What is Server ओर ये कितने प्रकार के होते हैं? Detailed Information - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, February 5, 2021

What is Server ओर ये कितने प्रकार के होते हैं? Detailed Information

What is Server ओर ये कितने प्रकार के होते हैं? Detailed Information
हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपको Computer Technology ओर सामान्य ज्ञान से संबंधित हर प्रकार के Article पढ़ने को मिल जाएंगे। आज हम आपके लिए Computer Technology के अंतर्गत एक विशिष्ट विषय को लेकर आये है, जिसमे हम आपको Server के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसमे आप जान पाएंगे कि Server क्या होता है, ओर ये कितने प्रकार का होता है। कैसे इंटरनेट बिना सर्वर के किसी काम का नहीं रहता, ओर सर्वर हमे किस तरीके से सूचनाएं उपलब्ध करवाता है। तो आइए जान लेते हैं।
Server kya hota hai?

सर्वर क्या है/What is Server?
दरअसल Server भी एक Computer ही होता है, जो की बाकी कंप्यूटर की तरह Hardware ओर Software के कॉम्बिनेशन से काम करता है। सर्वर का प्रमुख काम इंटरनेट पर किसी भी यूजर द्वारा भेजी गई रिक्वेस्ट को स्वीकार करना होता है और उसे यूजर को रेस्पॉन्स देना होता है। जहां पर यूजर Request डालता है उसे Client कहते हैं, ओर जहां भेजी गई रिक्वेस्ट जाती है वो Server होता है। इंटरनेट पर Client ओर Server मिलकर ही हमे हमारे द्वारा खोजी गयी सूचनाएं दर्शाते हैं। इस तरह के नेटवर्क को Client-Server Network कहा जाता है।

Server जो कि एक कंप्यूटर ही होता है, जो इंटरनेट पर दूसरे कंप्यूटरों को हर तरह का Data प्रदान करता है। एक सर्वर किसी भी तरह के LAN/Local Area Network, WAN/Wide Area Network ओर MAN/Metropolitan Area Network नेटवर्क पर अपनी सूचनाएं भेज सकता है। इन सर्वर में प्रमुख Web Server, Mail Server ओर File Server होते हैं।  
  1. Web सर्वर के द्वारा Apache http Server या Microsoft IIS चलाया जा सकता है, ओर किसी भी वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है।
  2. Mail Server के द्वारा Exim या iMail जैसे प्रोग्राम को चलाया जा सकता है, जिससे हम E-Mail भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।
  3. File Server के द्वारा किसी भी तरह की Application/Software या अन्य प्रकार की फ़ाइल को Download, Install ओर Update किया जा सकता है। इसमे Built in File Sharing Service का प्रयोग किया जाता है।
यहाँ हमने उदहारण के लिए कुछ सर्वर के बारे में आपको बताया है, इनके अतिरिक्त सर्वर Database, Proxy, Application, FTP के बारे में जानकारी के लिए आप Types Of Server हमारी पोस्ट पढ़ सकते हैं। What is Server

सर्वर का इतिहास History of Server
  • 1981 The IBM VM Machine पहला लिस्ट सर्वर
  • 1991 NeXTCube पहला वेब सर्वर
  • 1994 ProLiant, first Rack पहला रैक-माउन्टेबल सर्वर
  • 1998 Sun Ultra II पहला गूगल सर्वर
  • 2001 RLX Blade पहला मॉडर्न ब्लेड सर्वर
  • 2008 PS3 Cluster GPU के साथ डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग
  • 2009/2012 क्‍लाउड सर्वर
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad