नेटवर्किंग क्या होती है? नेटवर्किंग के प्रकार/ What is Networking, Types of Networking - LS Home Tech

Monday, August 3, 2020

नेटवर्किंग क्या होती है? नेटवर्किंग के प्रकार/ What is Networking, Types of Networking

 नेटवर्किंग क्या होती है? नेटवर्किंग के प्रकार/ What is Networking, Types of Networking
हमारी वेबसाइट LSHOMETECH के डिजिटल प्लेटफार्म पर आपका स्वागत है, हम अपनी इस वेबसाइट पर हमेशा Technology ओर Education से संबंधित Article पोस्ट करते हैं, जिनको आप सब लोगों की तरफ से बहुत प्यार मिल रहा है। टेक्नोलॉजी के इस दौर में हम निरंतर तरक्की कर रहे है, ओर ये सब संभव हो पाया है हमारे आस-पास के डिजिटल नेटवर्क के कारण। आज के इस आर्टिकल में हम इसी नेटवर्क से संबंधित जानकारी आपको देने वाले हैं, जिसमें हम जानेंगे कि नेटवर्किंग क्या ओर ये कितने प्रकार की होती है। इसकी उपयोगिता क्या है। आइये इससे पहले जान लेते हैं की नेटवर्क क्या होता है?
Computer Networking

नेटवर्क क्या होता है? What is Network?
जब किन्ही भी दो या दो से अधिक Device को आपस में किसी भी तरीके से जोड़ा जाता है, तो इसे नेटवर्क कहते हैं। व्यवहारिक रूप से नेटवर्क से जुड़े उपागम Wireless ओर Cable कनेक्शन के साथ जुड़े हो सकते हैं। आज के जमाने में, कंप्यूटर, मोबाइल और लैंडलाइन फोन, नेटवर्क के सबसे बड़े उदहारण हैं। आइये अब जान लेते हैं नेटवर्किंग क्या होती है?

नेटवर्किंग क्या होती है? What is Networking?
नेटवर्क से ही नेटवर्किंग बना है, नेटवर्क होता है, आपस में किन्ही भी डिवाइस को Wire या Wireless माध्यम से जोड़ना, ओर नेटवकिंग होता हैं, जुड़े हुए उन सभी डिवाइस के माध्यम से किसी भी डिवाइस से एक-दूसरे डिवाइस तक सूचनाओं का आदान-प्रदान करना। तो आज बात हम कंप्यूटर नेटवर्किंग की करने वाले हैं, जिसमें एक कंप्यूटर नेटवर्क कई Computer Devices के साथ मिलकर काम करता है, जो आपस मैं Wireless या Wire से जुड़ा होता है।

कैसे काम करता है, नेटवर्किग? How does Network works?
नेटवर्किंग में पहले नेटवर्क को Create किया जाता है, उसके बाद इसे व्यवहारिक रूप से इस्तेमाल के लिए Configure किया जाता है। इस Process के बाद जब नेटवर्क Establish हो जाता है, तब नेटवर्क से जुड़े सभी Devices आपस में Communication ओर Information शेयर कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा शेयर की जाने वाली इनफार्मेशन Messages, Document, Music, Videos, Files, Images इत्यादि कुछ भी शामिल हो सकता है।

Networking की ये प्रक्रिया पूर्ण रूप से Hardware ओर Software के सामंजस्य से ही संभव होता है, बिना Hardware ओर Software के हम किसी भी नेटवर्क को इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसमे हार्डवेयर के घटक के रूप में Router, Hub ओर Switch का इस्तेमाल होता है। सॉफ्टवेयर के घटक रूप में Protocol और Devices कमांड लाइन इंटरफ़ेस के द्वारा एक-दूसरे के साथ काम करने के लिए Configure ओर Manage करते हैं।

नेटवर्किंग में किसी भी Device को कम करने के लिए या Communicate करने के लिए कुछ Rules को फॉलो करना पड़ता है। नेटवर्किंग के इन Rules को ही Protocol कहते हैं। कंप्यूटेट नेटवर्क Communication के लिए एक Rule Model का अनुसरण करते हैं, और ये मॉडल Blueprint होता है, जो ये तय करता है की नेटवर्क पर Communication किस तरीके का होगा। इसमे सबसे कॉमन नेटवर्क मॉडल tcp/ip होता है। यहां नीचे हम कुछ नेटवर्क प्रोटोकॉल के नाम दे रहे हैं...
  • TCP- Transmission control protocol 
  • UDP- User data gram protocol 
  • IP- Internet protocol 
  • HTTP – Hyper text transfer protocol 
  • SMTP- Simple mail transfer protocol 
Networking में Network कितने प्रकार का होता है? Types of Network
नेटवर्किंग को उनके कार्य और विस्तार के हिसाब से तीन प्रमुख Category में बांटा गया है। इन सभी तीन केटेगरी की कार्यप्रणाली के हिसाब से ही इनका निर्धारण किया गया है, इन तीन केटेगरी को LAN, MAN ओर WAN कहा जाता है।

LAN/Local Area Network
MAN/Metropolitan Area Network
WAN/Wide Area Network

LAN/Local Area Network
ये नेटवर्किंग का एक छोटा रूप होता है, जिसे किसी छोटे एरिया में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि किसीएक ही बिल्डिंग या कंपनी में कंप्यूटर सिस्टम को आपस मे जोड़ा जाना शामिल होता है। ये एक तरीके का High Speed नेटवर्क होता है, क्योंकि इसका दायरा छोटा होता है। इस प्रकार की नेटवर्किंग के लिए Ethernet Technology का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

MAN/Metropolitan Area Network
इस प्रकार की नेटवर्किंग को LAN नेटवर्किंग के कई समूहों को मिलाकर किसी किसी बड़े Campus, University, City या State के लिए बनाया जाता है। MAN नेटवर्क LAN नेटवर्क से बड़ा होता ह, लेकिन ये नेटवर्किंग के माध्यम स्तर पर आता है।

WAN/Wide Area Network
वाइड एरिया नेटवर्क, नेटवर्किंग का सबसे बड़ा नेटवर्क होता है, जो पूरी दुनिया में फैला हुआ होता है। इसके साथ बहुत से LAN ओर WAN जुड़े हुए होते हैं। जिस इंटरनेट का इस्तेमाल हम अपने Mobile या Computer में करते है, वो इसी नेटवर्किंग के माध्यम से ही संभव हुआ है। इसे Global नेटवर्क भी कहा जाता है।

What is Networking, Types of Networking
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी " What is Networking, Types of Networking" पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad