Signal V/s WhatsApp कोनसा बेहतर है? - LS Home Tech

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, January 15, 2021

Signal V/s WhatsApp कोनसा बेहतर है?

 Signal V/s WhatsApp कोनसा बेहतर है?

अगर देखा जाए तो WhatsApp पूरी दुनिया मे Messaging के लिए Star App रहा है, लेकिन अभी इसमे हुई कुछ अपडेट के बाद ओर इसमे इसकी बदली हुई WhatsApp Privacy Policy के कारण ज्यादातर लोग इसके समर्थन में नहीं है, ओर इसके Alternative के तौर पर Signal Messaging एप्प को Download ओर Use कर रहे हैं। आइए इस पोस्ट में हम बारीकी के साथ जान लेते हैं कि Signal ओर WhatsApp में कोनसा बेहतर है।
WhatsApp V/s Signal

WhatsApp V/s Signal
➤ जहां WhatsApp अपनी नई Privacy Policy को लेकर खतरे में है, ओर इसमे यूजर को कोई गारंटी नहीं दी जा रही, वहीं Signal अपने यूजर को उनके पर्सनल डाटा की सिक्योरिटी की पूरी गारंटी देता है।

➤ जहां WhatsApp अपने यूजर को Google Drive पर यूजर के Personal Data को सुरक्षित रखने की सुविधा देता है, जबकि अगर बात Signal की करें तो फिलहाल सिग्नल के पास यूजर के लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।  Is signal better than WhatsApp?

➤ जहां WhatsApp पर यूजर Group बनाकर उसमें 250 लोगों को जोड़ सकता है, वहीं Signal एप्प पर आप Group बनाकर इसमे केवल 150 लोग ही जोड़ सकते हैं। हो सकता है आने वाले समय मे इनकी संख्या को बढ़ा दिया जाए।

➤ अगर उपरोक्त बातों को छोड़कर हम बात करें तो WhatsApp ओर Signal बाकी मामलों में एक जैसे ही हैं, इन दोनों में आप Message, Video ओर Audio Call, Photo, Video इत्यादि भेज ओर प्राप्त कर सकते हैं।

➤ जहां WhatsApp पर आपका Data डिलीट हो जाने पर उसे फिर से प्राप्त किया जा सकता है, वहीं Signal एप्प में फिलहाल तक Delete डाटा को फिर से प्राप्त करना नामुमकिन है। Is Signal app really safe?

➤ जहां आप अपने WhatsApp Group में किसी को भी केवल उसके Mobile Number के माध्यम से सीधे ही बिना उसकी Permission के जोड़ सकते है। सिग्नल एप्प में बनाये गए किसी भी Group में किसी भी मोबाइल नंबर को जोड़ने के लिए नंबर उपभोक्ता की Permission की जरूरत पड़ती है।

उपरोक्त तथ्यों के आधार पर आप खुद तय कर सकते हैं कि इन दोनों में से कोनसा बेहतर विकल्प हो सकता है आपके लिए। Why is signal more secure than WhatsApp? Can Signal be hacked?

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad