शुगर का इलाज - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

शुगर का इलाज

शुगर की बीमारी का इलाज होगा इस रामबाण औषधि से। Treatment of diabetes

आजकल हर कोई अपनी सेहत के प्रति सावधान रहना चाहता है, लेकिन फिर भी बहुत सी बीमारियां आपके शरीर मे लग ही जाती है, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं, इनमें एक सबसे बड़ा कारण है हमारा खराब लाइफस्टाइल ओर गलत खानपान। इन्ही गलतियों के कारण हम कई सामान्य लगने वाली लेकिन खतरनाक बीमारियों से ग्रषित हो जाते हैं। इन्ही सामान्य सी लगने वाली बीमारियों में सबसे ऊपर है, Diabetes/डाइबिटीज/मधुमेह/शुगर/शर्करा ओर न जाने कितने नाम हो सकते हैं, लेकिन बीमारी एक ही है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज सही समय पर नही किया जाए तो यह इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। डाइबिटीज ही सबसे ज्यादा शरीर में मेटाबोलिक डिसऑर्डर/Metabolic Disorder पैदा करती है। इसके कारण शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगे जाता है ओर इन्सुलिन/Insulin की कमी हो जाती है या उसका संतुलन बिगड़ जाता है। इसी असंतुलन के कारण मोटापा, थकान और दिल से जुड़े रोग होने को संभावना रहती है। यहां में आपको ये भी बता दूं कि शुगर या मधुमेह की बीमारी को जड़ से खत्म नही किया जा सकता, हाँ जो तरीका में आपको आगे बताने वाला हूँ उस तरीके से आप इस बीमारी को 100% कंट्रोल कर सकते हैं।



शुगर का इलाज Treatment of diabetes

शुगर का सामान्य स्तर कितना होना चाहिए?
शरीर में शुगर का सामान्य स्तर 70 से 130 के बीच खाना खाने से पहले होना चाहिए, ओर 140 से 180 तक खाना खाने के बाद होना चाहिए, इससे ज्यादा है तो आपको इसे कंट्रोल करने की आवश्यकता है।

वैसे तो इस बीमारी के इलाज के लिए आपने बहुत से नुस्खे सुने होंगे, जिनमे से कुछ तो आपने प्रयोग भी किये होंगे। यहां हम इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए खुद आजमाया हुआ एक अचूक नुस्खा आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आप भी इस नुस्खे या इस विधि का प्रयोग करके शुगर/मधुमेह से निजात पा सकते हैं। इसे सामान्य स्तर पर रख सकते हैं।

ये है इलाज पनीर का फूल। Treatment of diabetes
मधुमेह/शुगर के लिए सबसे कारगर उपाय है पनीर के फूल जिसे पनीर की डोडी या डोडा भी कहा जाता है। इसका अंग्रेजी नाम इंडियन रेनेट/Indian Rennet है। पूरी दुनिया मे यह पौधा केवल भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ ही इलाकों में पाया जाता है। यह पौधा ओर इसके फूल बहुत ही औषधिय गुणों से भरपूर है। स्वाद में यह बहुत ही कड़वा होता है और इसकी गंध भी बहुत तेज होती है। शुगर ओर पेट से संबंधित बहुत सी बीमारियों के लिए यह बहुत ही उपयोगी है। बहुत सी आयुर्वेदिक दवाइयों में इसका इस्तेमाल होता है।

कैसे इस्तेमाल करें पनीर के फूल?
सबसे पहले आप पनीर के 10 से 20 ग्राम फूल लें, उनको आप किसी इमाम दस्ते या कुंडी के अंदर रगड़ें, ताकि उनको थोड़ा छोटा और बारीक बनाया जा सके, उसके बाद आप 150 ग्राम पानी/लगभग आधा सामान्य गिलास ले उसमे आप इस पिसे हुए या रगड़े हुए पनीर के फूल को डालकर 12 घण्टे भिगोकर रखें। उसके बाद आप इस पानी को छानकर, पनीर के फूल का रस निचोड़कर पी लें। इसमे से आधा पानी आप सुबह खाली पेट ले ओर बाकी का पानी खाना खाने के बाद लें। इससे आपको सो प्रतिशत आराम मिलेगा शुगर की बीमारी में ओर आपका शुगर लेवल जल्द ही सामान्य स्तर पर पहुंच जाएगा। बीमारी से बचने के लिए आप इसका लगातार सेवन करें।



ओर किन-किन बीमारियों में लाभदायक है पनीर के फूल?
पनीर के फूल में शामक और मूत्र-वर्धक गुण भी होते हैं। डायबिटीज/Diabetes के अलावा ये रक्त को शुद्ध करता है, अस्थमा, अनिंद्रा, घबराहट से लड़ने में सहायक होता है।

कहाँ मिलते हैं पनीर के फूल?
पनीर के फूल आप किसी भी पंसारी की दुकान से खरीद सकते हैं, इनका भाव 200 से आजकल 500 रुपये तक है। एक किलो पनीर के फूल लगभग 2 महीने तक चल जाते हैं, अगर आप इनका हर रोज सेवन करें तो।

सावधानी: पनीर के फूल को हमेशा शुष्क स्थान पर ही रखे, ताकि इनमें नमी न हो। इन्हें किसी ढक्कन वाले डिब्बे में रखें। पॉलीथिन में भी रख सकते है, लेकिन उसको खुला न छोड़ें।

मेरी ओर से : ना ही मैं कोई डॉक्टर या वैध हूँ, बस इस औषधि को में एक साल से प्रयोग कर रहा हूँ, जिसे हर रोज में अपनी मां के लिए बनाता हूँ। उसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा है। आप भी इसे इस्तेमाल करें और अंग्रेजी दवाइयों से बचें।



Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

My YouTube : Home Design !deas
हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :






No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot