नेटवर्क आर्किटेक्चर क्या होता है? What is Network Architecture? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, April 7, 2020

नेटवर्क आर्किटेक्चर क्या होता है? What is Network Architecture?

नेटवर्क आर्किटेक्चर क्या होता है? What is Network Architecture?
दोस्तो नमस्कार, हमने आपको अपने पिछले आर्टिकल में "Networking क्या ओर कितने प्रकार की होती है" के बारे में विस्तार से बताया था। आज हम इस आर्टिकल में आपको Network Architecture के बारे में बताने वाले हैं, की नेटवर्क आर्किटेक्चर क्या ओर कितने प्रकार का होता है।
Network Architecture kya hota hai?

Network Architecture क्या होता है?
किसी भी वस्तु के निर्माण से पहले उसकी संरचना तैयार की जाती है, ठीक उसी तरह से Networking का प्रारूप तैयार करने से पहले उसका Layout बनाया जाता है, जिसे हम Network Architecture के नाम से जानते है। इसमे तय किया जाता है कि Communication के लिए किस तरह का Hardware ओर Software इस्तेमाल किया जाना है, ओर कोनसे Transmission Protocol को शामिल करना है।

Network Architecture के प्रकार के बारे में जानने से पहले आपको इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी पता होना चाहिए जिसे कि-

Host - कोई भी वो Device जो की किसी भी तरह के नेटवर्क से जुड़ी होती है, Host कहलाती है, जैसे हमारा Mobile या Computer.

Clint - किसी भी तरह के Data या Services के लिए जो होस्ट Request करता है, Clint कहलाता है। Clint एक कंप्यूटर सिस्टम होता है, जो किसी भी तरह के Network के माध्यम से अन्य कंप्यूटरों पर Service को Access करता है।

Server - ये एक ऐसा Host होता है जो हमे किसी भी तरह का Online Data या Services उपलब्ध करता है, सर्वर कहलाता है। सर्वर किसी भी नेटवर्क के लिए सबसे प्रार्थमिक चीज होता है।

Peer - ये एक ऐसा Host होता है, जो Data ओर Service भी उपलब्ध करवाता हो और Request भी करता हो, Peer कहलाता है।

Network Architecture कितने प्रकार के होते है?
नेटवर्क आर्किटेक्चर दरअसल तीन तरह के होते हैं। 
Peer to Peer Architecture
Clint/Service Architecture
Mainframe Architecture

Peer to Peer Architecture क्या है?
इस नेटवर्क Architecture में Host किसी भी तरह के Data ओर Service के लिए Request भी कर सकता है, ओर Service प्रोवाइड भी कर सकता है।

Clint/Service Architecture क्या है?
Clint किसी भी तरह के Data ओर सर्विस के लिए Server को Request भेजते हैं,उसके बाद Server किसी भी Clint को Respond करता है, क्योंकि इसमे एक Server होता है, ओर बाकी Clint होते हैं।

Mainframe Architecture क्या है?
इसमे Data या Service एक ही Host पर स्टोर होती है, जिसे Mainframe कहा जाता है। इस मेनफ़्रेम के साथ सभी होस्ट जुड़े हुए होते हैं, जिनको Terminals कहा जाता है, ओर ये टर्मिनल खुद कोई भी Task परफॉर्म नहीं करते। ये टर्मिनल Dumb होते हैं, जो सिर्फ Input ओर Output के लिए इस्तेमाल होते हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी "नेटवर्क आर्किटेक्चर क्या होता है? What is Network Architecture?" पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot