वेबसाइट/Website कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में। How to make Website. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, December 18, 2019

वेबसाइट/Website कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में। How to make Website.

दोस्तों नमस्कार, हमरे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं। हमारे सभी आर्टिकल या पोस्ट उन सभी के लिए बहुत काम के होते हैं जो टेक्नोलॉजी के बारे में जानने की रूचि रखते हैं। आज की हमारी पोस्ट इसलिए भी खास होने वाली है क्यूंकि आज हम जिस विषय के बारे में बात करने वाले हैं वो इंटरनेट से जुडी हुई है, अगर इंटरनेट पर ये ना हो तो इंटरनेट अधूरा लगेगा इसके बिना। वैसे तो आप टाइटल पढ़ कर ही जान चुके होंगे की आज हम वेबसाइट/Website के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं की वेबसाइट क्या है, और ये कैसे बनती हैं, इसे बनाने के लिए आपको क्या-क्या आना चाहिए। आप कैसे वेबसाइट बनाना सिख सकते हैं। तो अगर आप ये सभी सीखना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़ना होगा। 
वेबसाइट/Website कैसे बनाते हैं, How to make Website

आज इंटरनेट का युग है, बिना इंटरनेट के आज कोई भी सरकारी या गैर-सरकारी काम नहीं होता। आप सभी इंटरनेट का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, आप जो हमारा ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं वो भी आप हमारी वेबसाइट/Website पर ही पढ़ रहे हैं। जब से इंटरनेट का आविष्कार हुआ है तब से हर दिन नई-नई वेबसाइट हमारे सामने आ रही हैं। इंटरनेट और वेबसाइट का सम्बन्ध दिये और बाती के जैसा है। दोनों एक दूसरे के बिना कुछ भी नहीं हैं। किसी भी वेबसाइट पर हम उस पर दीए गए विषय से सम्बंधित पूरी जानकरी पा सकते हैं। इंटरनेट पर वेबसाइट ही हैं जहाँ से हम लगभग हर प्रकार की जानकारी पा सकते हैं। Education, Technology, Medicine, Food, Clothing, Space, Research, Army से सम्बंधित, या हम ये कह सकते हैं की यहाँ हम हर वो जानकारी पा सकते हैं जो आपके मन में हो हर एक विषय से सम्बंधित वेबसाइट आपको मिल जाएँगी और वो भी बहुत संख्या में। आजकल तो किसी भी सरकारी नौकरी के लिए फार्म भरने के लिए हमें वेबसाइट पर ही जाना पड़ता है। 

वेबसाइट/Website बनाने के फायदे। 
ये सवाल जरूर आपके जेहन में घर कर रहा होगा की आखिर वेबसाइट से हमें क्या फायदा हो सकता है, तो चलिए आपको बता देते है की कैसे आप वेबसाइट से कमाई कर सकते हैं। अगर आप अपने व्यापर को Online बढ़ावा देना चाहते हैं उसे एक अलग ही स्तर तक लेकर जाना चाहते हैं तो आपके पास वेबसाइट का होना बहुत जरुरी है। फ्लिपकार्ट/Flipkart, अमेज़ॉन/Amezon, मिंत्रा/Mintra और भी ना जाने कितनी ऐसी वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से उनके व्यापर आज अपने चर्म पर है और वो इसी माध्यम से करोड़ों रूपये कमाते हैं। आप अपनी वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन लाखों लोगो तक साथ एक साथ जुड़ सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से आपके किसी भी प्रकार के व्यापर का मुफ्त में प्रचार भी हो जायेगा और आप अपनी वेबसाइट पर चलने वाली Advertisement से पैसे भी कमा पाएंगे। अगर आप अपनी Company या Product के नाम से वेबसाइट बनाते हो तो ग्राहक आपके द्वारा दी जाने सेवा पर जल्दी और ज्यादा भरोसा करते हैं। आपके दिमाग में एक सवाल और भी आया होगा की जिनके पास अपनी कोई कंपनी नहीं हैं तो उनका वेबसाइट बनाने से क्या फायदा हो सकता है !!!!? तो दोस्तों इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है, आप किसी भी वेबसाइट को Adsanse से एप्रूव्ड करवाके Online Advertisement के माध्यम से बहुत पैसे कमा सकते हैं। जैसा की अब आप हमारी इसी वेबसाइट को देख कर समझ लें, यहाँ पर हम आपके लिए  Technology से जुड़े आर्टिकल पोस्ट करते हैं, लेकिन जब आप इनको पढ़ते हैं तो बिक-बिच में बहुत सी Advertisement चलती है दाएँ-बाएँ, निचे-ऊपर आप देख ही रहे होंगे।  इन्ही Advertisement के पैसे सीधे हमारे अकाउंट में आते हैं।  

वेबसाइट/Website क्या है? 
किसी भी विषय से सम्बंधित लिखित, फोटो द्वारा या वीडियो द्वारा जानकारी देने वाले Web Page के संग्रहण को वेबसाइट कहते हैं। वेबसाइट का प्रमुख काम हमें सरल तरीके से जानकारी उपलब्ध करवाना होता है। वेबसाइट/Website कई प्रकार की होती है जैसे- E-Commerce, Social, News, Magazine, Educational, Business, Job website, Institutional इत्यादि। अब आपके मन में ये सवाल जरूर होगा की वेबसाइट कैसे बनाएं, तो चलिए निचे दी गई सारी जानकारी आपके काम की है। 


वेबसाइट/Website कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में।

वेबसाइट/Website कैसे बनाते हैं?
दोस्तों एक अच्छी वेबसाइट का निर्माण करने के लिए आपको इंटरनेट और कुछ तकनिकी ज्ञान होना जरुरी है।  अगर आपके पास वो ज्ञान मौजूद है तो आप खुद भी वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं। अगर आपको उन तकनिकी चीजों का ज्ञान नहीं है तो आप किसी प्रोफेशनल वेब डेवलपर/Web Developer से भी इसे बनवा सकते हैं।  

एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की पहले जरुरत होगी जैसे की डोमेन नाम/Domain Name, वेब होस्टिंग/Web Hosting इत्यादि। ये दोनों चीजें आपके पास होने के बाद आप आगे की प्रक्रिया शुरू इंटरनेट पर वेब डेवेलपमेन्ट/Web Development टूल से कर सकते हैं। आपको एक अच्छा डोमेन नाम लगभग 100 से 1200 रूपये सालाना में मिल जाता है, डोमेन नाम/Domain Name की कीमत उनके डोमेन के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है। कुछ डोमेन नाम लाखों रूपये में भी मिलते हैं। उसके बाद बात आती है वेब होस्टिंग/Web Hosting की जिसे भी आप महीने या साल के हिसाब से फीस देकर ले सकते हैं ये भी आपको 450 रूपये से लेकर 1200 रूपये तक आसानी से मिल जाती है। 
  • Domain Name और Web Hosting आप GoDaddy, Domain.com,Google Domain, Siteground, Bluehost, Hostgator, NameCheap आदि कंपनियों से खरीद सकते हैं। 
  • Domain Name और Web Hosting आप किसी विश्वासपात्र कम्पनी से ही खरीदें। 
  • आप Wix.com या weebly.com पर जाकर फ्री में भी प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं। और भी बहुत सी वेबसाइट हैं जो आपको ऐसी सर्विस प्रदान करती हैं। 
एक अच्छी वेबसाइट के निर्माण के लिए आपको कुछ लैंग्वेज/Language और इंटरनेट वेबसाइट Coding की जानकारी होना भी जरुरी होता है, साथ ही कोई भी व्यक्ति थोड़े से Internet और Computer, Mobile के ज्ञान के द्वारा भी एक Professional Website बना सकता है। आज से कुछ साल पहले वेबसाइट बनाना बहुत कठिन होता था, क्यूंकि तब वेबसाइट बनाने के लिए आपको HTML और CSS कोड का ज्ञान होना जरुरी था। लेकिन आज CMS/Content Management System के आ जाने से कोई भी वेबसाइट बनाना मामूली सा काम बन गया है। CMS Platform के आ जाने से Website और Blog बनाना बहुत ही आसान हो गया हैं। 


वेबसाइट बनाने के लिए कुछ प्रमुख स्क्रिप्ट लैंग्वेज/Script Language ये हैं। 
HTML
JAVA SCRIPT
CSS
PHP


ऑनलाइन बहुत से प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन अगर आप इस मामले में नए हैं तो मैं आपको Wordpress.com और Blogger.com यूज़ करने की ही सलाह दूंगा। इन साइट्स की मदद से भी आप एक अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं। हमारी वेबसाइट ब्लॉगर/Blogger की मदद से ही तैयार की गयी है। एक नए यूज़र के लिए ये दोनों प्लेटफार्म सबसे बेस्ट हैं। इन दोनों प्लेटफार्म पर ही आप डोमेन नाम भी ले सकते हैं। मेरे हिसाब से आपको शुरुआत Blogger साइट्स से ही करनी चाहिए, क्यूंकि यहाँ आप आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। शुरुआत यहाँ से करके आप और अन्य प्लेटफार्म पर भी छोटी-मोटी वेबसाइट बनाकर भी धीरे-धीरे एक अच्छे वेबसाइट डेवलपर बन सकते हैं। 

Blogger वेबसाइट बनाने के लिए आपको सिर्फ ब्लॉगर.कॉम ओपन करके उसमे अपनी GMail ID से Login करना होगा, और हो गई आपकी ब्लॉगर साइट तैयार। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा, आप इस वेबसाइट को अपने तरीके से Customize कर सकते हैं।  

सबसे महत्वपूर्ण बात 
वेबसाइट/Website बनाने के बाद अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट भी Google Search में Top Position पर Rank करे, तो इसके लिए आपको सबसे पहले SEO/Search Engine Optimization को समझना होगा की यह क्या होता है, और यह कैसे काम करता है। बिना SEO की जानकारी के आपकी वेबसाइट Google Search में Index नहीं होगी। बिना SEO के आप अपनी वेबसाइट पर Traffic नहीं सकेंगे। SEO कोई बड़ी समस्या नहीं है इसे आप जल्दी ही सिख जायेंगे। अगर आप भी जानना चाहते है की SEO क्या है तो आप हमारी वेबसाइट पर इस बारे में डिटेल में पोस्ट लिखी गई है आप वो पढ़ सकते हैं और सिख सकते हैं। साथ ही आपको एक अच्छे Keyword पर भी काम करना होगा जो Google Search में जल्दी रैंक करे। 

Blog/Website के लिए SEO यहाँ क्लीक करें। 


दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको वेबसाइट/Website बनाने से सम्बंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है फिर भी अगर इसमें हमसे कुछ छूट गया है और आपको उस बारे में कुछ और जानकारी है तो आप हमे उससे अवगत जरूर करवाएं। साथ ही अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ Facebook, WhatsApp पर जरूर शेयर करें। ताज़ा जानकारी और अपडेट पाने के लिए आप हमें निचे दाएं कोने में घंटी के बटन पर क्लीक करके सब्सक्राइब/Subscribe भी कर सकते हैं।  

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma







No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter