CTR, CPC, CPM, CPA, RPM ओर PPC क्या होता है? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, October 24, 2020

CTR, CPC, CPM, CPA, RPM ओर PPC क्या होता है?

CTR, CPC, CPM, CPA, RPM ओर PPC क्या होता है?

स्वागत है आपका हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर। यहां पर आपको कंप्यूटर और आधुनिक टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट के Home पेज पर जाकर देखें। आज की इस पोस्ट में हम आपको Google Adsense से जुड़े कुछ शब्द जो कि Short Form में होते हैं, जैसे कि CTR, CPC, CPM, CPA, RPM ओर PPC इत्यादि क्या होते हैं, इनका काम क्या है? ये सभी चीजें यूट्यूब ओर ब्लॉगिंग के लिए महत्वपूर्ण क्यों होती है?
What is CTR, CPC, CPM, CPA, RPM And PPC?

ये कुछ ऐसे शब्द या शार्ट फॉर्म होते हैं, जो हर किसी यूटुबर ओर ब्लॉगर के लिए जानना बेहद जरूरी होता है। असल मे ये सभी शब्द Online Advertisement Fields में प्रयुक्त होते हैं। इन्ही शब्दों से ही हमारी यूट्यूब ओर ब्लॉगिंग की Earning या Revenue का निर्धारण होता है। इन्ही से हमे अपने चैनल और साइट पर मौजूद ट्रैफिक का अनुमान भी होता है। आइये एक-एक करके इन सभी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

CTR क्या होता है?
CTR यानी Click Through Rate इसका किसी भी Blogger ओर YouTuber के लिए बहुत ही Importance होता है। CTR से ही आपके Revenue का निर्धारण होता है, इसके नियम और शर्तों का आपको हमेशा पालन करना चाहिए। अगर आप CTR का ध्यान नहीं रखोगे ओर आपका CTR तय सीमा से ऊपर चला जाता है तो आपका एकाउंट Disable होने के बहुत चांस होते हैं। CTR को इस उदहारण द्वारा आपको समझा देता हूँ, मैन लीजिए आपका ब्लॉग है, ओर उस पर 1000 व्यू आये हैं, ओर उनमें से 300 लोगों ने उस ब्लॉग पर मौजूद Adv. पर क्लिक किया, इसका मतलब ये है कि आपका CTR यहां पर 3% रहा। 

CTR को हमेशा कम ही होना चाहिए, इसकी कुक तय सीमा होती है, 15% से ऊपर आपके Adsense एकाउंट के लिए खतरा होता है। CTR हमेशा 6% से नीचे रहे तो सबसे बढ़िया होता है। इससे आपका Adsense न तो Disable होगा और न ही Suspend होगा।

CTR Calculation in % = No. Of Clicks x 100 /No. Of Page View

CPC क्या होता है?
CPC यानी Cost Per Click, जिसका इस्तेमाल YouTuber ओर Blogger दोनो के लिए किया जाता है। इससे भी आपके Revenue का निर्धारण होता है। सीधे शब्दों में इसे आप इस तरीके से समझ सकते हैं कि यूजर द्वारा आपके ब्लॉग या चैनल पर दिखाई गई सामग्री पर कितने क्लिक हुए हैं, ओर इन्ही क्लिक के आधार ओर ही आपका Revenue जेनरेट होता है।

CPM क्या होता है?
CPM यानी Cost Per Mile, भी Adsense द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जिसका उपयोग विज्ञापनदाता के लिए किया जाता है। सरल शब्दों में इसे इस तरीके से समझ सकते हैं कि आपके ब्लॉग या यूट्यूब पर किसी भी adv. को 1000 बार देखे जाने पर ही विज्ञापनदाता द्वारा Adsense को एक तय राशि/Money का भुगतान करना होता है। इसी राशि मे से हम जैसे Publisher या ब्लॉगर/यूटुबर को हिस्सा मिलता है। अगर किसी विज्ञापनदाता द्वारा आपने ब्लॉग या चैनल पर 10 डॉलर की CPM Bid या बोली लगाई जाती है, तो आपके चैनल या ब्लॉग पर 1000 बार Adv. देखे जाने पर आपको Income 10 डॉलर हो जाएगी।

PPC क्या होता है?
PPC यानी Pay Per Click  जिसका इस्तेमाल उन कंपनियों के लिए होता है, जो Google AdWords के साथ अपने प्रोडक्ट को Advertise करती है। PPC के माध्यम से ही ये जाना जाता है कि एक क्लिक करने पर विज्ञापन देने वाली फर्म को कितनी राशी पे करनी है। अगर इसे आसान शब्दों में समझें तो आपको समझ आ जायेगा, जैसे: 
मान लीजिए कोई भी फर्म/कंपनी या सामान्य व्यक्ति अपने किसी भी विज्ञापन के लिए Google AdWords को 100 रुपये प्रति Click की दर से राशी देता है, तो इस स्थिति में PPC तो 100 रुपये है, लेकिन इसमें से गूगल 32 रुपये अपना खुद का कमीशन काटकर 68 रुपये Publisher या Creator के खाते में डालता है। जो राशी गूगल Publisher या Creator को देता है वो है CPC.

CPA क्या होता है?
CPA यानी Click Per Action जिससे ये निर्धारित किया जाता है कि किसी भी Action के Complete होने पर विज्ञापनदाता को कितना भुगतान करना है। लेकिन इसका इस्तेमाल तभी होता है जब कोई भी Visitor उस विज्ञापन पर क्लिक करता है, या किसी तरह से उस प्रोडक्ट के साथ जुड़ता है।

Page RPM क्या है?
RPM यानि Revenue Per Mile जिसके जरिये आपके यूट्यूब चैनल या ब्लॉग पर CPC या CPM के द्वारा जितनी भी कमाई होती है, उसको दिखाया जाता है। मन लीजिए आपने 1000 Page View से 5 डॉलर कमाए हैं, तो इसका सीधा सा अर्थ ये हुआ कि आपके Google Adsense का Page RPM 5 डॉलर है। आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी जितना ज्यादा आपके पेज का RPM होगा।

Impression क्या होता है?
अगर आपने Adsense के Dashboard को देख हो तो उस पर आपके Adsense का Impression दिखाया जाता है। ये आपके पेज पर दिखाई गई Adv को काउंट करता है। मान लीजिए आपके किसी पेज पर आपने 5 Adv. लगाई है, ओर आपके पेज को यूजर द्वारा 100 बार देखा गया, तो इसका Adv. Impression हुआ 500। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी"CTR, CPC, CPM, CPA, RPM ओर PPC क्या होता है?"पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :




No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot