LS Home Tech: Basic Computer Course उपयोगिता ओर इसमे क्या-क्या सिखाया जाता है?
You can search your text here....

Wednesday, February 27, 2019

Basic Computer Course उपयोगिता ओर इसमे क्या-क्या सिखाया जाता है?

दोस्तों नमस्कार
हम अपने वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल पोस्ट करते है, जो उन बच्चो के लिए बहुत काम के होते है, जो इस फील्ड में कुछ अलग करना चाहते है। इसी कड़ी में आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे सामान्य कंप्यूटर कोर्स की जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आज हर क्षेत्र में हमें कंप्यूटर देखने को मिलता है, चाहे वो छोटा ओफिस हो या कोई स्कूल हो या फिर कोई प्रतिष्ठित बैंक। आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने लगा है। लगभग हर सरकारी और प्राइवेट कामों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है, यहाँ तक की हम अपने घर से भी बहुत काम कंप्यूटर से करते हैं। अगर आज के मुकाबले पिछले कुछ सालों में अगर देखें तो कंप्यूटर का इस्तेमाल हर साल कई गुना ज्यादा बढ़ रहा है। इसी बात से हम अंदाजा लगा सकते हैं, कि आने वाले समय में हमें कंप्यूटर की कितनी आवश्यकता होगी। आज की जनरेशन को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है, क्यूंकि अगर आप कोई स्पेशलाइज़ेड कोर्स नहीं कर रहे तो भी आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होना बेहद आवश्यक है।  
what is basic computer course

कंप्यूटर कोर्स से सम्बंधित किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए हमारे दूसरे आर्टिकल देखें। 

आज अगर देखें तो बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध है जो कि आप दसवीं कक्षा के बाद या 12वीं कक्षा के बाद कर सकते हैं, अगर आप कोई स्पेशलाइज़ेड कोर्स नहीं करना चाहते तो आपको कंप्यूटर का बेसिक कोर्स(Basic Computer Course) तो जरूर करना ही चाहिए, इसमें आपको कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेयर, इंटरनेट और सामान्य जानकारी दी जाती है, जिसको सिखने के बाद भी किसी भी ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर की बढ़िया जॉब पा सकते हैं।  

आइये जान लेते है की आखिर Computer Basic Course में होता क्या है?

कंप्यूटर को ऑपरेट करना/चलाना 
इसमें सबसे पहले आपको कंप्यूटर को ऑपरेट करना सिखाया जाता है, कंप्यूटर को ऑपरेट करना आजकल इतना बड़ा काम नहीं है। सबसे पहले इसकी जो सामान्य जानकारी है वो आपको सिखाई जाती है, जैसे इसे ऑन-ऑफ कैसे करना है, क्यूंकि कंप्यूटर को ऑफ करने में भी ट्रिक होती है, इस हम टीवी की तरह बंद नहीं कर सकते। साथ ही बेसिक कोर्स में आपको ये भी बताया जाता है की कौन सा सॉफ्टवेयर आप कहाँ से ओपन कर सकते हैं। और इसके सभी सॉफ्टवेयर कहाँ पर मौजूद होते हैं, साथ ही कंप्यूटर के साथ जुड़ने वाले Peripheral Devices के बारे में भी आपको सिखाया जाता है। इसके बाद आपको निचे दिए गए सॉफ्टवेयर सिखाये जाते हैं। 


Paint/पेंट सॉफ्टवेयर 
कोई भी बच्चा या कोई अन्य जब भी कंप्यूटर उसे करता है इसका सारा काम ही माउस से ऑपरेट होता है। कुछ ऐसे लोग होते हैं जो जल्दी माउस को ऑपरेट करना नहीं सीख पाते, उन्ही लोगों को माउस ऑपरेट करना सीखने के लिए Paint सॉफ्टवेयर को सबसे पहले आपको सिखाया जाता है, क्यूंकि इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है और इसमें आप तरह-तरह की ड्रॉइंग बना सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर में बहुत सी Shape/आकृति दी हुई होती है, जैसे की आयताकार, वर्गाकार या गोलाकार इन सभी की मदद से आप कुछ भी बना सकते हैं, और उसमें Color/रंग भी भर सकते हैं। फ्री हैंड काम करने के लिए इसमें आपको Pencil/पेंसिल भी होती है जिसके द्वारा आप कुछ भी ड्राइंग बना सकते हैं और उसे वापस मिटाने के लिए इसके अंदर हमें Eraser/रब्बर भी मिलता है, जो कोई गलती होने पर उसे मिटा सकता है। 

what is basic computer course

Notepad/नोटपैड 
किसी भी कंप्यूटर का लिखे के लिए प्रयोग होने वाला सबसे सामान्य सॉफ्टवेयर नोटपैड होता है। यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम/Operating System के साथ में ही आता है। इसे बाहर से इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती, इसमें हम कुछ भी टाइप कर सकते हैं। आपको अगर कुछ छोटी-मोटी जानकारी सेव करनी हो तो आप नोटपैड को यूज़ कर सकते हैं। देखिये बेसिक कोर्स में नोटपैड का इतना ही काम आपको सिखाया जाता है, परन्तु एडवांस लेवल में नोटपैड को वेब डिजाइनिंग के लिए यूज़ किया जाता है।  

Wordpad वर्डपैड 
इस सॉफ्टवेयर को नोटपैड से थोड़ा सा Advance बनाया गया है, इसमें आपको कुछ ज्यादा ऑप्शन मिल जाते हैं। Wordpad में हम जो भी लिखते हैं उन टेक्स्ट पर हम कुछ फॉर्मेटिंग लगा सकते हैं, जो की Notepad में हम ज्यादा नहीं कर पाते। ये Microsoft वर्ड का ही छोटा रूप कह सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर भी कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम/Operating System के साथ में ही आता है। इसमें हमें सीखने को काफी चीजें मिलती है इसमें हम नॉर्मल text लिखकर उन text पर अलग-अलग स्टाइल लगा सकते हैं, उन्हें दाईं तरफ या बाई तरफ या बीच में लगा सकते हैं, साथ ही किसी भी टेक्स्ट पर Subscript या superscript भी हैं। ऐसे ही कुछ और भी फीचर जैसे बुलेट और नंबरिंग इस सॉफ्टवेयर में यूज़ करने को मिल जाते हैं। 


MS Office/Microsoft Office
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वो सॉफ्टवेयर है, जिसका तुलना में पूरी दुनिया में अन्य कोई एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं है। इसका यूज़ आप किसी भी सामान्य ऑफिस से लेकर टॉप लेवल के ऑफिस के काम के लिए आप कर सकते हैं जिसमे लिखने और आंकड़ों को संयोजित करने का काम ज्यादातर किया जाता है। MS Office अकेला सॉफ्टवेयर नहीं है बल्कि ये सॉफ्टवेयर का बंडल है जिसमे आपको काफी सॉफ्टवेयर सिखने को मिलते हैं। किसी भी घेरलू यूज़ और ऑफिस के कामों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर यही है। इस सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है। 


आइये जान लें MS Office में कोन-कोनसे सॉफ्टवेयर शामिल है?
  • Microsoft Word
  • Microsoft Excel
  • Microsoft Power Point
  • Microsoft Access
  • Microsoft Publisher
  • Microsoft Outlook
  • Microsoft OneNote

कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में आपको इनमे से सिर्फ Microsoft Word, Excel और Power Point ही सिखाये जाते हैं। अगरआप इसमें एडवांस लेवल कोर्स करने चाहें तो आप बाकि के सॉफ्टवेयर भी सिख सकते हैं। 

Internet इंटरनेट 
कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में आपको इंटरनेट की भी जानकारी दी जाती है, कि कैसे आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको सिखाया जाता है की कैसे कोई फ़ाइल इंटरनेट से डाउनलोड या अपलोड कर सकते हैं, E-Mail अकाउंट कैसे बनाते है, इंटरनेट पर किसी के पास E-Mail कैसे भेजते हैं। इसके अलावा आपको ऑनलाइन इंटरनेट से रिजल्ट देखना इत्यादि सामान्य जानकारी भी दी जाती है। कुछ अन्य जानकारी जो आप इंटरनेट के बारे में आप जानना चाहते है वो भी आपको दी जाती है। 
what is basic computer course


अगर आप कंप्यूटर का बेसिक कोर्स भी कर लेते हैं, तो ये भी आपके भविष्य को एक नई राह दे सकता है। किसी भी सामान्य ऑफिस में कंप्यूटर वर्क के लिए बेसिक कंप्यूटर के जानकर की आवश्यकता ही होती है। कृपया हमे जरूर लिखें आगर जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma




No comments:

Post a Comment