Skip to main content

साइबर सुरक्षा क्या है, तथा इसके प्रकार कोनसे हैं? Cyber Security

साइबर सुरक्षा क्या है, तथा इसके प्रकार कोनसे हैं/ What is cyber security, and what are its types?
हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपका स्वागत है,यहां पर आपको हर प्रकार की Computer Technology ओर Education से जुड़े हर तरह के आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे, ओर वो भी विस्तृत जानकारी के साथ। हम हमारे पाठकों के लिए वो सभी जानकारी उपलब्ध करवाते है, जिनके बारे में सभी को जानना जरूरी होता है, ओर आज भी हम बहुत ही खास जानकारी आपके लिए लेकर आये है। आज हर तीसरा आदमी इंटरनेट का इस्तेमाल करता है, पूरी जनसंख्या के हिसाब से, लेकिन ज्यादातर लोगों को Cyber Security के बारे में जानकारी ना होने की वजह से बहुत नुकसान उठाना पड़ जाता है। तो आज का जो हमारा विषय है, वो साइबर सुरक्षा से संबंधित पूरी जानकारी आपको देगा। कृपया पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।
What is cyber security, and what are its types?

हम जब भी इंटरनेट का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए करते हैं तो, उसमे हमारी कुछ गोपनीय जानकारी भी होती है, जिसे हम कभी भी सार्वजनिक नहीं करना चाहते, चाहे हम किसी Social Media की बात करें या फिर हम अपने किसी Business या किसी भी तरह के Banking लेन-देन की बात करें। इन सभी में आपको अपनी कुछ निजी जानकारी अपने तक ही सीमित रखने होती है। इनमें से किसी भी तंत्र की जानकारी अगर लीक हो जाती है या कोई आपकी निजी जानकारी चुरा लेता है, तो आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए इंटरनेट पर होने वाले किसी भी तरह के नुकसान या धोखाधड़ी से बचने के लिए साइबर सुरक्षा बेहद जरूरी होती है।

क्या है साइबर सुरक्षा/What is Cyber Security? in Hindi
आधुनिक युग इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का युग है, ओर निश्चित रूप से आपने भी इनमें विकास होता हुआ देखा होगा, ओर फिलहाल भी देख रहे होंगे। आजकल आप ज्यादातर काम को इंटरनेट के माध्यम से बड़ी आसानी से कर लेते हैं, जिसमे पहले की तुलना में काफी कम समय और ऊर्जा लगती है। इसके विपरीत इंटरनेट इस्तेमाल के साथ कुछ खतरे भी जुड़े होते हैं, जैसे कि Hacking ओर Fishing, जिनके कारण हमें इस विषय पर थोड़ी चिंता होती है। इन्ही सब चीजों से बचने के लिए जो उपाय किये जाते हैं, उन्हें ही साइबर सुरक्षा कहते हैं। साइबर सुरक्षा एक ऐसा शब्द है, जिसका इस्तेमाल लगभग एक दशक के बाद इंटरनेट के विकसित होने के बाद किया गया है। साइबर सुरक्षा के आधार पर ही कोई भी संस्थागत संगठन या कोई भी उपयोगकर्ता अपने महत्वपूर्ण डाटा को Hackers ओर Fishers से सुरक्षित रख सकता है।

साइबर सुरक्षा का अर्थ। Meaning of Cyber Security. in Hindi
साइबर जिसका मतलब ही इंटरनेट ओर उससे जुड़े किसी भी प्रकार के समूह से संबंधित होता है। इसमें सुरक्षा का मतलब किसी भी चीज की सुरक्षा से है। लेकिन बात हम साइबर की कर रहे है तो इसमें Cyber पर इस्तेमाल किये जाने वाले डेटा की Security होती है। इसलिए साइबर एवम सुरक्षा इन दोनों शर्तों ने यूजर के डाटा को किसी भी तरह के दुर्भावनापूर्ण अटैक से बचाने के तरीके ही साइबर सिक्योरिटी के अर्थ की परिभाषा होती है। साइबर सुरक्षा के अर्थ को किसी संगठन की प्रतिष्ठा हानि, व्यावसायिक हानि या फिर किसी भी तरह के आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए इर सुरक्षा खतरों को कम करने की प्रक्रिया के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है। 

साइबर सुरक्षा की आवश्यकता। Need of Cyber Security. in Hindi
उपरोक्त सभी जानकारी को पढ़ने के बाद तो आप साइबर सुरक्षा के महत्व को जान ही चुके होंगे। आज जितना महत्वपूर्ण हमारे लिए इंटरनेट का इस्तेमाल हो चुका है, थिकुसी प्रकार से इंटरनेट के लिए Security भी महत्वपूर्ण है। किसी भी इंटरनेट सिस्टम को सुरक्षा नियम उल्लंघन से बचाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साइबर सुरक्षा आधुनिक जमाने का एक उभरता हुआ क्षेत्र है, जो किसी भी संगठन की प्रक्रिया की निरंतरता को सुनिश्चित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें कई दृष्टिकोण ओर तकनीक भी शामिल होती हैं। इंटरनेट के इस युग में किसी भी व्यवसाय को अपने यूजर की जानकारी की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा को अपनाना होगा।

साइबर हमलों के प्रकार/ Types of Cyber Attacks. in Hindi
हर रोज बदलती हुई इस तकनीकी के कारण हमारी Online Security/सुरक्षा और Threat intelligence हमारे लिए एक चुनोती के समान है। किसी भी तरह की साइबर धमकियों या हमलों से बचने के लिए हमे निम्न प्रकार के हमलों से अपने डाटा ओर जानकारियों को सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है।

फिशिंग/Fishing: फिशिंग के माध्यम से चालबाज़ लोग आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं। यह एक तरह का फ्रॉड/Fraud होता है, जिसमे आपके पास कोई ई-मेल/E-Mail आता है, जिसमे आपको कुछ लुभावना आफर दिया हुआ होता है, या किसी तरह की Charity से संबंधित लिंक होता है। ये लिंक आपको ऐसे लगते हैं जैसे किसी अच्छे संगठन की तरफ से आये हो। इस तरह के मेल का मकसद सिर्फ आपके जरूरी डाटा या आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड की डिटेल चुराना होता है, या आपकी Login जानकारी प्राप्त करना होता है। इसलिए अनचाहे ओर अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें।

रेनसमवेयर/Ransomware: ये एक प्रकार का Virus होता है, जो Cyber Criminal द्वारा लोगों के Computer System पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये कंप्यूटर में उपलब्ध किसी भी फ़ाइल को या सारे कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमे Criminal आपसे आपके कंप्यूटर सिस्टम को Recover करने के लिए आपसे  नाजायज तरीके से Ransom की मांग सकता है।

मालवेयर/Malware: ये भी एक प्रकार का Virus हो होता है, जो आपके किसी Program या File को हानि पहुंचा सकता है। इसमे वायरस, वार्म ओर ट्रोजन शामिल होते हैं। इनका मकसद सिर्फ आपके सिस्टम को हानि पहुंचाने का ही होता है।


शोशल इंजीनियरिंग/Social Engineering: ये साइबर हमले का एक ऐसा तरीका है, जो आपकी वार्तालाप पर निर्भर करता है। इसमे चालबाज़ लोग बड़ी चालाकी से अनजान लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं, ओर उनसे उनकी कुछ निजी जानकरी जैसे किसी भी तरह का Password, Login Detail इत्यादि प्राप्त कर लेते हैं। इसलिए कभी भी किसी भी अनजान व्यक्ति से किसी भी तरीके से अपनी निजी जानकारी सांझा न करें।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…