साइबर सुरक्षा या इंटरनेट सुरक्षा क्या होती है, What is Cyber or Internet Security? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, October 1, 2020

साइबर सुरक्षा या इंटरनेट सुरक्षा क्या होती है, What is Cyber or Internet Security?

साइबर सुरक्षा या इंटरनेट सुरक्षा क्या होती है,  What is Cyber/Internet Security?

हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपका स्वागत है,यहां पर आपको हर प्रकार की Computer Technology ओर Education से जुड़े हर तरह के आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे, ओर वो भी विस्तृत जानकारी के साथ। हम हमारे पाठकों के लिए वो सभी जानकारी उपलब्ध करवाते है, जिनके बारे में सभी को जानना जरूरी होता है, ओर आज भी हम बहुत ही खास जानकारी आपके लिए लेकर आये है। आज हर तीसरा आदमी इंटरनेट का इस्तेमाल करता है, पूरी जनसंख्या के हिसाब से, लेकिन ज्यादातर लोगों को Cyber Security के बारे में जानकारी ना होने की वजह से बहुत नुकसान उठाना पड़ जाता है। तो आज का जो हमारा विषय है, वो साइबर सुरक्षा से संबंधित पूरी जानकारी आपको देगा। कृपया पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।
cyber ya internet security kya hoti hai?

हम जब भी इंटरनेट का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए करते हैं तो, उसमे हमारी कुछ गोपनीय जानकारी भी होती है, जिसे हम कभी भी सार्वजनिक नहीं करना चाहते, चाहे हम किसी Social Media की बात करें या फिर हम अपने किसी Business या किसी भी तरह के Banking लेन-देन की बात करें। इन सभी में आपको अपनी कुछ निजी जानकारी अपने तक ही सीमित रखने होती है। इनमें से किसी भी तंत्र की जानकारी अगर लीक हो जाती है या कोई आपकी निजी जानकारी चुरा लेता है, तो आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए इंटरनेट पर होने वाले किसी भी तरह के नुकसान या धोखाधड़ी से बचने के लिए साइबर सुरक्षा बेहद जरूरी होती है।

क्या है साइबर सुरक्षा/What is Cyber Security? in Hindi
आधुनिक युग इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का युग है, ओर निश्चित रूप से आपने भी इनमें विकास होता हुआ देखा होगा, ओर फिलहाल भी देख रहे होंगे। आजकल आप ज्यादातर काम को इंटरनेट के माध्यम से बड़ी आसानी से कर लेते हैं, जिसमे पहले की तुलना में काफी कम समय और ऊर्जा लगती है। इसके विपरीत इंटरनेट इस्तेमाल के साथ कुछ खतरे भी जुड़े होते हैं, जैसे कि Hacking ओर Fishing, जिनके कारण हमें इस विषय पर थोड़ी चिंता होती है। इन्ही सब चीजों से बचने के लिए जो उपाय किये जाते हैं, उन्हें ही साइबर सुरक्षा कहते हैं। साइबर सुरक्षा एक ऐसा शब्द है, जिसका इस्तेमाल लगभग एक दशक के बाद इंटरनेट के विकसित होने के बाद किया गया है। साइबर सुरक्षा के आधार पर ही कोई भी संस्थागत संगठन या कोई भी उपयोगकर्ता अपने महत्वपूर्ण डाटा को Hackers ओर Fishers से सुरक्षित रख सकता है।

साइबर सुरक्षा का अर्थ। Meaning of Cyber Security. in Hindi
साइबर जिसका मतलब ही इंटरनेट ओर उससे जुड़े किसी भी प्रकार के समूह से संबंधित होता है। इसमें सुरक्षा का मतलब किसी भी चीज की सुरक्षा से है। लेकिन बात हम साइबर की कर रहे है तो इसमें Cyber पर इस्तेमाल किये जाने वाले डेटा की Security होती है। इसलिए साइबर एवम सुरक्षा इन दोनों शर्तों ने यूजर के डाटा को किसी भी तरह के दुर्भावनापूर्ण अटैक से बचाने के तरीके ही साइबर सिक्योरिटी के अर्थ की परिभाषा होती है। साइबर सुरक्षा के अर्थ को किसी संगठन की प्रतिष्ठा हानि, व्यावसायिक हानि या फिर किसी भी तरह के आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए इर सुरक्षा खतरों को कम करने की प्रक्रिया के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है। 

साइबर सुरक्षा की आवश्यकता। Need of Cyber Security. in Hindi
उपरोक्त सभी जानकारी को पढ़ने के बाद तो आप साइबर सुरक्षा के महत्व को जान ही चुके होंगे। आज जितना महत्वपूर्ण हमारे लिए इंटरनेट का इस्तेमाल हो चुका है, थिकुसी प्रकार से इंटरनेट के लिए Security भी महत्वपूर्ण है। किसी भी इंटरनेट सिस्टम को सुरक्षा नियम उल्लंघन से बचाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साइबर सुरक्षा आधुनिक जमाने का एक उभरता हुआ क्षेत्र है, जो किसी भी संगठन की प्रक्रिया की निरंतरता को सुनिश्चित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें कई दृष्टिकोण ओर तकनीक भी शामिल होती हैं। इंटरनेट के इस युग में किसी भी व्यवसाय को अपने यूजर की जानकारी की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा को अपनाना होगा।

साइबर हमलों के प्रकार/ Types of Cyber Attacks. in Hindi
हर रोज बदलती हुई इस तकनीकी के कारण हमारी Online Security/सुरक्षा और Threat intelligence हमारे लिए एक चुनोती के समान है। किसी भी तरह की साइबर धमकियों या हमलों से बचने के लिए हमे निम्न प्रकार के हमलों से अपने डाटा ओर जानकारियों को सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है।

फिशिंग/Fishing: फिशिंग के माध्यम से चालबाज़ लोग आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं। यह एक तरह का फ्रॉड/Fraud होता है, जिसमे आपके पास कोई ई-मेल/E-Mail आता है, जिसमे आपको कुछ लुभावना आफर दिया हुआ होता है, या किसी तरह की Charity से संबंधित लिंक होता है। ये लिंक आपको ऐसे लगते हैं जैसे किसी अच्छे संगठन की तरफ से आये हो। इस तरह के मेल का मकसद सिर्फ आपके जरूरी डाटा या आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड की डिटेल चुराना होता है, या आपकी Login जानकारी प्राप्त करना होता है। इसलिए अनचाहे ओर अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें।

रेनसमवेयर/Ransomware: ये एक प्रकार का Virus होता है, जो Cyber Criminal द्वारा लोगों के Computer System पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये कंप्यूटर में उपलब्ध किसी भी फ़ाइल को या सारे कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमे Criminal आपसे आपके कंप्यूटर सिस्टम को Recover करने के लिए आपसे  नाजायज तरीके से Ransom की मांग सकता है।

मालवेयर/Malware: ये भी एक प्रकार का Virus हो होता है, जो आपके किसी Program या File को हानि पहुंचा सकता है। इसमे वायरस, वार्म ओर ट्रोजन शामिल होते हैं। इनका मकसद सिर्फ आपके सिस्टम को हानि पहुंचाने का ही होता है। What is Cyber/Internet Security?


शोशल इंजीनियरिंग/Social Engineering: ये साइबर हमले का एक ऐसा तरीका है, जो आपकी वार्तालाप पर निर्भर करता है। इसमे चालबाज़ लोग बड़ी चालाकी से अनजान लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं, ओर उनसे उनकी कुछ निजी जानकरी जैसे किसी भी तरह का Password, Login Detail इत्यादि प्राप्त कर लेते हैं। इसलिए कभी भी किसी भी अनजान व्यक्ति से किसी भी तरीके से अपनी निजी जानकारी सांझा न करें।


तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
What is Cyber/Internet Security?
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot