कंप्यूटर साइंस क्या है/What is Computer Science? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, October 4, 2020

कंप्यूटर साइंस क्या है/What is Computer Science?

 कंप्यूटर साइंस क्या है/What is Computer Science? 

दोस्तो नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपका स्वागत है। हमारे इस पोर्टल पर आप Technology और Education से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आधुनिक यूग विज्ञान और तकनिकी का युग है जिसमें Computer Science का बड़ा महत्व है। तो आज हम इस विषय पर हमारा लेख आपके लिए लेकर आये हैं। इसमें हम आपको बतायेंगे की कंप्यूटर साइंस क्या है/What is Computer Science? कंप्यूटर साइंस का महत्व क्या है?
Career in computer science

कंप्यूटर साइंस क्या है/What is Computer Science? 
अगर आपको सरल शब्दों में समझाएं तो कंप्यूटर साइंस Computer से सम्बंधित हर प्रकार की चीजों के बारे में विस्तृत रूप से अध्यन करने का विज्ञानं होता है, जिसमें complete Computer System/Hardware, System Program/Software, Logic, Data Structure, Theory और Programming Language शामिल होती है। कंप्यूटर साइंस का दूसरा नाम Informatics भी होता है। कंप्यूटर साइंस के तहत आप Computer Program को डिज़ाइन करना भी सिख सकते हैं। इसमें आपको कंप्यूटर ज्ञान के साथ-साथ इसके द्वारा कुछ Devolpe करना भी सिखाया जाता है, जिसके द्वारा आप किसी भी तरह की Problem का Solution निकल सकें।

Computer Science के क्षेत्र।
कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में बहुत से विषयों को शामिल किया जाता है, जैसे- Algorithms, Data Structures, Computational Complexity, Parallel and Distributed Computing, Cryptography, Machine Learning, and Computational Number Theory, Probabilistic Computation, Quantum Computation, Automate Theory, Information Theory, Computer Graphic आदि।  ये सभी विषय कंप्यूटर के अलग-अलग रूपों में इस्तेमाल किये जाते हैं, जिनके बारे में हम निचे विस्तार से वर्णन कर रहे हैं।

System Design/सिस्टम डिज़ाइन  
सिस्टम डिज़ाइन में आपको काफी सारे अन्य संसाधनों का उपयोग करके System की रूप-रेखा तैयार करनी होती है। सिस्टम डिज़ाइन का काम अत्यंत जटिल और प्रैक्टिकल होता है, जिसमें आपको Implementation और Understanding पर बहुत ही केंद्रित होना पड़ता है। किसी भी तरह के Database का Design, Implementation और Profiling System Programming का प्रमुख भाग होते हैं। इसमें Operating System और Database शामिल होते है।

Software Engineering/सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग  
कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का बहुत ही बड़ा महत्व होता है। इसमें सॉफ्टवेयर से सम्बंधित कार्य जैसे Designing और Implementation शामिल होते हैं। सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग में आपको User की उपयोगीता के अनुसार Software का Design तैयार करके उसे Buildup करना होता है। साथ ही इसमें उस सॉफ्टवेयर की Research प्रक्रिया भी शामिल होती है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में आपको Programming Language का ज्ञान होना आवश्यक होता है, तभी आप किसी भी सॉफ्टवेयर को डेवलप कर सकते हैं। 

Hardware Engineering/हार्डवेयर इंजीनियरिंग 
कंप्यूटर साइंस के इस क्षेत्र के अंतर्गत कंप्यूटर का सारा Hardware Development शामिल होता है। इसमें Computer Hardware के विकास से सम्बंधित विषयों Research होता है। कोई भी Hardware Engineer  कंप्यूटर सिस्टम और उसके सभी Components की रूप-रेखा तैयार करते हैं, उनका Development और Research करते हैं। इसमें काम करने के लिए User को किस तरह के नए Hardware की जरुरत है, उस पर विशेष ध्यान दिया जाता है, साथ ही इसमें उसका Size और दक्षता के बारे में भी तय किया जाता है।  

Programming Language/प्रोग्रामिंग लैंग्वेज 
किसी भी तरह के कंप्यूटर प्रोग्राम को लिखने के लिए Programming Language जरुरी होती है। इसमें आपको बहुत सी प्रोगरामिंग भाषाएँ सीखनी पड़ती है। इन्ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा ही आप किसी भी तरह के कंप्यूटर Software या Application का निर्माण कर सकते है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होने पर आपक  किसी भी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की Testing भी कर सकते हैं, और उसमें मौजूद किसी भी तरह के Error को पकड़ सकते हैं और ठीक कर सकते हैं। प्रमुख प्रोग्राममिंग लैंग्वेज जिनका आपको अध्धयन करना जरुरी होता है, वो हैं- Python, JavaScript, C language, C++, PHP, .Net etc.

Network Engineering/नेटवर्क इंजीनियरिंग  
नेटवर्क इंजीनियरिंग में Computer Device के Interconnection या Connectivity विषयों पर काम किया जाता है। इसमें कई प्रकार के Practical विषय शामिल होते हैं, जैसे- बेहतरीन Protocol का निर्माण करना, Network Traffic को कम करना या उसे समायोजित करना, नेटवर्क Algorithm तैयार करना भी इसी में शामिल होता है। नेटवर्क Connectivity बनाये रखने के लिए किस तरह से उनको Maintain किया जाता है, वो सभी चीजे इसी के अंतर्गत आती है।  

Graphic Design/ग्राफ़िक डिज़ाइन 
आधुनिक जमाने का ये सबसे बड़ा क्षेत्र है जहाँ, इसमें Data Visualization जैसे विषय शामिल होते हैं। इसमें Complex डाटा को समझना और Analysis करना सिखाया जाता है। इसके माध्यम से आप 2D, 3D ग्राफ़िक का निर्माण कर सकते हैं, और Animation बना। VFX जो आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, वो सब Graphic Design के अंतर्गत ही आता है।   

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी "कंप्यूटर साइंस क्या है/What is Computer Science?" पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद  

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

My YouTube : LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :
Online पैसा कैसे कमाएं। 

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot