माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की खूबियां ओर कमियां। - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, September 26, 2020

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की खूबियां ओर कमियां।

 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की खूबियां ओर कमियां। 

Advantage and Disadvantage of MS Windows.

हमारे वेब पोर्टल HINDIMETECH पर आपका स्वागत है, यहां पर आपको Computer Technology से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी विस्तार के साथ ओर बड़े ही सरल शब्दों में समझाई जाती है। आज हम बात कर रहे है, पॉपुलर OS यानी Operating System MS Windows की कुछ खूबियों ओर कमियों की। जैसा कि सबको पता हो होगा कि Windows सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Computer OS है। देखिए हर एक चीज जो हमारे लिए काम की होती है, हर उस चीज में कुछ खूबियां ओर कुछ कमियां भी निहित होती है, जो कि इस OS यानी Windows के साथ भी जुड़ी हुई है। हैं समय-समय और नए Version के Launch के साथ ही इन कमियों को भी दूर कर दिया जाता है। तो आइये जान लेते हैं, क्या खूबियां ओर क्या कमियां है इस Microsoft के इस OS में।
Advantage and Disadvantage of MS Windows.


Advantages of Microsoft Windows in Hindi  
विंडोज की विशेषताएं
Easy to Handle: Microsoft Windows बहुत ही सरल और GUI वाला OS है, जिसे हर वर्ग का इंसान इस्तेमाल कर सकता है। दूसरे OS के मुकाबले ये बहुत ही User Friendly होता है। हालांकि इसका इस्तेमाल इतना भी सरल नहीं है, हैं इसे चलाने के लिए आपको कुछ तकनीकी गुर जरूर आने चाहिए।

Software:  Microsoft Windows के अंदर आपको Multiple सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने को मिल जाते हैं। इसकी पॉपुलैरिटी का सबसे बड़ा कारण यही है। साथ ही इसमे दूसरे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी आसानी से कर सकते हैं। आज Windows के लिए बनाए जाने वाले सॉफ्टवेयर की मार्किट बहुत ही बड़ी हो चुकी है।

Compatibility: Microsoft Windows अपने सभी पुराने Versions पर चलने वाले या इस्तेमाल किये जाने वाली किसी भी प्रोग्राम का Support नए Versions में भी देता है। यानी Windows के Latest Version में भी आप कुछ एक प्रोग्राम को छोड़कर सभी पुराने प्रोग्राम को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disadvantages of Windows in Hindi
Security: 
सुरक्षा के मामले में Windows OS थोड़ा कमजोर है। वैसे तो इसके Security System काफी अच्छे हैं, लेकिन एक लेवल तक ही सीमित हैं। दूसरे OS के मुकाबले इसकी Security कमजोर है। यही कारण है कि Windows हैक होने के ज्यादा चांस होते हैं। हालांकि विंडोज के ताजा वर्जन में इसको काफी हद तक सुधार दिया गया है। दूसरे OS Security के मामले में विंडोज से बहुत आगे हैं।

Reliability: Windows के लिए बनाए गए 3rd Party सॉफ्टवेयर की अधिकता के बार इसके लिए मुसीबत बन जाती है। जिसके कारण Windows को समय-समय पर Reboot करना पड़ सकता है। कई बार ऐसा न करने पर सिस्टम Hang हो कर काम करना बंद कर देता है। समय के साथ Windows की इन कमियों को बहुत हद तक सुधार भी दिया गया है। 

Price: Microsoft Windows की कीमत दुसरे OS जैसे की Linux, Mac आदि के मुक़ाबले काफी ज्यादा होती है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot