What is UPI ओर ये कैसे काम करता है? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, November 15, 2020

What is UPI ओर ये कैसे काम करता है?

प्रिय पाठकों नमस्कार
आज का हमारा जो आर्टिकल है वो आप सब के लिए जानना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि आजकल हर कोई पैसे का लेन-देन डिजिटल तरीके से कर रहा है। आजकल हम बिना बैंक जाए ही एक दूसरे के पास पैसे भेज सकते है, या इसे बैंकिंग की भाषा मे समझें तो Fund Transfer कर सकते हैं। जब हम इन पैसों का लेन-देन सीधे बैंक की वेबसाइट से करते हैं तो इसे Net Banking कहा जाता है। अगर हम Net Banking के अलावा किसी Third Party एप्प का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे UPI बोला जाता है। अब ये UPI होता क्या है, इसको हम विस्तार के साथ इस लेख में आपको बताने वाले हैं।
Unified Payment Interface/UPI

भारत सरकार Cashless Economy को बढ़ावा दे रही है, ओर Cashless तब होगा जब हर कोई UPI का इस्तेमाल केन सिख जाएगा। Cashless economy का अर्थ है, की अब हाथो से पैसे की लेन-देन को छोड़ कर हमे Online Payment करनी चाहिये। Cashless Economy की और बढ़ना इतना आसान तो नहीं है, लेकिन कोशिश करने से हर मुश्किल को आसान किया जा सकता है। Internet का इस्तेमाल ओर महत्व तो लगभग सभी लोग जानते हैं, लेकिन फिर भी हमारे देश में बहुत से क्षेत्र ऐसे है जहाँ पर अभी तक लोगों के पास ये सुवीधा उपलब्ध नहीं है, और कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें internet के बारे में पता तो है, लेकिन उसका अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग या तो बुजुर्ग है या ऐसे लोग है, जो Technology से कोसों दूर हैं। ऐसे माहौल में हम ओर आप जैसे युवाओं का फ़र्ज़ बनता है, कि हम उन लोगों को  internet का इस्तेमाल करना सिखाएं, ताकि वो लोग भी इंटरनेट का इस्तेमाल करना और इसका सही उपयोग करना सीख जाएं।

आज हमारे पास लगभग हर किसी के पास Android मोबाइल ओर सस्ता इंटरनेट उपलब्ध है। अगर बात Online Payment की करें तो आज हमारे पास बहुत सी Mobile Application मौजूद है, जिनके द्वारा हम Online Money को Send ओर Receive कर सकते हैं। जिनमे जहां कुछ Bank की अपनी Personal Application है वहीं बहुत सी Third Party App भी मौजूद हैं, जैसे कि Paytm, Mobyquick, Phone Pay, BHIM, Google Pay, Pay Zap इत्यादि। इनके अलावा और भी बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इन सभी एप्लीकेशन की खास बात ये है कि इनको आप 24x7 इस्तेमाल कर सकते हैं। 

UPI क्या है/What is UPI?
UPI यानी Unified Payment Interface जो कि पैसे को अपने एकाउंट से किसी दूसरे एकाउंट में भेजने का आसान और सुरक्षित तरीका है। UPI की मदद से आप किसी भी वक़्त पैसा एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।  माँ लीजिए आपने किसी के पास से कोई सामान खरीद लिया और आप उसे UPI से पैसा देना चाहते हैं तो आप किसी भी UPI एप्प से उनको पैसे भेज सकते है, हैं पहले ये जरूर पता कर लें कि जिसको आप पैसे भेज रहे है वो UPI के माध्यम से पैसे स्वीकार करते हैं या नहीं। UPI के द्वारा आप Online Ticket, Mobile Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill का भुगतान भी कर सकते हैं। आजकल मोबाइल के द्वारा सभी Fund Transfer एप्प UPI के तहत ही काम करती है।

UPI की शुरुआत NPCI/National Payment Corporation of India के द्वारा की गई थी। NPCI एक संस्था है जो सभी नेशनल बैंक के बीच हो रहे Interbank Transactions को Manage करती है। उसे उदहारण के रूप में इस तरह से समझ सकते हैं: अगर आपके पास SBI का ATM कार्ड है, और आप PNB के ATM से पैसा निकालना चाहते हैं, तो इनके बीच का सारा Management
 NPCI ही करती है। इसी तरह से आप UPI के माध्यम से किसी भी बैंक एकाउंट से किसी भी दूसरे बैंक एकाउंट में पैसा भेज सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें UPI/How to use UPI?
UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Android या iOS मोबाइल होना चाहिए। फिर आपको अपने मोबाइल में किसी भी UPI एप्प को इनस्टॉल करना होगा। आजकल लगभग हर Bank की अपनी UPI एप्प मौजूद है, बैंक के अलावा आप किसी भी अन्य Third Party App को भी इनस्टॉल कर सकते है, जो UPI को सपोर्ट करते हों। एप्लीकेशन इंस्टाल होने के बाद आपको इसके अंदर Login करना होगा, जिसमे आपको अपनी ओर अपने बैंक एकाउंट की पूरी डिटेल डालनी होगी अपने पर्सनल Mobile नंबर के साथ। इसके बाद आपकी ID Generate हो जाएगी, जो कुछ Number हो सकते हैं, जैसे कि 44656367 इत्यादि। अब आप अपनी इस id से किसी को भी पैसा भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं। साथ ही आपको किसी भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए एक UPI पिन भी बनानी होगी, जिसे आप अलग-अलग अकॉउंट के लिए अलग या एक जैसी भी बना सकते हैं। 

कैसे काम करता है UPI/How UPI Works?
UPI, IMPS यानी Immediate Payment Service System तकनीक पर आधारित होता है, जिसका इस्तेमाल हम किसी भी Net Banking एप्प का प्रयोग करते वक़्त करते हैं। इस Service को हम 24x7 दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। छुट्टियों के दिनों में भी ये तकनीक काम करती रहती है। इसलिए पैसे भेजने के लिए UPI सबसे बेहतरीन विकल्प होता है। लेकिन अब बात आती है की अगर UPI और बाकि सभी तरह के Net Banking एप्प एक ही System पर आधारित हो कर काम करते है, तो फिर इनके बिच अलग क्या है? तो चलिए एक उदहारण के माध्यम से आपको मैं समझ देता हूँ कि UPI बाकी सभी से अलग क्यों है।

मान लीजिए कि आपके किसी मित्र या रिश्तेदार को पैसों की सख्त जरूरत पड़ गयी, ओर आपको उनके पास जल्द से जल्द पैसे भेजने है, तो आपको पैसे भेजने के लिए Net Banking अप्प से लॉगिन करके, फिर जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हो उसकी Account Detail डालनी पड़ती थी और वो भी IFSC/Indian Finance Service Code ओर Branch Code के साथ। जिसमे आपको ज्यादा समय लग जाता था। लेकिन UPI में इन सब चीजों की आपको जरुरत नहीं पड़ती। इसमे आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है, जिसको आप पैसे भेजना चाहते हैं। सिर्फ एक UPI ID से ही आपका सारा काम हो जाता है, ना कोई Bank Details डालने की झंझट ना ही इसमें ज्यादा वक़्त लगता है। साथ ही आपको ये भी पता करने की जरूरत नहीं होती कि जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, उसका एकाउंट किस नाम से ओर किस बैंक में है। बिना किसी भी अन्य जानकारी के ही हम UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से पैसे भेज सकते हैं।

विशेष नोट: 
UPI में पैसे भेजने की एक Limit होती है। छोटे Transaction ओर कोई फीस नहीं देनी होती जबकि बड़े Transaction पर आपको कुछ फीस देनी होती है। इसका मतलब ये नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा फीस देनी पड़ती है। इनकी फीस बहुत ही कम होती है।


List of UPI Enabled Banks
State Bank of India
Kotak Mahindra Bank
ICICI Bank
HDFC
OBC
TJSB
Federal Bank
Karnataka Bank KBL
Punjab National Bank
South Indian Bank
IDBI Bank
RBL Bank
Yes Bank
IDFC
Standard Chartered Bank
Allahabad Bank
HSBC
Bank of Baroda
IndusInd
Andhra Bank
Axis Bank
Bank of Maharashtra
Canara Bank
Catholic Syrian Bank
DCB
United Bank of India
UCO Bank
Union Bank of India
Vijaya Bank

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" What is UPI ओर ये कैसे काम करता है? "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot