YouTube channel से पैसा कैसे कमाएं! How to earn - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, October 21, 2020

YouTube channel से पैसा कैसे कमाएं! How to earn

YouTube channel से पैसा कैसे कमाएं!
How to earn money from YouTube 

आधुनिक युग पूर्णतया टेक्नोलॉजी पर आधारित युग है, आजकल हर काम ऑनलाइन ओर टेक्निकल तरीके से हो रहा है। ठीक इसी तरीके का इस्तेमाल करके बहुत से लोग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके मोटी कमाई कर रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम बात बात करेंगे ऑनलाइन कमाई की, ओर इसमे हम यूट्यूब से किस प्रकार आप लाखो रुपये महीना कम सकते हैं, इस विषय पर हमारा पूरा फोकस रहेगा, ताकि आपको इस बारे में अच्छी तरह से समझा सकें। आज यूट्यूब की पकड़ एक सामान्य व्यक्ति से लेकर टेक्नोलॉजी में माहिर व्यक्ति तक है, हर कोई यूट्यूब पर किसी न किसी विषय से संबंधित सामग्री देखता ही है, यहां पर यूजर की संख्या करोड़ों में होने के कारण यूट्यूब से कमाई एक बेहतरीन विकल्प है। हमारा खुद का यूट्यूब पर चैनल है, जहां से हम अच्छी-खासी कमाई करते हैं। आज के इस आर्टिकल को लिखने का हमारा मकसद यही है कि आप भी आत्मनिर्भर बन सको। आप अपना खुद का काम करके एक जॉब से ज्यादा पैसा कम सकते हैं, बशर्तें आपको इस फील्ड में काम करने के लिए हल्का फुल्का टेक्निकल ज्ञान भी होना चाहिए। तो आइये जाने यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

आगे बढ़ने से पहले आपको बता देना चाहूंगा, कोई भी काम शुरुआत में थोड़ा हल्का चलता है, ओर धीरे-धीरे वो गति पकड़ता है, इसलिए यूट्यूब पर काम करने के लिए आपके पास मेहनत और संयम का होना बेहद जरूरी है, यूट्यूब पर आपके काम का या आपके वीडियो का चलना आपके वीडियो के कंटेंट/सामग्री पर निर्भर करता है। इसके लिए आपको यूट्यूब के नियम और शर्तों का पालन करना होगा। आपके वीडियो यूट्यूब पर वायरल होकर आपको रातों-रात स्टार भी बना सकता है। ये कुछ तरीके हैं जिनके माध्यम से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

1. गूगल एडसेंस/Google Adsense
यूट्यूब से आप तभी कमाई कर सकते हैं जब आपके चैनल को Adsense की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है, यानी कि आपका चैनल Monetize हो जाता है। जब भी लोग आपके वीडियो देखेंगे, तो आपको वीडियो के शुरुआत में या वीडियो के बीच मे कुछ Advertisement आने लगेगी, उन्ही advertisement की कमाई यूट्यूब कुछ हिस्सा अपने पास रखकर बाकी आपको देता है। यूट्यूब से पैसे कमाने का ये सबसे बेहतरीन तरीका है।

2. प्रायोजित वीडियो/Sponsored video
यूट्यूब के माध्यम से इस तरीके से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके चैनल का पॉपुलर होना बहुत ही जरूरी है, अगर आपके वीडियो अच्छे है, आपके दर्शक अच्छे हैं, तभी तो कोई स्पॉन्सर आपके पास आएगा। Sponsor आपको आपके चैनल पर डाले जाने वाले वीडियो के माध्यम से खुद की Adv. डालने के पैसे देगा, जो Adv आप वीडियो के शुरुआत में या अंत मे दिखा सकते है। ये आपकी डायरेक्ट इनकम होगी, ओर यूट्यूब Adv. से होगी वो अलग, यानी आम के आम और गुठलियों के दाम।

3. शाखा विपणन/Affiliate Marketing
आप इसे तरीके से भी यूट्यूब पर किसी भी समान/product का review करके उसके ऊपर वीडियो बनाकर ओर उस वस्तु का Purchase Link आपको यूजर के लिए उपलब्ध करवाना होगा, ताकि यूजर उस वस्तु को डायरेक्ट आपके लिंक के माध्यम से खरीद सके। इसके लिए आपको किसी भी E-Commerce कंपनी के साथ Affiliate एकाउंट बनाना होगा। इसमे आपको, आपके लिंक के माध्यम से बिके हर समान पर एक निश्चित Commission दिया जाता है।

यूट्यूब पर अर्निंग/Earning यानी कमाई की अपार संभावनाएं है, क्योंकि इसके इस्तेमाल करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है, ओर आने वाले समय मे इसका ओर भी विस्तार होने वाला है। साथ यहां पर आपको हर वर्ग/Category का मटेरियल भी मिल जाता है। यूट्यूब लगभग सभी वीडियो फॉरमेट को सपोर्ट करता है, इसलिए आप हर फॉरमेट के वीडियो इस पर डाल सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें:
यूट्यूब/YouTube पर काम करने के लिए आपको बहुत सी चीजों के बारे में जानकारी होना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि आपकी एक गलती आपके पूरे चैनल और आपकी मेहनत बर्बाद कर सकती है। लेकिन अगर आपको कुछ बातों के बारे में जानकारी हो तो आपका चैनल बहुत आगे तक जा सकता है, बिना किसी परेशानी के। यहां हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जो एक नए Creator/Youtuber को जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। इन बातों का ध्यान रखकर आप एक सफल यूटुबर बन सकते हैं।

क्या करें:
अपने चैनल का नाम उसमे डाले जाने वाले कंटेंट/सामग्री के साथ मैचिंग ही रखें, ओर आपके चैनल का नाम यूनिक/Unique होना चाहिए ताकि Search result में जल्दी आये। दूसरे चैनल से मिलता-जुलता नाम न रखें।

चैनल पर ऐसे वीडियो अपलोड करें जो ज्यादा व्यूअर को आकर्षित करें, ज्यादा, व्यू के साथ यूजर को Share ओर Like करने के लिए मजबूर करदे। हमेशा Trending टॉपिक पर वीडियो बनाकर डालें। ऐसा नहीं है कि ट्रेंडिंग टॉपिक वाले वीडियोस ही ज्यादा चलते हो, आपका कोई भी वीडियो ट्रेन्डिंग में आ सकता है, अगर उसका कंटेंट अच्छा है तो।

अपने वीडियो का टाइटल बहुत ही सोच-समझकर ही बनाए, ओर साथ ही उस वीडियो के Description को सही से लिखें। वीडियो के पॉपुलर होने में वीडियो पर लगाये गए टैग/Tag का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। अच्छे Tag से ही वीडियो टॉप रैंकिंग में Index होता है।

वीडियो हमेशा अच्छी क्वालिटी के ही बनाएं, ओर हफ्ते में कम से कम एक वीडियो जरूर डालें। वीडियो के अंदर अच्छी क्वालिटी की voice होना भी बहुत जरूरी होता है। साथ ही वीडियो को अन्य Social Media पर भी शेयर करते रहे।

क्या न करें: 
सबसे मुख्य बात धयान रखने योग्य ये है कि कभी भी किसी दूसरे का किसी भी तरीके का वीडियो कॉपी न करें, हमेशा खुद का कंटेंट ही इस्तेमाल करें। किसी दूसरे का वीडियो इस्तेमाल करने पर आपका चैनल कभी भी ग्रो नहीं करेगा, ओर ऊपर से Copyright का Claim भी आपके चैनल पर हो जाएगा।

हमेशा ऐसी सामग्री से युक्त वीडियो ही बनाएं, जो यूट्यूब की Policy का समर्थन करते हो, यानी Nudity, Pornography, Explict Video कभी भी न डालें। हमेशा सभ्य ओर शालीन भाषा का इस्तेमाल वीडियोस में करें।

अपने चैनल पर उपलब्ध वीडियो व्यू बढ़ाने के चक्कर में कभी भी खुद के चैनल पर ना देखें, इससे आपके चैनल पर उल्टा प्रभाव पड़ेगा। 

वीडियो संबंधी कुछ विशेष जानकारी:

आप ऐसी किसी भी जानकारी पर वीडियो बना सकते हैं, जो अभी तक YouTube पर मौजूद ना हो।

आप यूट्यूब वीडियो के लिए किसी भी विषय पर Photo Collection को Arrange करके, ओर साथ मे एक अच्छा Voiceover करके वीडियो बना सकते हैं।

आप हमारे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं पर का Review वीडियो भी बनाकर अपलोड कर सकते हैं। साथ ही आप किसी भी e-commerce वेबसाइट के प्रोडक्ट का रिव्यु भी कर सकते हैं।

सामान्य ज्ञान या ऑनलाइन एजुकेशन के वीडियो बनाकर, ट्यूटोरियल्स बनाकर भी यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। साथ ही आप Current Affairs जैसे विषयों पर भी वीडियो बना सकते हैं।

आप किसी भी विषय पर, जैसे Top 10 फ़िल्म, Top 10 डायलॉग या अन्य किसी विषय के लिए Top 10 काउंटडाउन के वीडियो भी बना सकते हैं।

How to earn money from YouTube?

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :
Online पैसा कैसे कमाएं। 



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot