Intel ओर AMD Processor में अंतर। Difference between Intel and AMD processor. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, August 4, 2020

Intel ओर AMD Processor में अंतर। Difference between Intel and AMD processor.

Intel ओर AMD Processor में अंतर। Difference between Intel and AMD processor.
आज के जमाने मे लगभग हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप तो होता ही है, या फिर आप नया खरीद रहे हैं, लेकिन कंप्यूटर खरीदने से पहले आपको अपनी जरूरत का अंदाज़ा भी लगा लेना चाहिए, कि आपको किस काम के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता है, ओर इसमे किस तरह के प्रोसेसर से आपका काम चल जाएगा, ओर आने वाले समय मे भी आपको दिक्कत ना आये। तो आज इस पोस्ट में हम आपके लिए इसी से संबंधित जानकारी लेकर आये हैं, जिसमे हम आपको बताएंगे कि Intel ओर AMD के प्रोसेसर के बारे में विस्तार से, दोनो में क्या-क्या अंतर होता है, इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने पर ही आप इनके बारे में अच्छी तरह से जान पाएंगे, लेकिन इससे पहले आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि Processor क्या होता है?Intel ओर AMD Processor में अंतर

प्रोसेसर क्या होता है/What is Processor?
Processor जिसे हम CPU के नाम से जानते हैं, इसका मतलब होता है CENTRAL PROCESSING UNIT यानी केंद्रीय संसाधन एकक, जो कि एक छोटी सी चिप/Chip होती है। ये चिप कंप्यूटर या लैपटॉप के Motherboard पर लगी हुई होती है, ये फिक्स नहीं होती इसे हटाया या बदला भी जा सकता है, Motherboard के साथ Compatibility के अनुसार। प्रोसेसर को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है, यानी कंप्यूटर के द्वारा जो कुछ भी प्रोसेस किया जाता है, वो सारा काम Processor ही करता है। कंप्यूटर के अंदर हम कुछ भी Output लेते है, वो सारा काम प्रोसेसर के द्वारा ही किया जाता है। किसी भी कंप्यूटर के काम करने की गति उसके Processor पर ही निर्भर करती है। मार्केट में अभी तक कंप्यूटर के लिए Processor बनाने वाली 2 ही प्रमुख कंपनियां है, एक है, Intel ओर दूसरी है AMD। आइए अब इन दोनों कंपनी के प्रोसेसर में क्या-क्या अंतर होते हैं उनके बारे में जान लेते हैं।

Processor निर्माण के मामले में दोनों कंपनियां ही बहुत एडवांस है, इनकी Research टीम लगभग हर 6 महीने में नए Processor का निर्माण करती है, या पुराने में कुछ नया अपडेट करती रहती है। नए Processor के निर्माण के साथ -साथ उनकी काम करने की गति पर विशेष ध्यान दिया जाता है, ओर हर नए प्रोडक्ट को एक Generation का नाम दिया जाता है, जैसे 1st Generation, 2nd Generation, 3rd Generation इत्यादि। Intel कंपनी ने बिल्कुल नई Generation का i9 Processor लांच कर दिया है, ओर i10 पर उनका रिसर्च शुरू है, वहीं AMD ने भी अपना लेटेस्ट Processor AMD RYZEN 4000 लांच कर दिया है, ये दोनों ही प्रोसेसर आर्टिकल लिखे जाने तक सबसे बढ़िया हैं। लेकिन फिर भी इन दोनों प्रोसेसर में कुछ अंतर होता है, तो आइए जान लेते हैं Intel v/s AMD Processor में अंतर।

1. गति/Speed : Intel vs AMD Processor
किसी भी Processor के लिए उसकी गति सबसे महत्वपूर्ण होती है। AMD प्रोसेसर की तुलना में Intel के प्रोसेसर की गति अधिक होती है। और जिस प्रोसेसर की गति तेज होगी, वो आपके काम को उतनी ही तीव्रता से ओर जल्दी करेगा। अगर आपको High Level सॉफ्टवेयर या Rendering के लिए एक प्रोसेसर का चुनाव करना हो तो Intel बेस्ट ऑप्शन होगी।

2. ऊर्जा खपत/Power Consumption : Intel vs AMD Processor
अगर ऊर्जा या पावर कंसम्पशन की बात की जाए तो Intel के प्रोसेसर इस मामले में बहुत उपयोगी होते हैं, वहीं AMD के Processor ऊर्जा खपत के मामले में थोड़ा ज्यादा ऊर्जा लेते हैं। देखिए Desktop में तो इस का ज्यादा असर नहीं पड़ता, क्योंकि वो सीधे बिजली के सोर्स से जुड़ा होता है, वहीं अगर बात Laptop की करें तो इसमे Intel के प्रोसेसर अकव्ही रहते हैं, क्योंकि ये बैटरी की खपत बहुत कम करते हैं, AMD प्रोसेसर के मुकाबले।

3. बजट फ्रेंडली/Budget Friendly : Intel vs AMD Processor
जैसा कि हम आर्टिकल के शुरुआत में बता चुके हैं कि प्रोसेसर का चुनाव आपको अपने काम के अनुसार करना चाहिए, दूसरी बात आती है, आपके बजट की यानी पैसों की। अगर आपको बजट में एक प्रोसेसर का चुनाव करना हो तो Intel के मुकाबले AMD के प्रोसेसर सस्ते होते हैं।

4. उष्ण प्रभाव/Heating Issue : Intel vs AMD Processor
ये तो निश्चित है कि जो प्रोसेसर जितनी ज्यादा ऊर्जा की खपत करेगा, वो उतना ही जल्दी ओर ज्यादा गर्म भी होगा। AMD के प्रोसेसर ज्यादा ऊर्जा की खपत करते हैं, तो इनमें हीटिंग प्रॉब्लम Intel के मुकाबले ज्यादा हो सकती है। 

निष्कर्ष : ऐसा नहीं है कि हर मामले में Intel के प्रोसेसर ही बढ़िया है, AMD के भी बहुत से Processor कुछ मामलों में इंटेल को भी पीछे छोड़ते हैं। कुल मिलाकर इनमें सिर्फ 19-21 का अंतर ही आप पा सकते हैं। अब ये आपको तय करना है कि आपको कोनसा प्रोसेसर लेना है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी "Difference between Intel and AMD processor"पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद
 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot