गेम डेवलपर/Game Developer कैसे बनें। Game Development full detail in Hindi - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, January 1, 2020

गेम डेवलपर/Game Developer कैसे बनें। Game Development full detail in Hindi

दोस्तों नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हमआपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं, जिसमें हैं आपको बताएंगे की कैसे आप एक Game Developer बन सकते हैं। 
गेम डेवलपर/Game Developer कैसे बनें। Game Development full detail in Hindi

आज का युग डिजिटल हो चूका है हर जगह चाहे वो कंप्यूटर हो या मोबाइल हर काम डिजिटल तरीके से होता है, इसी तरिके से आजकल कोई भी खेल खेलने का ढंग बदल चूका है, जैसे पहले हैं कोई भी खेल खेलते थे तो दो या दो से अधिक दोस्त इकट्ठे होकर खेलते थे, अमूमन गलियों में या घर से बाहर ही खेलते थे, वहीँ अब आधुनिकता की दौड़ में गेम खेलने का तरीका भी बदल गया है, आजकल हम गेम कंप्यूटर या मोबाइल पर ही खेलते हैं, और इसके लिए हमें कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है हम अपने कमरे में ही हम बेड या कुर्सी पर बैठकर अकेले ही खेल सकते हैं। मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलने की इसी तकनीक को डिजिटल गेमिंग/Digital Gaming कहा जाता है।  


क्या है गेम/Game Development? 
आज के दौर में बच्चे हो या बड़े सभी में डिजिटल गेमिंग का नशा सा फैलता जा रहा है। इसके साथ ही गेमिंग Industries का विकास भी बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर आधुनिक युग में देख जाये तो करियर की दृस्टि से ये एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है जहाँ आप बहुत कुछ कर सकते हैं। आप Game डिजाइनिंग से लेकर Game डेवलपमेंट तक आप कोई भी क्षेत्र चुनकर अपना करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में आप Game Developer, Game Designer, Game play Programmer, Character Animator, Art Designer, Script Writer, Game Tractor, Game Modular, Level Designer का काम कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको कुछ टेक्निकल जानकारी की जरुरत होगी। जिसे आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट से पा सकते हैं।आज का युग डिजिटल गेमिंग के लिए सवर्णिम युग है और आगे चलकर ये और विस्तृत होगा।   


गेम डेवलपर/Game Developer कैसे बने?
Game Industry एक ऐसी डिजिटल इंडस्ट्री है जिसमें रचनात्मकता/Creativity और तकनिकी/Technology दोनों का ही इस्तेमाल होता है। डिजिटल Gaming डेवेलोमेंट के दो पहलू होते हैं, पहला होता है Game Designing और दूसरा होता है Game Development. यही किसी भी गेम की आधार होती हैं। 

  • गेम डिजाइनिंग/Game Designing में किसी भी Game की कहानी/Story, पठकथा/Script और पात्र/Character जैसी चीज़ो को कल्पना करके तैयार किया जाता है। 
  • गेम डेवलपमेंट/Game Development में Game Designer के द्वारा रचित या कल्पना की गई सारी चीजों को डिजिटल तरीके से असली रूप में बदल कर किसी भी Game को बनाया जाता है। 

अब बात आती है किसी भी गेम को असली रूप देने की, तो उसके लिए आपको उपरोक्त दोनों चीजों में माहिर होना चाहिए, आप कल्पना शांति से Game डिज़ाइन तो आसानी से कर सकते हैं लेकिन Game Development के लिए आपको बहुत सारी तकनिकी चीजों को सीखना पड़ता है। इन दोनों कामों में से आप किसी भी एक काम को अपनी रूचि के अनुसार चुन कर गेमिंग इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं। आपने देखा भी होगा की मोबाइल या कंप्यूटर पर Game खेलना जितना आसान होता है वहीँ इसको बनाना उतना ही जटिल होता है। किसी भी Game का निर्माण Computer Programming, Graphic Software, Multimedia के द्वारा होती है। किसी भी छोटे से गेम को बनाने में कई दिनों से कई महीनो तक लग जाते हैं। इस क्षेत्र में आपको अपना करियर बनाने के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होगी, और अपनी इसी मेहनत के बल पर आप अनुभव प्राप्त कर या अपने कौशल को बढाकर Gaming इंडस्ट्री में सफल हो सकते हैं।    


एक Game Developer की क्या -क्या Qualification होनी चाहिए?
अगर आप भी कुछ रचनात्मक काम करना चाहते हैं तो आप इस इंडस्ट्री में कदम रख सकते हैं, इसके लिए आपका दिमाग Creativity से भरा होना चाहिए, लेकिन यहाँ बात आती है Creativity के साथ आपकी Qualification की तो Professional Game Development के फिल्ड में काम करने के लिए आपकी जो योग्यता होनी चाहिए उनका जिक्र हम निचे विस्तार से कर रहे हैं, ध्यान से पढ़ें।   

वैसे तो 10 वीं के बाद ही आप इस क्षेत्र में जा सकते हैं,10 वीं के बाद आप ITI या Polytechnic में भी Computer Science लेकर इस फिल्ड में कदम रख सकते हैं। वहीँ कुछ संस्थानों में दाखिले के लिए आपको 12 वीं पास होना चाहिए। लेकिन एक अच्छा गेम/Game Developer बनने के लिए आपको कम से कम 12 वीं पास होना जरुरी है, इसके बाद ही आप किसी संसथान में दाखिला ले सकते हैं। Graduation के बाद भी आप इस फिल्ड में दाखिला ले सकते हैं। अपना कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी अच्छी गेमिंग फर्म में जॉब कर सकते हैं या फिर खुद का कोई भी गेम डिज़ाइन कर सकते हैं।   

कुछ Professional इंस्टिट्यूट में 12 वीं Science साइड से करने वाले बच्चों का ही दाखिला होता है, क्यूंकि Game डेवलपमेंट में Computer Science के साथ जरुरी Calculation के लिए आपका Math भी अच्छा होना चाहिए। कंप्यूटर साइंस के तहत ही आप Game डेवलपिंग के लिए जरुरी Programming Language सीखते हैं। Game Developing में इन दोनों विषयों का बहुत काम होता है।  

नोट : ये कोई जरुरी नहीं है की Science साइड से 12th करने वाले बच्चे ही इस कोर्स को कर सकते हैं। आपने अगर 12th Art साइड से भी की है तो भी आप इस फिल्ड में जा सकते हैं। आप किसी भी Private Institute या Training सेंटर से ये कोर्स कर सकते हैं। आपने चाहे किसी भी क्षेत्र से पढ़ाई पूरी की हो तो भी आप एक Game Developer बन सकते हैं, उसके लिए आपको एक Diploma Course करना होता है जिसमें आपको Drawing, Designing, Production, Programming के साथ Arts के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके लिए आपको कंप्यूटर में Programming और Coding को गहराई से जानने की आवश्यकता होती है। इसमें आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे - C, C++, Java, Java Script, SQL, Html, Php, CSS के साथ कुछ Multimedia सॉफ्टवेयर और Game Engine के बारे में जानना होगा। तभी आप एक अच्छे गेम डेवलपर बन पाएंगे।


ये प्राइवेट कोर्स भी आप कर सकते है :

  • Certificate in Gaming, Game Art and Design
  • Diploma in Game Designing Or Production Gaming Or Animation Or Game Programming
  • Advanced Diploma in Game Design and Development Application 

Game Development में Graduation करने के लिए कुछ Bachelor Degree Courses :

  • 1. B. Tech in Computer Science and Game Development
  • 2. B.Sc. Gaming Graphics Or Animation
  • 3. Bachelors in Media Animation and Design (BMAD)
  • 4. B.Sc. in Animation Game Design and Development
  • 5. Bachelors of Arts (BA) in Animation and Computer Graphics
  • 6. Bachelor of Arts (BA) in Digital Film-making and Animation

Bachelor डिग्री करने के बाद यदि आप इस क्षेत्र में और ज्यादा ज्ञान/Knowledge पाना चाहते हैं तो आप मास्टर लेवल का कोर्स भी कर सकते हैं। 

Game Development में Graduation करने के बाद कुछ Master Degree Courses :

  • 1. Integrated M.Sc. in Multimedia and Animation with Game Art and Design
  • 2. M.Sc. in Gaming
  • 3. Master of Science (M.Sc.) in Gaming Design and Development
  • 4. Master of Science (M.Sc.) in Multimedia and Animation

इनमे से कोई भी बैचलर या मास्टर डिग्री कर लेने के बाद आप एक अच्छे गेम/Game Developer बन सकते हैं। इन Course के दौरान छात्रों को Game बनाने से सम्बंधित कई तरह के प्रोजेक्ट वर्क/Project Assignment पर भी काम करवाया जाता है। आपका ये Course ख़तम होने के बाद आपको एक प्रमाण/Certificate पत्र दिया जाएगा जिससे आप किसी भी Company में Game Developer के पद के लिए Apply कर सकते है। बहुत सारी Company ऐसी भी है, जो किसी भी क्षेत्र के ग्रेजुएट आदमी को नौकरी देती है। उनकी शर्त यही होती है की उनको उनको Game Developer का काम अच्छे से आता हो। इस क्षेत्र में अनुभवी आदमी को ज्यादा प्रार्थमिकता दी जाती है। 

Gaming इंडस्ट्री में रोजगार की सम्भावना। 
रोजगार के लिहाज से Gaming Industry आपके लिए बहुत ही बेहतर साबित हो सकती है, क्यूंकि इसमें हर दिन रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं। बाहर देशों से बहुत सी कंपनी हमारे देश में अपना Set-Up तैयार करवा रही है, और कुछ तो पहले से ही मौजूद और सैटेल है जो बहुत अच्छा काम कर रही है। इस इंडस्ट्री में काम करके आप 30 हज़ार से 1 लाख रूपये महीना तक कमा सकते हैं। ये ऐसा फिल्ड है जहाँ हर वक़्त Game डेवलपरों की जरुरत रहती है। अगर आप ही इस फिल्ड में जाना चाहते हैं तो आपको Best Of Luck .......     


Game Development का Course कराने वाले भारतीय संस्थान।  
Game डिवलपरों की बढ़ती मांग ने विद्यार्थियों के बीच Game Development को एक मशहूर कैरियर का विकल्प बना दिया है। आज हमारे देश में बहुत से कॉलेज और संस्थान हैं जो Game Development का Course प्रदान करते हैं। 

संस्थानों के नाम :

  • 1. Bharti Vidyapeeth University, Pune
  • 2. Maya Academy of Advanced Cinematic (MAAC), Mumbai
  • 3. Arena Animations, New Delhi
  • 4. Zee Institute of Creative Arts, Bangalore
  • 5. IPixio Animation College, Bengaluru
  • 6. Animaster Academy – College for Excellence in Animation, Bangalore
  • 7. Academy of Animation and Gaming Noida

2019/2020 Top 10 Video Game :

  1. The Witcher 3 : Wild hunt
  2. Kingdom Hurt 3
  3. Ring fir Adventure
  4. Sekiro Shadow Die Twice
  5. Davil May cry 5
  6. Mario Cart Tour
  7. Cadence Of Hyrule
  8. Death standing
  9. Dark Soul 3
  10. Control
  11. Monster Hunter World
  12. Red Dead Redemption 2
  13. Froza Horizon

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

My YouTube : Home Design !deas

हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :




No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot