रैम/RAM Generation कोनसी है, DDR1, DDR2, DDR3, DDR4 में क्या अंतर होता है? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 13, 2020

रैम/RAM Generation कोनसी है, DDR1, DDR2, DDR3, DDR4 में क्या अंतर होता है?

दोस्तों नमस्कार, आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं, रैम/RAM के बारे में, और रैम/RAM की Generation के बारे में जो की Computer और Mobile दोनों में यूज़ होती है। हमारे पिछले आर्टिकल में हमने रैम/RAM क्या होती है, और ये कितने प्रकार की होती है? के बारे में विस्तार से बताया था। अगर आप वो पढ़ना चाहते हैं दिए गए लिंक पर क्लीक करके पढ़ सकते हैं।
What is RAM Generation?

तो आइये अब बात कर लेते हैं हमारे आज के विषय की जो है, रैम/RAM की जनरेशन के बारे में कि रैम/RAM Generation कोनसी है, और उनमें क्या-क्या अंतर होता है? जब भी आप कोई नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते हैं या मोबाइल खरीदते है तो आपसे दुकानदार ये जरूर पूछता है की आपको किसी भी डिवाइस के लिए कितने GB की रैम/RAM चाहिए? तो आप उनको कैसे बताएंगे की आपको कोनसी रैम/RAM की जरुरत है, तो यहाँ मैं आपको बतादूँ की रैम/RAM की फ़िलहाल तक चार जनरेशन मौजूद हैं, जिनमे DDR 1, DDR 2, DDR 3, DDR 4 शामिल है। अब बात आती है ये DDR क्या है, दोस्तों DDR का मतलब होता है Double Data RAM और इनके साथ लगने वाले 1,2,3,4 इसकी Generation की पहचान है। अब इन सभी जनरेशन में क्या अंतर होता है वो मैं आपको पूरी तरह से समझा देता हूँ।  

What is RAM Generation in Hindi?
चलिए अब जान लेते हैं कि इन चारों प्रकार की रैम में क्या अंतर होता है, और इनमे सबसे बेहतर रैम कोनसी होती है?  जैसा की इनके नामों से ही पता चलता है कि DDR2, DDR1 से बेहतर है, DDR3, DDR2 से बेहतर है, और DDR4, DDR3 से बेहतर है। अब बात आती है कि किस कारण ये एक दूसरे से बेहतर होती हैं, और इसमें ऐसा क्या फर्क होता है? हर एक रैम की अपनी एक खासियत होती है, क्यूंकि इन सभी को एक अंतराल पर विशेष रूप से शोध के बाद बनाया जाता है, जैसे की जब DDR1 रैम आई थी तब वो अपने समय के हिसाब से बेहतरीन थी, लेकिन उसके बाद आयी DDR2 जिसमें और ज्यादा मेमोरी के साथ कुछ और अपडेट शामिल किये गए थे, बिलकुल इसी तरह DDR3 और  DDR4 को भी एक विशेष अंतराल के बाद कुछ नयी चीजों को इनमे शामिल कर बनाया गया, और इस तरह से रैम की हर एक जनरेशन एक दूसरे से बेहतरीन होती गई। रैम भी एक Electronics Component होता है, जिसमें Transistor लगे होते हैं, और हर जनरेशन में इन्ही ट्रांज़िस्टरों में कुछ बदलाव करके एक नई जनरेशन तैयार की जाती है। समय के साथ हर नई जनरेशन की रैम में Transistor का साइज छोटा होता जा रहा है और उसकी क्षमता बढ़ती जा रही है। और RAM की इसी बढ़ती क्षमता को ही Generation में विभाजित किया है, हो सकता है, कि आने वाले कुछ ही दिनों में DDR 5 Generation की रैम आपको बाजार में मिल जाये। 

RAM की हर जनरेशन हर कंप्यूटर सिस्टम के लिए अलग-अलग होती है, अगर हमारे पास पुराना कंप्यूटर सिस्टम है तो उसमे हमें DDR 2 RAM लगी मिलेगी, जो बिच की जनरेशन के कंप्यूटर हैं तो उनमे आपको DDR 3 RAM मिलेगी, और जो बिलकुल ही नयी जनरेशन के कंप्यूटर है, उन सभी में लगभग DDR 4 RAM ही आपको मिलती है। इसमें ऐसा भी नहीं है कि आपके सिस्टम में DDR 2 रैम है और आप इसे DDR 4 से Upgrade करना चाह रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी संभव नहीं है, क्यूंकि DDR 4 रैम को चलने के लिए उचित Structure वाले Motherboard की जरुरत होती है। हर जनरेशन की रैम का Slot अलग-अलग तरह का होता है, इसलिए कोई भी रैम एक दूसरे के स्लॉट में फिट नहीं बैठ सकती सिवाय उस जनरेशन की रैम के।   

कोई भी रैम अपना काम Data Transfer Rate के हिसाब से करती है, और सभी DDR 1, DDR 2, DDR 3, DDR 4 रैम की Data को Transfer करने की क्षमता अलग-अलग होती है। अब आपके जेहन में ये सवाल जरूर आया होगा की Data Transfer Rate क्या होता है?, तो चलिए मैं आपको एक उदहारण के माध्यम से समझा देता हूँ, मान लीजिये कि किसी रैम की Data Transfer Speed 6400 MBPS तो इसका मतलब ये ही कि वो RAM किसी भी डाटा को HARD DISK से CPU में भेजता है, तो वो 1 सेकेंड में 6400 MB DATA को या तो रिसीव कर सकता है, या सेंड कर सकता है। तो आइये निचे दी गयी तालिका के हिसाब से हर जनरेशन की RAM की Data Transfer Rate जान लेते हैं। साथ ही आपको ये भी ध्यान रखने की जरुरत होती है कि रैम अपना काम आपके कंप्यूटर हार्डवेयर के हिसाब से धीमी और तेज गति से कर सकती है। 

Version         Standard name    DATA Transfer Rate
DDR1           DDR-200              1600 MBPS
                     DDR-266              2.1 GBPS
                     DDR-333              2.6 GBPS
                     DDR-400              3.2 GBPS

DDR2          DDR2-400             3.5 GBPS
                    DDR2-533             4.2 GBPS
                    DDR2-667             5.3 GBPS
                    DDR2-800             6.4 GBPS
                    DDR2-1066           8.5 GBPS

DDR3         DDR3-1066            8.5 GBPS
                   DDR3-1333            10.6 GBPS
                   DDR3-1600            12.8 GBPS
                   DDR3-1866            14.9 GBPS

DDR4         DDR4 2133             17 GBPS
                   DDR4 2400             19.2 GBPS
                   DDR4 2666             21.3 GBPS
                   DDR4 3200             25.6 GBPS

तो दोस्तों आशा करता हूँ की रैम के बारे में आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot