महाभियोग किसे कहते हैं? What is Impeachment - LS Home Tech

Home Top Ad

महाभियोग किसे कहते हैं? What is Impeachment

नमस्कार पाठको, आज की इस पोस्ट में मैं आपके लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूँ। आज का हमारा विषय है "महाभियोग", इसके बारे में विस्तार से आप इस लेख में जान पाएंगे। आपने कभी न कभी ख़बरों में इसके बारे में जरूर ही सुना होगा। इंग्लिश भाषा में इसे Impeachment कहते हैं। 
What is Impeachment, Impeachment on President

महाभियोग किसे कहते हैं? What is Impeachment?  
महाभियोग एक संवैधानिक और न्यायिक क़ानूनी प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया का प्रयोग तब किया जाता है जब संसद में कुछ विशेष पदों पर आसीन पदाधिकारी संविधान का उल्लंघन करते हैं, तब उस पद से उनको हटाने के लिए महाभियोग का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया में उन लोगों पर क़ानूनी रूप से आरोप-प्रत्यारोप साबित किये जाते हैं। इन संवैधानिक पदों में राष्ट्रपति, सुप्रीमकोर्ट और हाइकोर्ट के न्यायाधीश शामिल होते हैं। इस प्रक्रिया का इस्तेमाल संविधान के अनुच्छेद 61,124 (4), (5), 217 और 218 के अधीन किया। महाभियोग की संवैधानिक प्रक्रिया की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी।


महाभियोग कैसे पारित किया जाता है?
मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के किसी भी जज को हटाने का अधिकार केवल महामहिम राष्ट्रपति के पास होता है, जो संसद की अनुशंसा पर अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए उन्हें उनके पद से हटा सकते हैं। 

महाभियोग का प्रस्ताव कैसे तैयार होता है?

  • जिस किसी भी पदाधिकारी के खिलाफ संविधान के उल्लंघन का आरोप लगाया जाता है। वो पदाधिकारी महाभियोग की इस प्रक्रिया में शामिल हो जाता है। 
  • उस पदाधिकारी के खिलाफ संकल्प वाले प्रस्ताव में कम से कम उस सदन के एक चौथाई सदस्यों के हस्ताक्षर होना अनिवार्य होता है, क्योंकि जब तक इसमें उन एक चौथाई सदस्यों के हस्ताक्षर नहीं होंगे तब तक यह महाभियोग नहीं चालाया जा सकता। 
  • संकल्प पारित करने के लिए उस सदन के कुल सदस्यों की संख्या का दो तिहाई बहुमत प्राप्त होना अनिवार्य होता है, क्योंकि इस बहुमत से ही संकल्प पारित किया जा सकता है। 


महाभियोग प्रस्ताव की सदन प्रक्रिया कैसी होती है?
संविधान के उल्लंघन के आरोप वाले किसी भी संकल्प की प्रक्रिया पारित हो जाने के बाद वह सदन दूसरे सदन में जांच करने के लिए भेज देगा।  इस आप इस तरह समझ सकते हैं कि यदि लोकसभा में आरोप लगता है, तो राज्यसभा में और अगर राज्यसभा में आरोप लगता है, तो उसे लोकसभा में भेज दिया जाता है। 

दूसरे सदन की प्रतिक्रिया कैसी होती है?
अगर पहले सदन में किसी पदाधिकारी पर कोई आरोप साबित हो जाता है, तो दूसरा सदन भी अपने यहां अन्वेषण/Exploration करता है, या फिर करावाता है। औरअगर इस दूसरे सदन में की जाने वाली प्रकिया में  साबित हो जाता है कि पदाधिकारी द्वारा संविधान का उल्लंघन किया गया है, और दूसरे सदन द्वारा भी उसे कम से कम दो तिहाई बहुमत से पारित किया गया है, तो इसके बाद उस संकल्प के पारित होने की तिथि से उस पदाधिकारी को अपने पद से निरस्त कर उसके अधिकार छिन लिए जाते हैं। 

क्या पदाधिकारी को पक्ष रखने का अधिकार है?
जी हाँ महाभियोग के दौरान किसी भी पदाधिकारी पर लगे हुए आरोपों की जांच के दौरान उस पदाधिकारी को भी उपस्थित होना अनिवार्य होता है, और साथ में वो पदाधिकारी अपना पक्ष भी पेश कर सकता है। लेकिन पदाधिकारी को उसके पद से निकालने का फैसला सदन के द्वारा ही किया जाता है। 


महाभियोग के नियम। 

  • महाभियोग प्रस्ताव संसद के किसी भी सदन में पेश किया जा सकता है, और संविधान का उललंघन करने वाले किसी भी पदाधिकारी पर लगाया जा सकता है। 
  • अगर दोनों सदन में सांसद एकमत होने में  कामयाब हो जाते हैं तो राष्ट्रपति के आदेश से जिस पर महाभियोग लगा है उसे हटाया जा सकता है। 
  • महाभियोग को लोकसभा में पेश करने के लिए कम से कम 100 सांसदों के हस्ताक्षर मौजूद होने चाहिए, और राज्यसभा में कम से कम 50 सांसदों के हस्ताक्षर होने अनिवार्य होते है। 
  • सदन के स्पीकर या अध्यक्ष द्वारा प्रस्ताव/संकल्प को स्वीकार कर लेने के बाद तीन सदस्यों की एक समिति का गठन किया जाता है, और फिर लगाए गए आरोपों की जांच कराई जाती है। अगर स्पीकर या अध्यक्ष इससे सहमत नहीं है तो वे इसे ख़ारिज भी कर सकते हैं। 
  • महाभियोग के आरोपों की जांच करने के लिए एक सुप्रीम कोर्ट के जज, एक हाई कोर्ट के चीफ़ जस्टिस और एक अन्य किसी भी व्यक्ति को स्पीकर या अध्यक्ष द्वारा शामिल किया जाता है। 


दोस्तों आशा करता हूँ कि महाभियोग किसे कहते हैं? What is Impeachment हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, इससे सम्बंधित आपका कोई सुझाव या सलाह है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं। हमारे और ट्रेंडिंग आर्टिकल पढ़ने के लिए निचे के लिंक पर क्लीक करें और पढ़ें।  
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :





No comments:

Post a Comment

Newsletter

Contact Form

Name

Email *

Message *

Featured Post

कंप्यूटर बेसिक जानकारी। Basic Computer Knowledge in Hindi

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website  LSHOMETECH  पर आपका स्वागत है, हम अपने इस  Portal  पर  Technology  और  Education  से सम्बंधित आर्टि...