नेट बैंकिंग ओर सावधानियां/Net Banking and Precautions. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, August 1, 2020

नेट बैंकिंग ओर सावधानियां/Net Banking and Precautions.

नेट बैंकिंग ओर सावधानियां/Net Banking and Precautions.

आजकल ज्यादातर लोग किसी भी तरह का पैसे का लेन-देन इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से करता है, चाहे वो Bank Application, Online Net Banking, या अन्य Third Party Application के इस्तेमाल से Transaction करता हो, तो उसके लिए आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। अगर आप नीचे दी गयी बातों को फॉलो करते हैं तो आपको ऑनलाइन/इंटरनेट बैंकिंग में कभी किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।
Net Banking Safety 

Net Banking and Securities
  1. अपने Internet Banking और अन्य बैकिंग से संबंधित सम्पूर्ण Transactions/लेन-देन का इस्तेमाल कभी भी किसी पब्लिक साइबर कैफे से ना करें, औऱ ना ही किसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर करे। ऐसे स्थानों पर आपकी निजी जानकारी बड़ी आसानी से चोरी हो सकती है।
  2. हो सके तो Internet या नेट बैकिंग/Net Banking में किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन/Transactions किसी दूसरे व्यक्ति के कंप्यूटर से बिलकुल भी ना करें। अगर करना भी पड़ जाए तो ट्रांजेक्शन के बाद ईमेल अकाउंट को Logout जरूर करें। साथ ही आप इस प्रकार के ब्राउजिंग डाटा को ब्राउज़र की History में जाकर डिलीट भी कर दें।
  3. जब भी आप किसी अन्य कंप्यूटर द्वारा इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कतें तो, Login करने के बाद कंप्यूटर के द्वारा पूछे गये आप्शन जैसे Keep On Logging या Password रिमेम्बर वाले ऑप्शन पर कभी भी क्लिक ना करें।
  4. आपको कभी भी अपने इन्टनेट बैकिंग के User Name और Account, Mail और उसके पासवर्ड, प्राइवेसी या Security के प्रश्न और उनके उत्तर को किसी नोटबुक, मोबाइल और लैपटाॅप में लिख कर ना रखें, हो सके तो इन्हें याद ही रखें। अगर इनको लिख कर रखें तो भी उस डायरी को जिसमे आपने अपनी निजी जानकारी या पासवर्ड लिखे हो, उसे बहुत ही संभाल कर रखे, ताकि कोई दूसरा उसे प्राप्त ना कर सके।
  5. डायरी या नोटबुक में अगर आपको अपने खाते/Account से सम्बंधित निजी जानकारी लिखनी भी पड़े, तो उसे इस तरीके से लिखे की सिर्फ उसे आप ही पढ़ या समझ सकें।
  6. आप अपने ईमेल अकाउंट के Inbox में आये किसी भी तरह के स्पैम/Spam मेल को न तो ओपन करें और ना ही मेल में आई किसी भी तरह की अटैचमेंट/Attachment को डाउनलोड करें।
  7. अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस/Antivirus और एंटीमैलवेयर/Anti malware साॅफ्टवेयर का यूज करें ताकि कंप्यूटर को वायरस अटैक से बचाया जा सके। हमेशा अपने एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को Update रखें।
  8. अपने किसी भी ऑनलाइन एकाउंट ओर अन्य प्रकार के इन्टरनेट ट्रांजेक्शन के लिए Strong पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे कि Letter, Lowercase and Uppercase, Alphanumerical and Special Character का समिश्रण हो।
Net Banking and Precautions. Hindi Blog 
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot