प्रवेश पाने में सहायक।
  2. विभिन्न छात्रवृत्ति योजना:पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आदि।
  3. सरकारी/निजी नौकरियों को प्राप्त करने में सहायक होगा। ये उन परिवारों को प्रार्थमिकता देगा  जहां परिवार का कोई सदस्य नौकरी में नहीं है।
  4. यह सरकार और नागरिकों के बीच बेहतर पारदर्शिता का काम करेगा।
  5. विशेष कार्ड राज्य के तहत शून्य वाम लाभार्थियों को सुनिश्चित करेगा। 
  6. वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन आदि।
  7. चिकित्सा लाभ/सुविधा: आयुष्मान भारत योजना इत्यादि।
  8. खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार राशन कार्ड या राशन जारी करना।
  9. पारिवारिक पेंशन।

परिवार पहचान पत्र के लिए पात्रता/Eligibility Criteria for Parivar Pahchan Patar
परिवार पहचान कार्ड बनवाने के लिए केवल एक ही पात्रता निर्धारित की गई है, कि जिन परिवारों को यह कार्ड उपलब्ध कराएँ जायेंगे, वो परिवार मूल रूप से हरियाणा का निवासी होना चाहिए। हरियाणा में रहने वाले अन्य राज्य से सम्बन्ध रखने वाले लोगों के लिए यह सुविधा नहीं दी गई है।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या ह?

परिवार पहचान पत्र के लिए कैसे अप्लाई करे !!
इस योजना के लिए फिलहाल ऑनलाइन प्रक्रियाउपलब्ध नहीं है, सरकार ने इसके लिए ऑफ़लाइन प्रक्रिया शुरू की है यानि इसके लिए आप सभी राशन दुकानों, तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूल से भी फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। इस फॉर्म को लेने के लिए जनता को कोई शुल्क नहीं देना होगा, यह पूरी तरह से मुफ्त है। इसके अलावा, परिवार पहचान पत्र की जानकारी और फॉर्म अटल सेवा केंद्र, सरल केंद्र में भी उपलब्ध हैं।

फॉर्म में सम्पूर्ण जानकारी भरें जो फार्म में मांगी गयी हो, जैसे परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी, साथ हो वो सभी आवश्यक कागज/दस्तावेज भी संलग्न करें और फॉर्म को उसी कार्यालय में जमा करवाएं।


इसके बाद अधिकारी आपके फॉर्म की जांच करेगा। अगर फार्म में दी गयी जानकरी सही है तो आवेदक को कुछ दिनों बाद स्मार्ट कार्ड के रूप में अपने परिवार का पहचान पत्र मिल जाएगा। स्मार्ट कार्ड जारी हो जाने के बाद आवेदक ऑनलाइन पोर्टल में अपना नाम भी देख सकते हैं और अपने परिवार का पूरा विवरण भी देख सकते हैं।

फॉर्म को कैसे भरे इसकी जानकारी हम निचे दे रहे हैं। आपको इस फॉर्म को भरने के बाद मुखिया के हस्ताक्षर करके अपने नजदीकी आगनबाडी केंद्र या अटल सेवा केंद्र,तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय पर जाकर जमा करवाना होगा। ज्ञात रहे फॉर्म में दिये सभी कॉलम को बिलकुल सही भरे किसी भी प्रकार की गलत जानकारी ना दे अन्यथा सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आने वाले समय में आपको नहीं मिल पायेगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र फॉर्म भरने की प्रक्रिया  
Hariyana Parivar Pehchan Patra Application Form Process

District: यहाँ पर अपना जिले का नाम भरे।
Area (Rural/Urban): आप  अगर गाँव से है तो Rural और शहर में रहते है तो Urban लिखे।
Block/Town: अपने कस्बे का नाम लिखे।
Ward/Village: अपने गाँव या मोहल्ले का नाम या वार्ड नंबर लिखे।

घर के मुखिया की जानकारी 
Head of Household Details

Name: घर के मुखिया का नाम ___
Father Name: _पिता का नाम ____
Mother Name: __माता का नाम __
Gender (M/F/T): आदमी /औरत_
Age: _आयु____DOB(DD/MM/YYYY)_जन्मतारीख___ Declared □ Verified □ Mobile No:___
मोबाइल नंबर__
Aadhaar No/EID: ___आधार कार्ड नंबर____
* Reason of Addition: ___ Address -> House No: _अपना पूरा पता_ Locality/Colony _________ Remarks: _अपने आस-पास की कोई ख़ास जगह जैसे स्कूल,मंदिर,धर्मशाला जो भी है __

नोट : नीचे दिये कॉलम में आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों की सही जानकारी भरनी है जो जरुरी न हो उसे खली छोड़ सकते हैं। 




हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।



Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma






No comments:

Post a Comment