WordPress or Blogger ब्लोगिंग के लिए कौन बेहतर है? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, March 7, 2020

WordPress or Blogger ब्लोगिंग के लिए कौन बेहतर है?

दोस्तो नमस्कार, अगर आप भी ब्लॉग्गिंग के इच्छुक है तो आज की पोस्ट में जो जानकारी है, तो वो बिलकुल आप ही के लिए है। अगर आप भी ऑनलाइन कंटेंट Writer बनना चाहते हैं, या अपनी वेबसाइट बनाकर लोगो को जानकारी देना चाहते हैं तो, आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है कि आपको किस प्लेटफार्म को चुनकर ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए। ब्लॉग्गिंग के लिए मुख्य रुप से दो प्लेटफार्म है जो आपको ब्लॉग्गिंग में मदद करते हैं, पहला है Google का Blogger और दूसरा है WordPress, जहाँ से आप अपना ब्लॉग्गिंग करियर शुरू कर सकते हैं। अगर मेरी खुद की बात की जाये तो मैं फ़िलहाल Blogger की सर्विस ले रहा हूँ अपने Article आप लोगों तक पहुँचाने के लिए। तो आइये जान लेते हैं WordPress or Blogger ब्लोगिंग के लिए इनमें से कौन बेहतर है?
Which is best for blogging, Blogger or WordPress?

Blogger V/s WordPress
Blogger और WordPress दोनों ही प्लेटफॉर्म आपको फ्री में ब्लॉग बनाने की सर्विस देते हैं, लेकिन WordPress में Website बनाने के लिए आपको पैसे देने होंगे।
Blogger और WordPress दोनों में ब्लॉग के लिए Hosting और Domain की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत पड़ती है।
Blogger में सिर्फ और सिर्फ Blog बनते है, जबकि वर्डप्रेस में Blog और Website दोनों बनते है।
Blogger ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही प्लेटफॉर्म है, जबकि WordPress दो तरह के प्लेटफॉर्म आपको उपलब्ध कराता है, पहला WordPress.com जिसमे आप ब्लॉग बना सकते हैं, और दूसरा WordPress.org जिसमे आप Website बना सकते हैं।
Blogger में आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं, लेकिन WordPress में आप अपनी Website को अच्छे तरीके से मन के मुताबिक Customize कर सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot