ग्राफ़िक कार्ड क्या होता है/What is Graphic Card? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, August 23, 2020

ग्राफ़िक कार्ड क्या होता है/What is Graphic Card?

ग्राफ़िक कार्ड क्या होता है/What is Graphic Card?

स्वागत है आपका हमारे वेब पेज LSHOMETEC पर, यहां आपको COMPUTER ओर TECHNOLOGY से जुड़ी हर प्रकार की पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा मे पढ़ने को मिल जाएगी। आज जो जानकारी हम आपके लिए लेकर आये है, वो बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमे हम आपको बताएंगे कि ग्राफ़िक कार्ड क्या होता है, ओर इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, ओर एक सामान्य कंप्यूटर में किस तरह का ग्राफ़िक कार्ड होता है, क्या हम किसी भी कंप्यूटर में ग्राफ़िक कार्ड को अपग्रेड कर सकते है? Desktop ओर Laptop में किस तरह के ग्राफ़िक कार्ड का इस्तेमाल होता है। अगर आप इस विषय की पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।
Graphic Card

ग्राफ़िक कार्ड क्या होता है?What is Graphic Card?
ग्राफ़िक कार्ड असल मे कंप्यूटर में लगने वाला एक Hardware होता है, जो किसी भी कंप्यूटर को बेहतरीन ग्राफ़िक गुणवत्ता प्रदान करता है। इसे Video Card, Graphic Adapter, Display Adapter या Video Controller भी कहा जाता है। किसी भी कंप्यूटर के अंदर जितनी ज्यादा मैमोरी का ग्राफ़िक कार्ड होगा, उस कंप्यूटर पर आप उच्च स्तर की गुणवत्ता वाले किसी भी तरह के ग्राफ़िक बना भी सकते हैं और उनको चला भी सकते हैं। वैसे तो ग्राफ़िक कार्ड हर एक कंप्यूटर में लगा होता है, लेकिन इसकी मेमोरी बहुत ही सामान्य होती है, जो कि 64 MB से लेकर 512 MB तक हो सकती है, ओर ये सिर्फ कंप्यूटर के अंदर वीडियो या छोटे और हल्के Game चलाने के लिए ही दी जाती है, साथ ही इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड पर हम कुछ सामान्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कंप्यूटर में मौजूद इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड को Dedicated Graphic Card कहा जाता है, जो कि कंप्यूटर के Motherboard के अंदर ही दिए जाते हैं। जहाँ एक सामान्य PC या COMPUTER के अंदर आप ग्राफ़िक कार्ड को अपग्रेड बि कर सकते हैं, क्योंकि PC Motherboard पर अलग से किसी भी तरह के कार्ड लगाने के लिए अलग से Slot दिए हुए होते हैं, वहीं लैपटॉप के अंदर आप ग्राफ़िक कार्ड को अपग्रेड नहीं कर सकते, इसके लिए आप लैपटॉप खरीदने से पहले अपनी जरूरत के अनुसार अच्छे ग्राफ़िक कार्ड वाले लैपटॉप का चुनाव कर सकते हैं।  
ग्राफ़िक कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Uses of Graphic Card
जैसा कि हम आपको ऊपर बता ही चुके हैं कि कंप्यूटर द्वारा सामान्य काम करने के लिए ज्यादा बड़े ग्राफ़िक कार्ड की आवश्यकता नहीं होती, इसका काम Dedicated ग्राफ़िक कार्ड से ही चल जाता है, लेकिन अगर आपको कुछ खास सॉफ्टवेयर की मदद से कुछ खास काम जैसे कि Animation, High Level Video Editing, Graphics Imagery, 3D Rendering, High Level Visualization ओर साथ ही किसी भी बड़े Game को कंप्यूटर या लैपटॉप पर चलाने के लिए बेहतरीन ग्राफ़िक कार्ड की आवश्यकता होती है। कहने का मतलब ये है कि आप कंप्यूटर के माध्यम से जितने ज्यादा ओर उच्च गुणवत्ता वाले Effect ओर Visual बनाना और देखना चाहते हैं तो आपको एक बहुत ही अच्छे ग्राफ़िक कार्ड की जरूरत होगी। ऐसे बहुत से कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर हैं जो बिना अच्छे ग्राफ़िक कार्ड के कंप्यूटर पर नहीं चलेंगे, जैसे कि Adobe After Effect, Premier Pro, Lumion, Twinmotion, 3DS MAX, Maya ओर भी बहुत सारे हैं। आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में अच्छे ग्राफ़िक कार्ड के साथ अच्छी RAM का होना भी बहुत जरूरी होता है। जैसा कि मेरे लैपटॉप में 4GB का ग्राफ़िक कार्ड लगा है और 16 GB RAM लगी हुई है।

ग्राफ़िक कार्ड मेमोरी का चुनाव कैसे करें। How to choose better graphic card
आप आने काम के हिसाब से किसी भी ग्राफ़िक कार्ड का चुनाव कर सकते हैं। सामान्य तौर पर ग्राफ़िक कार्ड 1GB, 2GB, 4GB, 6GB, 8GB, तक मिल जाते हैं, ओर अगर आप कुछ बहुत ही ज्यादा बड़ा ग्राफ़िक कार्ड चाहते हैं तो16GB, 32GB या 64 GB तक के मिल जाते हैं। ग्राफ़िक कार्ड की कीमत उनकी Memory के हिसाब से होती है। ज्यादातर लोग उलझन में रहते हैं कि उनको किस तरह के ग्राफ़िक कार्ड का चुनाव करना चाहिए। ग्राफ़िक कार्ड का चुनाव बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि GPU Clock Speed, Bits, Memory Clock Rate, Memory Bandwidth, RAMDAC Speed, Frame Rate आदि। एक ग्राफ़िक कार्ड के अंदर Frame Rate सबसे ज्यादा मायने रखता है। Frame Rate तो FPS/Frame Per Second में मापा जाता है, जो दर्शाता है कि कार्ड एक सेकंड में कितनी Images/Visual डिस्प्ले कर रहा है।

ग्राफ़िक कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? Types of Graphic Card
कंप्यूटर ग्राफ़िक कार्ड का अगर वर्गीकरण किया जाए तो ये चार प्रकार के होते हैं।

Integrated Graphic Card
सामान्य तौर पर हर एक Motherboard में एक इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक कार्ड मौजूद होता है। इस तरह का ग्राफ़िक कार्ड किसी भी Standard Motherboard के अंदर inbuilt ही होता है, जो कंपनी द्वारा यूजर के लिए दिया जाता है। इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड को ऑन बार्ड ग्राफ़िक कार्ड भी कहा जाता है।

PCI Graphic Card
इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड को कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के लिए Motherboard पर मौजूद PCI स्लॉट पर लगाया जाता है। इनका ज्यादातर इस्तेमाल पुराने Motherboard के साथ ही होता है, क्योंकि आजकल नए बोर्ड नई Technology के साथ उपलब्ध हैं। 

AGP Graphic Card
ये ग्राफ़िक कार्ड भी PCI से बिल्कुल मिलता-जुलता ही होता है, लेकिन Speed के मामले में ये पीसीआई से बेहतर होता है। जब से PCI-E-Card तकनीकी रूप से ओर ज्यादा विकसित होकर आये है, तब से AGP कार्ड का इस्तेमाल केवल उन्हीं पुराने कंप्यूटर में रह गया है, जहां पर वो पहले से ही लगे हुए हैं।

PCI-Expresd Card
ये आधुनिक जमाने का सबसे उन्नत ओर विकसित ग्राफ़िक है। कार्य क्षमता के मामले में ये किसी भी दूसरे ग्राफ़िक कार्ड से बहुत ही आगे है। अगर इन सब की तुलना की जाए तो ये बाकियों से 4, 8 ओर 16 गुणा बेहतर होता है। कंप्यूटर में High Performance के लिए आपको इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

ग्राफ़िक कार्ड का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनियां निम्नलिखित है-
  • Nvidia
  • AMD
  • Intel
  • Asus
  • Gigabyte
  • EVGA
  • Power VR
  • Zotac
  • Sapphire
  • Via
आशा करता हूँ कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई ये जानकारी पसंद आयी होगी और इसमे से आपको कुछ सीखने को भी मिला होगा। इसी तरह की कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी की जानकारी के लिए आप हमारे दूसरे आर्टीकल पड़ सकते हैं, जहां आपको हर विषय की पूर्ण जानकारी मिलेगी, जो कि किसी अन्य वेबसाइट पर उपलब्ध नही होगी। साथ ही अगर आपको हमारे लिखित लेख पसंद आते हैं तो कृपया इनको अपने परिचितों के साथ शेयर जरूर करें। आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :





No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot