वेबसाइट कितने प्रकार की होती है/How many types of website are? - LS Home Tech

Thursday, May 6, 2021

वेबसाइट कितने प्रकार की होती है/How many types of website are?

वेबसाइट कितने प्रकार की होती है/How many types of website are?

आजकल हर कोई इंटरनेट का दीवाना है, चाहे वो इंटरनेट को पढ़ने के लिए इस्तेमाल करता हो, चाहे किसी अन्य जानकारी या सोशल मीडिया/Social Media का इस्तेमाल करता हो। कहने का भाव ये है कि आज सामान्य तौर पर इससे कोई अछूता नहीं है। इस विषय की शुरुआत में ही हम इंटरनेट का जिक्र इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज हम आपको इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट कितने प्रकार की होती है, इस बारे में पूर्ण जानकारी देंगे। इंटरनेट से हम जो भी जानकारी प्राप्त करते हैं, वो हमें किसी न किसी, वेबसाइट, फ़ोरम्स, ब्लॉग इत्यादि से ही मिलती है। यानी इंटरनेट पर प्राप्त होने वाली हर जानकारी का सोर्स किसी न किसी वेबसाइट या वेब पेज से जुड़ा होता है। इन सभी वेबसाइट का कोई न कोई मालिक जरूर होता है, जो हमारे लिए अपनी वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार की जानकारी, चाहे वो किसी भी प्रकार(लिखित, ऑडियो, वीडियो, फ़ोटो इत्यादि) की हो, हर एक Website/वेबसाइट को हम Web Portal भी बोल सकते हैं। सामान्य ज्ञान वृद्धि के लिए आज हम आपको वेबसाइट के विभिन्न प्रकारों के बारे में अवगत करवाएंगे। 
Types of website

Internet वो माध्यम है जहां हम एक ही स्थाम पर तमाम तरह की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। और ये सभी जानकारियां हमे प्राप्त होती है Websites के माध्यम से। तो चलिए जान लेते है, वेबसाइट कितने प्रकार की होती हैं, ओर आजतक आपने कितने प्रकार की वेबसाइट का इस्तेमाल किया है।

1. Search Engine Website
ये वो Site या Websites होती है, जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इनका इस्तेमाल हम तब करते है, जब हम किसी विषय से संबंधित जानकारी को अनेकों प्रकार से देखना चाहते हों, या उसके अनेक परिणाम देखने चाहते हों। ये वेबसाइट Search Engine Website कहलाती हैं। इस तरह की वेबसाइट में सबसे प्रमुख है google.com, yahoo.com, bing.com, इनमे Google का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। गूगल को प्रतिदिन करीबन 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग Search करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इन वेबसाइट के अंदर दुनिया की किसी भी तरह की जानकारी आपको मिल जाती है, Search Engine द्वारा Block की गई वेबसाइट को छोड़कर। ये आपको सही परिणाम वाली साइट की लिस्ट उपलब्ध करवाते हैं, जहां से आप उपयुक्त साइट का चुनाव कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ सर्च इंजन आपको एक से ज्यादा Portal भी मुहैया करवाते हैं।

2. Informational Website
ये वो Websites होती हैं जहां से आप सीधे ही किसी विशेष विषय से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह की वेबसाइट को बनाने का मकसद ही उनके द्वारा दी जाने वाली जानकारी को सहजता से हर किसी की बांटना होता है। इस तरह की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ साइट पर कीमत देनी पड़ती है, या कुछ पर आपको फ्री में भी जानकारी उपलब्ध हो सकती है। इनमे आपको Study Material, Stock, Software, E-Book, Live Sport, Weather ओर अन्य प्रकार की जानकारी मिल जाती है।

3. Blog या Personal Website
आज के जमाने की अगर हम बात करें, तो आपको ज्यादातर ओर विस्तृत जानकारी आपको किसी न किसी Personal Website या Blog से ही मिलती है। जैसे कि आप हमारी Blog Site पर ही हमारा ये Article पढ़ रहे हैं। इस तरह की वेबसाइट आजकल सबसे ज्यादा प्रचलित है, जिसमे News ओर Information वेबसाइट टॉप पर हैं। इस तरह के ब्लॉग से आप किसी भी विषय पर पूर्ण ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इनमे आपको Technology, Home Remedies, Blogging इत्यादि ओर भी अन्य तरह की जानकारी आपको मिल जाती है। इस तरह के वेबसाइट को बनाना ज्यादा कठिन नहीं होता, आपको अगर कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी भी है, तब भी आप ये वेबसाइट बना सकते है, ओर न्यूज़ ओर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं। ब्लॉग वेबसाइट से सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिए हमारा ये आर्टिकल Blogger क्या है? जरूर पढ़ें। इस तरह की वेबसाइट को आप कम खर्च में या बिल्कुल फ्री भी आसानी से बना सकते है। 

4. Online Diaries Website
ये भी एक तरह से ब्लॉग साइट की तरह ही होती हैं, आप मे से बहुत से लोग होंगे, जिनको अपने दैनिक जीवन मे कुछ न कुछ लिखने का शौक जरूर होता है। बस आप के उसी लेखन को अगर ऑनलाइन कर दिया जाए तो इसे ऑनलाइन डायरी कहते हैं, जिस पर आप अपनी पसंद की जानकारी लिखकर पब्लिकली शेयर कर सकते हैं। इस तरह Dairies बनाना भी आसान होता है, ओर आप अपनी लेखन कला से इनकम भी कर सकते हैं। यहां पर आप blogger.com, wix.com या WordPress पर अपनी साइट बनाकर अपने blog dairies को मैनेज कर सकते हैं। आप अपनी सोच और विचारों को पब्लिक के साथ सांझा कर सकते हैं।

5. Forum Website
इस तरह की वेबसाइट को Question-Answer वेबसाइट भी कहा जाता है, क्योंकि यहां पर आप कोई भी प्रश्न कर सकते हैं, या इस वेबसाइट पर मौजूद किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। यहां पर लोग बातचीत या सवाल-जवाब के द्वारा अपनी समस्याओं का समाधान करते हैं।

इंटरनेट पर आज के जमाने मे ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं, जहां पर आप अपने आप को Register करके, उसमे शामिल हो सकते हैं। यहां पर आप किसी भी तरह का सवाल कर सकते हैं, बदले में आपको इस सवाल के ढेरों जवाब भी प्राप्त हो जाते हैं। किसी दूसरे द्वारा किये गए सवाल के विषय मे अगर आपको जानकारी है तो आप भी उनके सवाल का जवाब दे सकते हैं। इस तरह की Forum Website में सबसे प्रमुख है, quora.com जहां आप किसी भी विषय से सम्बंधित सवाल-जवाब कर सकते हैं।

6. Company Website
इंटरनेट एक तरह से खुली मार्किट है, जहां हर कोई अपनी सर्विस को ऑनलाइन कर सकता है। Internet के इस जमाने मे आजकल छोटी से लेकर बड़ी हर कंपनी की एक Website होती है, जहां पर आपको उस कंपनी ओर उनके द्वारा दी जा रही सभी Service की जानकारी उपलब्ध हो जाती है, जिनमे Company का About Us, Service, Contact Us ओर अन्य तरह के पेज मिल जाते हैं।

7. E-Commerce Website
इन्हें Shopping Site भी कहा जाता है। इस तरह की वेबसाइट आज के जमाने मे बहुत ही पॉपुलर है, क्योंकि इनपर Login करके हम घर बैठे ही जरूरत का सामान Order कर सकते हैं। और उस समान की Delivery हमारे Doorstep पर ही हो जाती है। इस तरह की वेबसाइट की मार्किट में बहुत बड़ी हिस्सेदारी होती है। आपने भी जरूर इस तरह की वेबसाइट से कुछ शॉपिंग जरू की होगी। इसमे फायदा आपको ये होता है कि आप घर बैठे ही shopping कर सकते हैं, ओर समय बचा सकते है। E-Commerce वेबसाइट में प्रमुख नाम flipkart.com, amazon.com है, इनके अलावा और भी बहुत सारी हैं, जिनकी जानकारी के लिए आप Google में सर्च कर सकते हैं।

Auction Website
ये वेबसाइट भी E-Commerce वेबसाइट का ही हिस्सा होती हैं, इन वेबसाइट पर किसी भी उपलब्ध प्रोडक्ट के लिए बोली लगाई जाती है। यहां पर आप कोई भी प्रोडक्ट खरीद ओर बेच सकते हैं। यहां पर आपका Product जितना Unique होगा, उसके दाम उतने ही ज्यादा मिलने की संभावना होती है। 

8. Social Networking Website
शायद ही आज कोई व्यक्ति Social Networking Site से अछूता हो। इस श्रेणी में आने वाली साइट को लगभग हर छोटे बच्चे से लेकर बड़ा आदमी तक जनता है, क्योंकि इन सब का मोबाइल पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इनमे सबसे प्रमुख सोशल साइट हैं Facebook, Instagram, WhatsApp, LinkedIn इत्यादि। इनमे से किसी भी साइट पर आम आदमी सामान्यतः दिन में 2 से 3 घण्टे तो बिताता ही है। यहां पर आप अपनी फीलिंग एक दूसरे के साथ Share कर सकते हैं।

WhatsApp ओर Facebook इन सबमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Social Site है, जहां पर पूरी दुनिया से 120 करोड़ से ज्यादा लोग हर वक़्त Active रहते हैं।

आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी "वेबसाइट कितने प्रकार की होती है/How many types of website are?" पसंद आई होगी, हमने अपनी तरफ से ओर Research के आधार पर Website से सम्बंधित हर तरह की जानकारी मुहैया करवाने की भरपूर कोशिश की है, अगर फिर भी आपको इसमे कुछ कमियां लगे तो आप हमें इस बारे में अवगत जरूर करवाये। हमारा मकसद है लोगों तक सही और पूर्ण जानकारी देना।  
Website kitne parkar ki hoti hai?


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :




No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad