इएमएमसी क्या होती है/What is EMMC? - LS Home Tech

Tuesday, June 8, 2021

इएमएमसी क्या होती है/What is EMMC?

इएमएमसी क्या होती है/What is EMMC?

नमस्कार स्वागत है आपका हमारे Technology Blog पर, यहां पर आपको कंप्यूटर और दूसरी Digital Technology से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। आज की पोस्ट में हम आपके लिए खास जानकारी लेकर आये है, जिसमे हम आपको बताएंगे कि इएमएमसी क्या होती है/What is EMMC?

What is EMMC storage?

What is eMMC/इएमएमसी क्या होती है? 
आजकल आप जब भी कोई कंप्यूटर इत्यादि डिवाइस खरीदते हैं, तो उनकी Configuration के साथ लिखा होता है स्टोरेज 32GB eMMC, ओर Android Mobile, Tablet, Android TV, ओर भी काफी सारे डिवाइस में इसका इस्तेमाल किया जाता है। EMMC दरअसल एक तरह की Storage Device होती है, जो किसी भी डिजिटल उपकरण में Memory के लिए इस्तेमाल की जाती है। ये भी बिल्कुल HDD, SSD, M.2 या किसी भी अन्य स्टोरेज डिवाइस की तरह ही काम करती है। इसमे फर्क बस इतना होता है कि इसको आप कम या ज्यादा नहीं कर सकते, क्योंकि ये Motherboard पर फिक्स होती है, यानी इसे आप हटा या बदल नहीं सकते, ये SMD/Surface Mount Device होती है। एसएमडी वो डिवाइस होती है, जिसे किसी भी बोर्ड के Surface पर Solder किया जाता है।

Full Form of eMMC
eMMC की फूल फॉर्म या पूरा नाम Embedded Multi-Media Card होती है। असल मे ये किसी भी डिवाइस की Internal Memory को Represent करती है, और इसी के अंदर उस डिवाइस का System Software होता है। ये किसी भी डिवाइस के अंदर कंपनी द्वारा ही इनस्टॉल या माउंट की हुई होती है।   

What is eMMC storage?
what is emmc storage
what is emmc in mobile
what is emmc storage in laptop
what is emmc ic
what is emmc in android phone
what is emmc chip
what is emmc and ssd
what is emmc 5.1
what is eMMC in Hindi

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad