LS Home Tech: सरकार द्वारा 20 रूपये का सिक्का किया गया जारी। जाने इसकी खूबियां। Twenty rupees coin launched by PM.
You can search your text here....

Thursday, March 7, 2019

सरकार द्वारा 20 रूपये का सिक्का किया गया जारी। जाने इसकी खूबियां। Twenty rupees coin launched by PM.

दोस्तों आपको हमारे इस वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी और एजुकेशन के साथ-साथ सरकार द्वारा जारी नई घोषणाओं की जानकारी भी मिलेगी।आज की तजजनकारी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने 07 मार्च 2019 को 20 रुपये के नए सिक्के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया है।  बिस रूपये का सिक्का विशेषकर दृष्टिबाधित/दिव्यांग  लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। दिव्यांग लोग भी इसकी विशेष फीचर्स के चलते इसे पहचान सकेंगे। इन सभी सिक्कों की अलग-अलग विशेषताओं के चलते यह दिव्यांग लोगों को भी आसानी से पहचान में आ पाते हैं। 


20 रूपये का सिक्का



20 रु. के नए सिक्के की खासियतें। 
  • 20 रुपये का यह सिक्का 12 किनारे वाले बहुभुज आकार वाला होगा जबकि इसका वजन 8.54 ग्राम होगा। 
  • 20 रुपये के सिक्के का आकार 27 MM होगा। 
  • इस सिक्के के आगे वाले भाग पर अशोक स्तम्भ का सिंह होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। 
  • इस सिक्के में बायीं ओर हिंदी में 'भारत' और दायीं ओर अंग्रेजी में 'INDIA' शब्द लिखा होगा। 
  • सिक्के के पिछले हिस्से पर सिक्के का मूल्य '20' अंकित होगा, इसके ऊपर रुपये का चिह्न होगा, इसके अलावा इस पर अनाज को उकेरा गया है। 
  • 20 रूपये इ सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकल होगा। 
  • 20 रुपये के सिक्के के अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकल होगा। 
    20 रूपये का सिक्का

10 रूपये का सिक्का ही था अब तक सबसे बड़ा। 
साल 2009 के मार्च में RBI/Reserve Bank of India ने 10 रुपये का पहला सिक्का जारी किया था। इसके बाद किसी और करेंसी का सिक्का जारी नहीं किया गया था। पहले से चल रहे एक, दो, पांच और 10 रुपये के नए सिक्के साथ ही जारी होते रहे हैं।  भारतीय बाजार में 10 रुपये के करीब 13 अलग-अलग डिजाइन के सिक्के चलन में हैं। लोगों में 10 रूपये के सिक्कों को लेकर के पहले काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी। लेकिन आरबीआई द्वारा जारी की गई घोषणा के बाद से यह भ्रम समाप्त हुआ था। कुछ जगह पर आज भी लोग इसी भरम के शिकार हैं। 



दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।





No comments:

Post a Comment