Skip to main content

Realme 6 and Realme 6 Pro mobile Full Detail

Realme 6 and Realme 6 Pro mobile

ये टेक्नोलॉजी का जमाना है जहाँ हर रोज किसी न किसी  कंपनी का नया मोबाइल लांच हो रहा है, अभी फ़िलहाल Realme ने अपने दो नए मोबाइल भारत में Realme 6 और Realme 6 Pro को लॉन्च किया गया है। दोनों नए मॉडल Hole- Punch डिस्प्ले डिज़ाइन के साथ आते हैं। जहां एक ओर Realme 6 Pro डुअल सेल्फी कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं, कंपनी ने Realme 6  में सिंगल सेल्फी कैमरा ही दिया है। दोनों मोबाइल एंड्रॉयड 10 पर आधारित हैं जो की कंपनी की कस्टम स्किन Realme UI के साथ उपलब्ध हैं। Realme 6 Pro देश का पहला ऐसा स्मार्टफोन है, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन/ISRO द्वारा डेवलप भारतीय नक्षत्र NavIC नेविगेशन के सपोर्ट के साथ आता है। 

Realme 6 Pro price in India 
Realme 6 Pro की भारत में कीमत 16,999 रुपये से शुरू होती है, इसमें कस्टमर को फोन का बेस वेरिएंट मिलेगा। इस वेरिएंट की शुरुआत 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से होती है, वहीं, इसके 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज विकल्प की कीमत 17,999 रुपये और 18,999 रुपये है। Realme 6 Pro को कंपनी ने Lightning Blue और Lightning Orange रंग के विकल्पों के साथ पेश किया है। रियलमी 6 प्रो को आप 13 मार्च दोपहर 12 बजे से खरीद सकते हैं। दोनों ही फोन की बिक्री Flipkart, Realme.com वेबसाइट और ऑफलाइन रिटेल स्टोर के जरिए उपलब्ध होगी।


Realme 6 price in India
Realme 6 की भारत में कीमत 12,999 रुपये से शुरू होती है। इसकी यह कीमत 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज मॉडल के लिए है। इस फोन का दूसरा वेरिएंट 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज के साथ मौजूद है, जिसकी कीमत 14,999 रुपये है। Realme 6 का हाई-एंड 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज के साथ भी भारत में 15,999 रुपये कीमत में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त Realme 6 फोन को Comet Blue और Comet White रंग के विकल्पों में बेचा उपलब्ध करवाया गया है। Realme 6 देश में 11 मार्च दोपहर 12 बजे से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, इसे आप Flipkart और Realme.com से खरीद सकते हैं।  

Realme 6 Pro specifications, features
Dual-Sim, Realme 6 Pro Android 10 पर आधारित Realme UI पर काम करता है। इसमें 6.6 इंच का फुल-एचडी+ 1080x2400 पिक्सल अल्ट्रा स्मूथ डिस्प्ले दिया गया है। यह 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 20:9 आस्पेक्ट रेशियो, 90.6 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन से सुसज्जित है। फोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 720जी/Snapdragon 720G प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 618 जीपीयू और 8 जीबी तक रैम उपलब्ध हैं।


Realme 6 Pro चार रियर कैमरों के साथ उपलब्ध है। इसके पिछले हिस्से पर 64 मेगापिक्सल का Samsung GW1 प्राइमरी सेंसर है, जिसका अपर्चर एफ/ 1.8 है। दूसरा कैमरा सेटअप 8 मेगापिक्सल के अल्ट्रा-वाइड एंगल शूटर, और 12 मेगापिक्सल के टेलीफोटो कैमरे के साथ 2 मेगापिक्सल के मैक्रो कैमरे के साथ दिया गया है। इसका कैमरा सेटअप 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है, और इसमें 20x हाइब्रिड ज़ूम की सुविधा भी दी गयी है।

बात अगर फ्रंट कैमरा की करे तो इसमें डुअल होल-पंच सेल्फी कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 16 मेगापिक्सल का Sony IMX471 प्राइमरी सेंसर मौजूद है, जिसका अपर्चर एफ/ 2.0 है। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी मौजूद है जो अल्ट्रा-वाइड एंगल से लैस युक्त है।

रियलमी 6 प्रो की Inbuilt Storage के दो विकल्प हैं- 64 जीबी और 128 जीबी। ज़रूरत पड़ने पर आप इसे 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी/MicroSD कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस फोन के कनेक्टिविटी फीचर्स में 4जी VoLTE, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.1, जीपीएस/ ए-जीपीएस, नेविगेशन और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी फोन का हिस्सा हैं। इस फोन में सुपर लिनियर स्पीकर है। Realme ने अपने इस फोन में 4300 mAh की बैटरी दी है जो कि 30 वॉट VOOC Flash Charge 4.0 फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। स्मार्टफोन का डाइमेंशन 163.8x75.8x8.9 मिलीमीटर है और इसका वज़न 202 ग्राम।


Realme 6 specifications, features
रियलमी 6 भी Dual Sim, एंड्रॉयड 10 पर आधारित Realme UI पर ही चलता है। हालांकि, इस दोनों फोन के बीच काफी अंतर हैं। Realme 6 में आपको 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ 6.5 इंच का फुल-एचडी+ 1080x2400 पिक्सल अल्ट्रा स्मूथ डिस्प्ले मिलेगा। फोन में 20:9 आस्पेक्ट रेशियो, 90.5 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है।

इस फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो जी90टी/G90T प्रोसेसर के साथ 8 जीबी तक रैम दिए गए हैं। रियलमी 6 में भी चार रियर कैमरों को लगाया गया है। इसके कैमरा सेटअप में 64 मेगापिक्सल का Samsung GW1 प्राइमरी सेंसर है, इसके साथ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, पोर्ट्रेट शॉट्स के लिए 2 मेगापिक्सल का कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है।



बात अगर फ्रंट कैमरे की करें तो इसमें आपको एक मात्र 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। ये फोन पोर्ट्रेट मोड, टाइमलैप्स, पैनोरमिक व्यू, एआई ब्यूटी और बोकेह इफेक्ट को भी सपोर्ट करता है।


Realme 6 में UFS 2.1 इनबिल्ट स्टोरेज दिया गया है, इसके दो विकल्प मौजूद हैं, 64 जीबी और 128 जीबी। ज़रूरत पड़ने पर आप इसे 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी/MicroSD कार्ड की मदद से Expand भी कर सकते हैं। कनेक्टिविटी फीचर्स में 4जी वीओएलटीई/VoLTE, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को शामिल किया गया हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी फोन में मौजूद हैं। इस स्मार्टफोन की बैटरी 4300 mAh की है, जो की 30 वॉट फ्लैश चार्ज टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। फोन का डाइमेंशन 162.1x74.8x8.9 मिलीमीटर है, और इसका वज़न 191 ग्राम है।



Realme 6 Pro के सामान्य स्पेसिफिकेशन
डिस्प्ले6.6-इंच फुल HD+ डिस्प्ले
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 720G चिपसेट
रैम6GB/8GB
स्टोरेज64GB/128GB
फ्रंट कैमरा16+8 मेगापिक्सल
रियर कैमरा64+8+2+2 मेगापिक्सल
बैटरी4300mAh, 30 वॉट चार्जर
चार्जिंग60 मिनट में फुल चार्ज

Realme 6 के सामान्य स्पेसिफिकेशन
डिस्प्ले6.5-इंच फुल HD+ डिस्प्ले
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो G90T
रैम4GB/6GB/8GB
स्टोरेज64GB/128GB
फ्रंट कैमरा16 मेगापिक्सल
रियर कैमरा64+8+2+2 मेगापिक्सल
बैटरी4300mAh, 30 वॉट चार्जर
चार्जिंग60 मिनट में फुल चार्ज

ये भी देखें:
Realme X50 5G 
Vivo iQOO 3 5G 
Oppo Reno 3 



Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…