Blogging से पैसा कैसे कमाएं /How to earn money from Blogging - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, November 1, 2020

Blogging से पैसा कैसे कमाएं /How to earn money from Blogging

Blogging से पैसा कैसे कमाएं 
How to earn money from Blogging

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए बेहद खास जानकारी लेकर आये हैं, जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप Blogging से पैसा कैसे कमा (How to make money from Blogging)सकते हैं। यानी एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर भी आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। Blogger बनने के लिए आपकी उम्र कोई मायने नहीं रखती, आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते है, हाँ इसके लिए आपको कुछ तकनीकी ज्ञान जरूर होना चाहिए।
Blog se kamai kaise karen

आज के जमाने मे दो ही ऐसे विकल्प है जहां से आप ऑनलाइन बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, एक है यूट्यूब ओर दूसरा है ब्लॉगर, जहां से आप मोटी कमाई कर सकते है, ओर ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं। हमारे पिछले आर्टिकल में हमने आपको बताया था कि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं, ओर आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Blogging से पैसा कैसे कमाते हैं। अगर इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात की जाए तो सबसे अच्छा तरीका होता है Blogging का। Blogging के द्वारा आज बहुत से लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। यहां पर अगर बात करें तो मैं भी एक Blogger ओर YouTuber हूँ, ओर आज आप मेरा ब्लॉग"Blogging से पैसा कैसे कमाएँ" पढ़ रहे हैं। अगर आप भी Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको इतने सरल और आसान तरीके से Blogging के बारे में बताएँगे, जिससे कि आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

Blog होता क्या है? What is Blog?
सबसे पहले ये जानना बहुत ही जरूरी है कि ब्लॉग क्या होता है? तो ये जो कुछ भी भी लिखित जानकारी आप इंटरनेट के माध्यम से पढ़ रहे है, वो सभी ब्लॉग होते हैं, किसी विषय से संबंधित इंटरनेट पर लिखित जानकारी ब्लॉग कहलाती है, जैसे अभी आप हमारे ब्लॉग को पढ़ रहे हैं। ब्लॉग को आप किसी भी भाषा में लिख सकते है, जिसका आपको ज्ञान हो। अंग्रेजी भाषा मे लिखित ब्लॉग सबसे ज्यादा कमाई करते हैं, क्योंकि इंग्लिश की पहुंच पूरी दुनिया में है। बाकी आप किसी भी भाषा मे ब्लॉग लिखकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉग में आप अपने विचार, अपने ज्ञान को लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

मान लीजिए आप एक डॉक्टर हैं, तो आप स्वास्थ्य/Health या दवाइयों/Medicine पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है, तो आप कुकिंग/Cooking पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्यूटीशियन/Beautician हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने ब्यूटी टिप्स/Beauty Tips शेयर कर सकते हैं। कहने का अर्थ ये है, कि आप किसी भी विषय पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं, और इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसी काम को लगातार करने को Blogging कहा जाता है, जैसे कि मैं लगातार किसी न किसी विषय पर ब्लॉग लिखता रहता हूँ, इसका मतलब ये हुई कि मैं लगातार Blogging कर रहा हूँ, ओर अपने ज्ञान व विचारों को आपके साथ बिल्कुल फ्री में शेयर कर रहा हूँ, ओर साथ की साथ इन्ही ब्लॉग से पैसे भी कम रहा हूँ।

Blog से सम्बन्धी कुछ खास बातें :- Blog Features
  • Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आप ये काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
  • अगर आप Blogging करते हैं, तो आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होगा। आमतौर पर जब हम कोई जॉब करते हैं, तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। लेकिन Blogging में ऐसा नहीं है।
  • Blogging से आप जितने चाहें पैसे कमा सकते हैं, सब आपको मेहनत के ऊपर निर्भर करता है। बहुत से लोग Blogging से महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। Blogging से महीने के लाख रुपये कमाना कोई असम्भव काम नहीं है।
  • Blogging के लिए आपको ज्यादा Investment की भी जरूरत नहीं होती है। इस काम को आप फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।
  • Blogging शुरू करने में कोई रिस्क भी नहीं है। इसमें आपके रुपये डूबने का भी खतरा नहीं रहता है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है, नुकसान बिलकुल भी नहीं।
  • इस काम को छोड़ने के बाद भी आपको पैसा मिलता रहता है, चाहें आप यह काम छोड़ ही क्यों न दें। इसके विपरीत जॉब/Job या बिज़नेस/Business में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं?How Blog gives you money?
आइये अब बात कर लेते हैं, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की, कि ब्लॉग से आखिर पैसे कैसे मिलते हैं। इस पर पैसा कमाने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होगा। 
  • सबसे पहले आपको अपना खुद का ब्लॉग लिखने के लिए एक Domain Name लेना होगा, इसे आप Blogger या WordPress दोनो प्लेटफार्म पर अपनी ब्लॉग साइट बना सकते हैं।
  • इसके बाद आपको कुछ ब्लॉग Publish करने होंगे अपनी साइट पर, ओर ये ब्लॉग कहीं से कॉपी नहीं किये गए हो, साथ ही आपका कंटेंट ऐसा होना चाहिए जो Adsense के नियम और शर्तों के अनुसार होना चाहिए।
  • Blog से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर Adsense का Approval लेना जरूरी है। तभी आपके ब्लॉग पर Adv. आप लगा पाएँगे, जिनसे आपको कमाई होगी।
  • आपके ब्लॉग पर जितनी Adv. आपके यूजर के द्वारा देखी जाएंगी, उसका सारा Revenue आपके Adsense एकाउंट में Save होता रहेगा। जैसे ही आपके एकाउंट में 100$ हो जाएंगे, वो सीधे आपके Bank Account में आ जाएंगे।
Blog और Website में क्या अंतर होता है?
यहाँ पर आपके लिए ये जान लेना भी जरुरी है की Blog और वेबसाइट में क्या Difference होता है? असल में ब्लॉग और वेबसाइट इन दोनों में ज्यादा कुछ अंतर नहीं होता, बस छोटा सा अंतर ये होता है की, ब्लॉग को Regular Update रखने की जरुरत होती है, जबकि Blog भी एक वेबसाइट ही है, परन्तु सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं होती, क्यूंकि इन पर हर एक में अलग तरह का कंटेंट होता है। ब्लॉग वेबसाइट व्ही होती हैं जिन पर लिखित सामग्री मौजूद होती है, लेकिन अन्य वेबसाइट पर आपको वीडियो, फोटो और अन्य प्रकार की सामग्री मिल सकती है। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" Blogging से पैसा कैसे कमाएं /How to earn money from Blogging "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot