VPN क्या है, इसे कैसे ओर क्यों इस्तेमाल किया जाता है? What is VPN in Hindi - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, March 16, 2020

VPN क्या है, इसे कैसे ओर क्यों इस्तेमाल किया जाता है? What is VPN in Hindi

VPN क्या है, इसे कैसे ओर क्यों इस्तेमाल किया जाता है? What is VPN in Hindi
सबसे पहले तो आपका हमारे इस टेक्निकल वेब पोर्टल पर स्वागत है। इस पोर्टल पर हमारे सभी आर्टिकल टेक्नोलॉजी की जानकारी से परिपूर्ण होते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वीपीएन क्या होता है, ओर इसे कैसे ओर क्यों इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही इसके फायदों के बारे में भी आपको बताएंगे। टेक्नोलॉजी से जुड़े इसी तरह के ओर आर्टिकल भी आप हमारी साइट पर पढ़ सकते हैं। 
VPN kya hota hai? ise kaise use karte hain?

आधुनिक समय में सभी लोग किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। हम जानकारी के लिए, मनोरंजन के लिए ना जाने कितने प्रकार की वेबसाइट पर जाते हैं, ओर ना जाने कितनी मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसी समय मे कोई आपको Track भी कर रहा होता है, जैसे कि ISP, या कोई Third Person, जो आपके Smartphone या Computer को Hack भी कर सकता है।
ज्यादातर लोग VPN का इस्तेमाल कुछ Block Websites को Open के लिए करते है, इसके अलावा बहुत से लोग अपनी पहचान छुपाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं, ताकि कोई भी उनकी Identity को Track ना कर सके। इंटरनेट पर गुप्त तरीके से Communication करने के लिए, ओर अपनी Privacy को छुपाने के लिए VPN एक बहुत ही बढ़िया उपाय है। इस जमाने में बहुत सारे ऐसे Web Tool उपलब्ध है, जिससे ये आसानी से पता किया जा सकता है, की कोई इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहा है, या कौन-कौन सी जानकारी इंटरनेट पर Share करता है, या आपका IP address जान सकता है। VPN नेटवर्क के जरिए इन सभी चीजों से बचा जा सकता है। आइये VPN के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

वीपीएन क्या है/What is VPN in Hindi
VPN यानी Virtual Private Network जो एक प्रकार की Networking Technology है, जिसके द्वारा हम इंटरनेट का Safe ओर Encrypted कनेक्शन बना सकते हैं। VPN के इस्तेमाल से हम जो भी डाटा इंटरनेट पर इस्तेमाल करते हैं वो Secure ओर Safe होता है, क्योंकि ये सब Encrypted तरीके से होता है, इसी कारण कोई भी Hacker आपके Connection को Track नहीं कर पाता। ज्यादातर लोग किसी भी Bained वेबसाइट या एप्लीकेशन को खोलने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

VPN का इस्तेमाल कहाँ होता है?
VPN का इस्तेमाल ज्यादातर बड़े Organisation और IT Sector के लोग करते है, क्योंकि उनको इंटरनेट पर काफी महत्वपूर्ण जानकारी को Exchange करना होता है। VPN का इस्तेमाल करके वो अपने किसी भी Data को काफी Safe रख सकते हैं, और Internet पर Anonymous तरीके से कुछ भी Surf कर सकते हैं। ज्यादातर Hacker भी इसका इस्तेमाल Dark Web पर करते हैं, जिससे उन्हें कोई पकड़ ना पाए। 

Technology के इस दौर में असंभव कुछ भी नहीं है, क्योंकि टेक्नोलॉजी अब बहुत Advance हो चुकी है, और काफी हद तक Dark Web पर भी Hacker को Track किया जा सकता है।

वीपीएन काम कैसे करता है/How Does VPN work? in Hindi
वीपीएन द्वारा कान करने का तरीका थोड़ा Advance भी है, और Simple भी है। जब हम अपने Web Browser से किसी किसी भी Search Engine पर जो कुछ भी सर्च करते हैं, VPN उस Request को Encrypt करके ISP/Internet Service Provider तक भेजता है, ओर उस Web Server तक भी जिस पर हम VPN के माध्यम से Connection बनाते हैं। Data Exchange के वक़्त Web Server तक वही Address जाएगा जो हमारे VPN सर्वर का होता है। VPN एक प्रकार का कंप्यूटर Software होता है, जिसके द्वारा Computer को Configar करके VPN Server बना दिया जाता है।

VPN Network का यूज़ करके आप जो भी Search करेंगे, वो सब Encrypt होकर आपके ISP तक जाएगा, ओर आपका ISP भी ये नहीं जान पायेगा की आपने किस वेबसाइट के लिए Request भेजी है। जैसे अगर आप www.lshometech विजिट करते हैं तो, ये किसी ओर शब्द में बदलकर Server तक जाती है, ओर Information को गुप्त तरीके से आप तक लेकर आती है। VPN के माध्यम से आप Block हुई किसी भी वेबसाइट को खोल सकते हैं। जैसे कि- हमारे देश मे बहुत सी अश्लील सामग्री से निहित लगभग सभी वेबसाइट Blocked हैं, तो VPN के द्वारा ऐसी वेबसाइट को भी खोला जा सकता है(हम Bained वेबसाइट को खोलने का कतई समर्थन नहीं करते)। ये वेबसाइट सरकार द्वारा कुछ आपत्तिजनक मुद्दों को लेकर बंद कर दी जाती है, ऐसा नही है कि इसे पूरी दुनिया में बंद कर दिया जाता हो, कुछ देशों में किसी कारणवश इनको बैन कर दिया जाता है।

वीपीएन का इस्तेमाल कैसे करे/How to use VPN? in Hindi
किसी भी VPN को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। अगर आपको किसी प्रकार की टेक्निकल नॉलेज नहीं है, तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी पोस्ट में हम आपको Computer ओर Mobile दोनो पर वीपीएन को इस्तेमाल करना सिखाएंगे।

कंप्यूटर में VPN कैसे इस्तेमाल करें?
अपने कंप्यूटर में आप अलग-अलग ब्राउज़र पर अलग-अलग तरीके से इसे Set कर सकते हैं। VPN से Connect होने का ये एक बिल्कुल ही आसान तरीका है, जिसमे आप कुछ ही क्लिक पर एक VPN Network से जुड़ सकते हैं। Chrome के लिए Windscribe VPN एक बहुत शक्तिशाली ऑनलाइन सुरक्षा एवं गोपनीयता का उपाय है, यह इंटरनेट पर Exchange किये जाने वाले Data को सुरक्षित करता है, और उसी आपकी निजी जानकारी, जैसे Password, E-Mail ओर Download को भी सुरक्षित करता है। आपके कंप्यूटर पर Chrome के लिए Windecribe को चलाना आपके लिए सुरक्षा ओर गोपनीयता प्रदान करता है, जहां कोई भी Hacker, Advertiser या ISP आपकी वेब गतिविधियों में किसी प्रकार की बाधा नहीं डाल सकता। आइए आपको इसे 

Opera ब्राउज़र में इसे Set करना बताते है।

  1. सबसे पहले आपको Opera Browser डाउनलोड करके Install करना होगा।
  2. Opera ब्राउज़र को Open कीजिए और सबसे ऊपर Right Side में आपको एक 3 Line का एक Menu दिखेगा, उस पर क्लिक करके खोल लीजिए।
  3. Menu के नीचे आपको Privacy and Security का Option दिखाई देगा, जिसमें आपको VPN को Enable करना है।
  4. इसके बाद आपको Enable in Setting पर क्लिक करना होगा, जहां से आप VPN को On कर सकते हैं।
  5. VPN को On करने के बाद आप एक VPN Network से Connect हो जायेंगे।
  6. आप अपने Browser के सर्च बार में ये देख पाएंगे की आप एक VPN से Connect है। आप अपने वीपीएन की Location को भी बदल सकते हैं, या इसे On ओर Off भी कर सकते हैं।
कंप्यूटर के लिए कोनसे VPN Software मौजूद है?
वैसे तो कंप्यूटर के लिए बहुत सारे VPN Software मौजूद हैं, जिनमे से कुछ तो Free होते है, और कुछ के लिए आपको कीमत चुकानी पड़ती है, यानी वो Paid होते हैं। Opera ब्राउज़र के अंदर इसे ऑप्शन के रूप में दिया गया है। अगर आप Opera का Use नहीं करना चाहते है, तो आप इन Software का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हम आपको यही सलाह देंगे कि Free का VPN इस्तेमाल ना करें, क्योंकि ये आपके Data का गलत इस्तेमाल भी कर सकते है। हालांकि ऐसा बहुत ही कम होता है, कोई अच्छी कंपनी ऐसा नहीं करती, लेकिन आपको अपनी तरफ से सावधान रहना चाहिए। यहां हम कुछ VPN Software के नाम दे रहे हैं:
  • Nord VPN – Paid 
  • Hotspot Shield VPN – Free
  • Tunnel Bear VPN – Free
  • Windscribe VPN – Free
  • Speedify VPN – Free
  • Total VPN – Free 
  • Ultra VPN –  Paid
  • Nortan Secure VPN –  Paid 

अपने Mobile में VPN कैसे इस्तेमाल करें।
मोबाइल में आप किसी भी VPN App का इस्तेमाल करके VPN को Use कर सकते हैं, अगर आप Android यूज़ करते हैं तो, आपको Android प्लेस्टोर से मिल जाएंगे, जहां से आप इनको फ्री में ओर Pay करके भी खरीद सकते हैं, और Download कर सकते हैं, इसके बाद आपको वो VPN ओपन करना है और Start VPN बटन पर क्लिक करना है। इसके अलावा आप iOS के लिए भी Appstore से VPN को Download कर सकते है। यहाँ पर भी Paid और Free दोनों प्रकार के VPN मौजूद होते हैं। Android के लिए हम कुछ VPN के नाम नीचे दे रहे हैं।

  • Secure VPN 
  • Turbo VPN 
  • Best VPN 
  • Thunder VPN 
  • VPN Master 
VPN के फायदे/Advantage Of VPN

  1. अगर आप किसी ऐसे Wi-fi Network का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे आपको लगता है, की ये आपकी Privacy को नुकसान पंहुचा सकता है, तो आप VPN Network से जुड़कर अपने Data को उस Wifi के Owner के पास जाने से रोक सकते हैं।
  2. बहुत से लोग या कुछ Professional लोग भी होते हैं, जो ये नहीं चाहते की इंटरनेट पर कोई उनकी गतिविधियों को Track करे। ज्यादातर ऐसे लोग VPN का Use करके खुद को Hide कर सकते है।
  3. VPN की मदद से कुछ Geo-Blocked Website को भी Open जा सकता है, इसका कारण ये होता है कि सभी देशों में कुछ Website Block नहीं होती।
  4. एक VPN में कई सारे Encryption Protocol होते हैं, जो आपके Data को Safely सही Server तक पहुँचाते हैं।
VPN के नुकसान/Disadvantage of VPN

  1. इंटरनेट पर बहुत सी VPN प्रोवाइडर कंपनी है, लेकिन सभी पर Trust नहीं किया जा सकता। खासकर Free VPN से Connect होना आपके लिए काफी Risky होता है।
  2. VPN में कई प्रकार की Encryption तकनीक प्रयोग में लायी जाती है, जो आपके Data को Encrypt करके ही किसी दूसरे Server पर भेजती है। उसके बाद इसको सही Server मिलने पर Decrypt किया जाता है। इस सारे Process में आपकी Internet की Speed कम हो सकती है।
  3. बहुत से चालबाज लोग VPN को Hacking के Purpose से बनाते हैं, जिससे वो आपके Useful Data को चुरा सके। इसलिए हमेशा एक अच्छा और Paid VPN ही इस्तेमाल करें।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी :VPN क्या है, इसे कैसे ओर क्यों इस्तेमाल किया जाता है? What is VPN in Hindi" पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot