Blog/Website के लिए SEO/Search Engine Optimization best tips and tricks. - LS Home Tech

Saturday, March 9, 2019

Blog/Website के लिए SEO/Search Engine Optimization best tips and tricks.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की कैसे आप बेहतरीन SEO/Search Engine Optimization करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को enhance कर सकते हैं। आपकी कोई भी वेबसाइट हो उसके ऊपर ट्रैफिक तभी generate हो पायेगा जब उसका SEO/Search Engine Optimization अच्छा हुआ होगा। Google Search Engine में अपने ब्लॉग/पोस्ट/आर्टिकल को रैंकिंग करवाने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा या ध्यान रखना चाहिए। आज हम इसी विषय पर आपको पूर्ण जानकारी देंगे। Google ranking and traffic improve के लिए SEO बहुत important है। इस बारे में आपको सही SEO skills knowledge भी होना चाहिए। इसलिए यहाँ हम आपको Top SEO Ranking Factors के बारे में बताएँगे जो आपकी blogging journey को आसान बनाने में मदद करेंगे। क्यूंकि आजकल search engines बहुत smart हो गए हैं, और यदि आप अपनी website or blog को जल्दी rank करना चाहते हैं, तो आपको latest SEO factors को follow करना ही पड़ेगा।
SEO Tips and tricks

SEO क्या है? best tips and tricks.

पहले जान लेते है कि SEO क्या है?
SEO यानि Search Engine Optimization. SEO की सहायता से हम अपने किसी भी ब्लॉग को Google और दूसरे Search engines के पहले पेज पर ला सकते हैं। जब तक हम अपने ब्लॉग या किसी भी आर्टिकल का अच्छा SEO नहीं कर लेते तब तक हमारा आर्टिकल या ब्लॉग किसी भी सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग नहीं कर पाता। आप जितना अच्छा SEO कर पाएंगे search engine के माध्यम से लोगों तक आपके विचार ज्यादा पहुँच पाएंगे। आमतौर पर SEO दो प्रकार से कर सकते हैं, On Page SEO और Off Page SEO.

Blog/Website के लिए SEO/Search Engine Optimization best tips and tricks. 
SSL Certificate (HTTP Secure) होना चाहिए - Google किसी भी website/blog को रैंक करने से पहले चेक करता है कि वह secure है, या नहीं। अगर यह secure नहीं है तो उसकी Google ranking धीरे-धीरे कम हो जाती है। Secure site का अर्थ है website पर SSL certificate installed किया गया है। इसे आप ब्राउज़र में URL के साथ देख सकते हैं। अगर वेबसाइट में SSL(Secure Socket Layer) certificate इंस्टॉल है, तो आपके browser के address bar में green color का HTTPS दिखाई देता है और यदि नहीं, तो केवल HTTP दिखाई देता है।

विषय गुणवत्ता और लम्बाई /Quality Content and Length - दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका writing skills/लेखन कौशल बहुत अच्छा होना चाहिए, visitor आपके पोस्ट को पढ़ने पर बोर ना हो। अगर आप perfect SEO करते हैं, लेकिन जानकारी उचित (informational) नहीं लिखते हैं तो आपकी SEO बेकार है। उन साइटों पर visitors फिर कभी भी visit नहीं करते जिन पर ज्यादा इनफार्मेशन या जानकारी नहीं होती। इसलिए ब्लॉग में हमेशा meaningful and helpful content ही लिखें। Post length ब्लॉगिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि Google लम्बी Posts को ज्यादा Ranking प्रदान करता है। आपकी विषय सामग्री 700 और 800 शब्दों के बीच होनी चाहिए। लेकिन एक बात को ध्यान में रखें, पोस्ट को लम्बाई देने हेतु फालतू की बातें न लिखें।

बेहतर बैकलिंक बनाएं Create Quality Backlinks - ब्लॉग्गिंग में Backlinks सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण ranking factor होता है। Domain authority, Google website ranking, and website ट्रैफिक को बेहतर बनाने के लिए Backlinks भी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।अगर आप अपनी साइट के लिए bad Backlinks बनाते हैं, तो यह आपकी website ranking को बुरी तरह से प्रभावित कर नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपनी Website/Blogके लिए हमेशा high-quality Backlinks ही बनाये।

विषयवस्तू सूचक चित्र Image Optimization - किसी भी ब्लॉग पोस्ट में Image के ALT Tag में हमेशा target keyword का उपयोग जरूर करें, कुछ लोग होते हैं जो image के ALT Tag में target keyword का उपयोग नहीं करते हैं, या उनको इस बारे में पता नहीं होता। Image का Alt tag जरूर करें, अगर इसमें आप उपयुक्त कीवर्ड प्रयोग नहीं करेंगे तो ये on Page SEO factors के against होगा, जो आपकी वेबसाइट/ब्लॉग की रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है। ऑन पेज SEO optimization के अनुसार, आपको अपनी images में target keyword का उपयोग करना चाहिए, जो आपके कंटेंट से मेल कहते हो।

वेबसाइट की गति Website loading speed - आपकी Website loading/opening speed site ranking में बहुत important factor होती है, क्यूंकि यूजर आपके ब्लॉग को जल्दी से जल्दी खोलकर पढ़ना चाहता है। अगर आपकी वेबसाइट एक निश्चित समय तक नहीं खुलती तो यूजर उसकी जगह कोई दूसरी साइट तलाश करता है। यह बात search engine ranking को बहुत अधिक प्रभावित करती है क्योंकि fast loading website को Google अधिक महत्व देता है, और Google के algorithm के अनुसार जो वेबसाइट search engines में fast loading होगी, उसकी ranking में भी निश्चित रूप सें सुधार होगा। अगर आपकी साइट की स्पीड काम है तो इसको बढ़ने के लिए आप कुछ Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शीर्षक में कीवर्ड/Keyword in Title - SEO ranking factors को बढ़ाने में ये सबसे महत्वपूर्ण होता है।  अपने Title के शुरुआत में हमेशा target keyword जरूर add करन चाहिए, कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि आपको इसे शुरुआत में रखते हुए परेशानी हो तो आप इसे पुरे टाइटल में कहीं न कहीं जगह जरूर दें। कोई भी यूजर किसी भी विषय को जब सर्च करता है तो जैसे ही उसके कीवर्ड/Keyword आपके टाइटल कीवर्ड से मैच होंगे तभी आपकी पोस्ट रैंकिंग में आएगी।
रेस्पॉन्सिव प्रारूप का प्रयोग/Use Responsive Design - Google उन वेबसाइट को ज्यादा Advertise करता है जो responsive design और mobile friendly होते हैं। इसलिए Google में better ranking और सभी device के लिए आपके website /blog को compatible होना चाहिए। अपनी साइट को mobile friendly बनाएं, क्यूंकि आजकल ज्यादातर लोग इंटरनेट/Internet  का इस्तेमाल मोबाइल पर ज्यादा करते हैं।
शोशल मिडिया शेयर/Social Media Share - अगर आप अपने content को ज्यादा लोगों तक ले जाना चाहते हैं तो आपके समय=समय पर अपने blog/article को social platform पर शेयर करना चाहिए। आपके content को social media/site पर कितनी बार shared किया गया है, Google इस बात पर भी नज़र रखता है और अपने algorithm से अनुमान लगाता है कि लोग आपकी कंटेंट को कितना पसंद कर रहे हैं। इसलिए हमेशा अपने कंटेंट को social site पर share करें और अपनी साइट पर social buttons जरूर add करें। ताकि अगर आपका reader किसी भी कंटेंट को पसंद करता है, तो वह इसे आसानी से अपने किसी भी social media/site या platform पर share कर सके।
आंतरिक लिंक/Internal links - अगर आप अपने article में internal linking करते हैं, तो इससे आपकी website SEO और improve होने के चान्सेस होते है। इन लिंक के माध्यम से visitor आपकी साइट पर अधिक समय व्यतीत करते हैं, और आपकी साइट/ब्लॉग की Bounce rate भी कम होती है। सबसे बड़ी और अहम बात Google आपके कंटेंट को quality content मानता है, जो आपकी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा होता है।
बाहरी लिंक/External Linking - Internal linking की तरह ही आपको अपने लेख में external linking भी आवश्यक होती है और ये on-page SEO optimization में सबसे महत्वपूर्ण होता है। साथ ही आप अपने URLs को short and search engine friendly भी बनायें। अपने आर्टिकल को पब्लिश करने से पहले इसमें जरुरी Permalink जरूर डालें। अपने ब्लॉग/आर्टिकल का description जरूर डालें, जिससे यूजर को आपके कंटेंट को एक बार जरूर देखने का मन करे।

तो दोस्तों ये तो थे कुछ Best SEO ranking टिप्स जिनको ध्यान में रखकर आप बड़ी आसानी से search ranking को improve कर सकते हैं। दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad