ब्लॉग कैसे शुरू करें/How to start a Blog? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, November 2, 2020

ब्लॉग कैसे शुरू करें/How to start a Blog?

ब्लॉग कैसे शुरू करें/How to start a Blog?

स्वागत है आपका हमरी ब्लॉग वेबसाइट LSHOMETECH पर।  हमारे पिछले आर्टिकल में आपने पढ़ा था की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं, और आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की Blog आपको पैसे, कैसे कमाकर देता है, ओर ब्लॉग बनाने के लिए आपको क्या करना होगा? इसके बारे में अगर आपको पूरी जानकारी चाहिए तो आपको हमरे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

naya blog kaise shuru karen

ब्लॉग कैसे शुरू करते हैं और ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं/How Blog Gives You Money इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी Full Guide/Information एक-एक बिंदुवार दे रहे हैं :–

न० 1 : Blog Topic/ब्लॉग टॉपिक 
सबसे पहले आपको ये निर्धारित करना होगा की आपक किसी विषय पर ब्लॉग लिखने वाले हैं, जैसे की मैं हमेशा Computer और Technology से सम्बंधित विषय पर ही ब्लॉग लिखता हूँ। ब्लॉग के अंदर ब्लॉग टॉपिक का चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अक्सर लोग इसका चुनाव करने में ही गलती करते हैं, उनका ब्लॉग किसी विषय पर होता है और वो लिखते किसी विषय पर हैं। इसके कारण आगे चलकर Blogger को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता। ब्लॉग बनाने से पहले अपने ब्लॉग के विषय का चुनाव अच्छी तरह से रिसर्च करके करना चाहिए।  

न० 2 : Information/जानकारी 
आप हमेशा अपने ब्लॉग को उसी विषय से सम्बंधित ही  बनाएं जिसकी आपको पूर्ण जानकारी हो, जिसमें आपकी रूचि हो, या उस विषय से सम्बंधित आप अध्यन कर रहे हैं। जब आपको किसी विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तभी आप उसके बारे में दूसरों को अच्छी तरह से समझा पाएंगे। साथ ही आपके उस विषय से सम्बंधित कोई भी पाठक अगर आपसे सवाल करता है, तो आप उनके सवालों का सही से जवाब भी दे पाएंगे। ऐसी कोई पाबन्दी नहीं है की आप अपने ब्लॉग में एक ही विषय पर लिखें, आप इसमें एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं। इसके लिए आप अलग से ब्लॉग भी बना सकते हैं। 

न० 3 : Blogging Platform/ब्लॉग्गिंग प्लटफॉर्म 
 अगर आपने तय कर लिया है की आपको किस विषय पर Blog बनाना है तो, उसके लिए आपको ये चुनाव करना चाहिए की Blog किस Platform पर बनाना है। आपको Blogger और WordPress इन दोनों में से किसी एक का चुनाव करना चाहिए। वैसे तो आपको और भी प्लेटफॉर्म मिल जायेंगे लेकिन सबसे उपयुक्त प्लेटफार्म ये दोनों ही। चलिए इन दोनों के बारे में आपको कुछ जानकरी दे देते हैं :-

Blogger : अगर आप Blogging में अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे Best ऑप्शन है, क्यूंकि एक तो ये बिलकुल फ्री में उपलब्ध है और दूसरा ये गूगल/Google का प्रोडक्ट है, जिसके कारण इसकी वैल्यू बहुत ज्यादा है। हाँ इसमें आपके ब्लॉग को Customization की ऑप्शन थोड़ी सिमित मात्रा में ही उपलब्ध है, लेकिन थोड़ा पैसा खर्च करके आप इसमें भी बेहतरीन Customization कर सकते हैं। 

WordPress : अगर ब्लॉग्गिंग के करियर में आप थोड़ा पैसा लगाकर शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये Best Platform है, इसमें आपको अपने ब्लॉग को Customization करने के बहुत से ऑप्शन मिलते हैं। साथ ही इसमें आपके Blog के SEO के लिए भी बेहतरीन Plugin मौजूद होती हैं। 

न० 4 : Selective Domain/चुनिंदा डोमेन 
आपके Blog के लिए आपको सही और उपयुक्त Domain Name का चुनाव करना चाहिए। ये एक प्रकार से आपके ब्लॉग का पता होता है, Domain Name हमेशा Unique होना चाहिए, दूसरे से मिलता-जुलता नाम नहीं होना चाहिए। जैसे हमारा डोमेन नाम है, lshometech.com, हमेशा डोमेन नाम कम या छोटा और लिखने या याद रखने में आसान होना चाहिए। वैसे तो आप डोमेन नाम फ्री में भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आपको खास डोमेन नाम चाहिए तो उसके लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते है। हेमशा Domain Name आपके Blog के विषय से सम्बंधित ही होना चाहिए। डोमेन नाम। .com, .net या . in वाला ही लें।  

न० 5 : Hosting/होस्टिंग 
किसी भी Blog या अन्य Website को अपने डाटा को स्टोर रखने के लिए आपको Hosting की जरुरत होती है। इसे Web Hosting भी कहा जाता है, ये आपको फ्री में भी मिल जाती है, और आप इसे पैसा देकर भी ले  सकते हैं। ब्लॉगर आपको बिलकुल फ्री में होस्टिंग उपलब्ध करवाता है। Internet पर बहुत से Platform मौजूद हैं, जो आपको Paid Hosting उपलब्ध करवाते हैं। शुरुआत में आपको फ्री होस्टिंग से ही शुरुआत करनी चाहिए। 

न० 6 : Selective Theme/ चुनिंदा थीम 
आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Theme भी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। आपके ब्लॉग की Theme जितनी साफ और आकर्षक होगी आपका इसका उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा। कुछ Theme आपको फ्री में मिल जाएँगी, अगर आपको कुछ खास तरह की Theme चाहिए तो आपको इसके लिए अलग से पैसे चुकाने पड़ेंगे,  इनको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। कभी भी Crack थीम का इस्तेमाल न करें, नहीं तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट Hack हो सकती है। Theme चुनते समय ध्यान रखें कि, आपके ब्लॉग की थीम रेस्पोंसिव/Responsive भी होनी चाहिए। Responsive का मतलब है कि अगर कोई आपके ब्लॉग को मोबाइल में चलाना चाहे तो उसे किसी प्रकार की परेशानी न हो।

न० 7 :  Required Page/ जरुरी पेज 
अगर आपको Blog शुरू करना है, तो आपको आपके Blog पेज या वेबसाइट पर 4 पेज जरूर बनाने चाहिए। इनके बिना आपके Blog को Adsense का  Approval नहीं मिलेगा। ये चार पेज हैं:-

About Us :- इसमें आपको अपने और अपने ब्लॉग के बारे में संक्षेप में बताना होगा, की आप यूजर के लिए क्या उपलब्ध करवा रहे हैं।

Contact Us :- इसमें आपको अपनी Contact डिटेल्स देनी होंगी जिससे कि कोई आपसे सम्पर्क कर सके, जैसे कि आपकी मेल आईडी या फ़ोन नंबर इत्यादि।

Privacy Policy :- इसमें आपको अपने ब्लॉग की Privacy Policies के बारें में बताना होगा। जिसमे आपको आपके कंटेंट की कॉपीराइट पालिसी इत्यादि के बारे में जानकारी देनी होगी।

Disclaimer :- इसमें आपको अपनी Disclaimer डिटेल्स देनी होंगी, जिसमे आपको दर्शाना होगा कि आप अपने कंटेंट की स्वीकृति या अस्वीकृति किन नियमों के तहत करते हैं।

न० 8 : Blog SEO/Search Engine Optimization
SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, जिससे कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन के सर्च में आता है, इसलिए अच्छे और प्लान तरीके से SEO किया जाना बहुत ही जरूरी होता है। जब कभी आप Google में किसी चीज को SEARCH करते हैं, तो बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिंक आपको दिखाता है, जिनमे से ज्यादातर हम ऊपर की 2-3 लिंक या साइट को ही खोलते हैं, ओर नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह होता है, कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट अगर टॉप तीन या चार Result में न आए तो उसका ज्यादा महत्व नहीं होता। इसलिए अपने ब्लॉग को टॉप Three या Four रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग SEO/Search Engine Optimization करते हैं। जिसका SEO/Search Engine Optimization अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट रैंकिंग में ओर Search में सबसे पहले आएगा। जिसका SEO/Search Engine Optimization अच्छा नहीं होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट पिछड़ जाता है।

न० 9 : Detailed Blog/विस्तृत ब्लॉग
आप अपने ब्लॉग साइट पर चुने गए विषय पर लिंखें, लेकिन ये ध्यान रहे ही आपको अपनी पोस्ट कम से कम 500 से 700 शब्दों में लिखनी होगी, या आप 700 से ज्यादा शब्दों में भी अपनी पोस्ट को लिख सकते हैं। पोस्ट को हमेशा सरल और शुद्ध भाषा मे लिखें, ताकि पढ़ने वाले को आसानी से सब कुछ समझ आ सके। पोस्ट में आप अपना खुद का Material ही इस्तेमाल करें, दूसरे का Copy Paste ना करें।

न० 10 : Adsense Approval/एडसेंस अप्रूवल
ये Blog के माध्यम से पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी ओर महत्वपूर्ण काम होता है, इसके बिना आप ब्लॉग से एक पैसा भी नहीम कमा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए आपको अपने Blog को Adsense के साथ जोड़ना होगा। Blog को Adsense से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग साइट से कमाई कर सकते हैं। अगर आपको नही पता कि Adsense क्या है तो, चलिए आपको बता देते हैं।

Adsense क्या है?
दरअसलAdsense, Google कंपनी का ही एक Product है, जो आपके और Advertiser के बीच में एक Bridge का काम करता है। जितने भी ऑनलाइन Advertiser होते हैं, वो अपना सारा Adv. सीधे आपको न देकर Adsense नाम की इस Company को देते है। ओर यही Adsense Company आपके ब्लॉग में Adv. लगाती है। यही कारण है कि बिना Adsense से जुड़े आप कोई भी पैसा नहीं कमा सकते हैं। एडसेंस आपको एक कोड के रूप में Adv. देता है, जिसे आप अपने Blog के अंदर लगा सकते हैं। आप एक ब्लॉग के अंदर 1 से ज्यादा adv. भी लगा सकते हैं। अभी आप जो पोस्ट पढ़ रहे है, इनके बीच मे कुछ Adv. आपको दिखाई दे रही होगी, इन्ही Adv. की वजह से मेरी कमाई होती है। और आप भी इसी तरह से पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" ब्लॉग कैसे शुरू करें/How to start a Blog?"पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot