SRAM ओर DRAM में क्या अंतर होता है? - LS Home Tech

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, June 1, 2021

SRAM ओर DRAM में क्या अंतर होता है?

SRAM ओर DRAM में क्या अंतर होता है

हमारे पिछले Article में आपने पढ़ा था कि RAM/Random Access Memory क्या होती है?, ओर आज हम आपके लिए RAM के जो प्रकार होते हैं, उनमे क्या अंतर होता है, इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे, इसलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। दरअसल RAM दो प्रकार/मोड की होती है एक होती है SRAM ओर दूसरी होती है DRAM, तो आइए जान लेते हैं इनमे क्या अंतर होता है? इससे पहले ये जान लेते हैं SRAM ओर DRAM होती क्या है?
Static Ram and Dynamic RAM
SRAM/ Static Random Access Memory क्या होती है?
स्टेटिक रैम यानी SRAM/स्टेटिक रेण्डम एक्सेस मेमोरी, को स्टेटिक मेमोरी इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें Data स्थिर होता है, ओर इसके डाटा में कोई परिवर्तन नहीं होता है। SRAM में Data को Transistor में Save/संग्रहित किया जाता है, इसलिए इसको लगातार बिजली आपूर्ति की जरूरत होती है। ये RAM एक प्रकार से Semiconductor मेमोरी होती है, जो हर एक Bit को Store करने के लिए Bistable Latching Circuitry का इस्तेमाल करती है।

DRAM/Dynamic Random Access Memory क्या होती है?
डायनमिक रैम यानी DRAM/डायनमिक रेण्डम एक्सेस मेमोरी को डायनमिक इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें Data डायनमिक होता है। इसमे सेव किया गया डाटा परिवर्तनशील होता है, ओर बार-बार रिफ्रेश होता रहता है। DRAM में Data को IC के अंदर मौजूद Capacitor में Save/संग्रहित किया जाता है। इस राम का उपयोग मुख्य मेमोरी को चालू करने के लिए किया जाता है।

SRAM ओर DRAM में क्या-क्या अंतर होता है?

1. SRAM की गति बहुत ही तेज होती है, क्योंकि इसमें ट्रांजिस्टर लगे होते हैं, जबकि DRAM की गति तुलनात्मक रूप से इससे कम होती है।

2. SRAM का उपयोग Cash Memory के लिए किया जाता है, जबकि DRAM का उपयोग Primary Memory के लिए किया जाता है।

3. SRAM कर अंदर Transistor का इस्तेमाल किया जाता है, जबकि DRAM के अंदर Capacitor का इस्तेमाल किया जाता है।

4. SRAM के लिए पावर सप्लाई की बहुत ही कम जरूरत होती है, जबकि DRAM को तुलनात्मक रूप से ज्यादा पावर सप्लाई की जरूरत होती है।

5. SRAM में Transistor के इस्तेमाल के कारण इसको बार-बार Refresh करने की जरूरत नहीं होती, जबकि DRAM में Capacitor के इस्तेमाल के कारण इसको बार-बार Refresh करने की जरूरत पड़ती है।

6. SRAM का साइज काफी छोटा होता है, जो एक Chip की तरह होती है, जबकि DRAM साइज में कुछ बड़ी होती है, और डिज़ाइन में भी अलग होती है। 

What is SRAM in Hindi ?
What is DRAM in Hindi?

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad