LS Home Tech: IPS आईपीएस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी, How to become an IPS officer with full detail.

Saturday, January 5, 2019

IPS आईपीएस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी, How to become an IPS officer with full detail.

 नमस्कार
             मैं हमारे पाठकों के लिए हमारे देश में आयोजित की जाने वाली A ग्रेड परीक्षाओं की जानकारी से सम्बंधित लेख लिखता हूँ, साथ ही कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल भी लिखता हूँ। आज के लेख में आप जानेंगे की कैसे आप एक IPS Officer आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं, और आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट lshometech पर जा सकते हैं।  

भारतीय पुलिस में क्‍लास वन या A Grade ऑफिसर यानी कि IPS बनने के लिए सिविल सर्विस एग्‍जाम क्लियर करना होता है।  UPSC (Union Public service Commission) हर साल इस एग्‍जाम को कंडक्‍ट करती है। हर साल लाखों उम्‍मीदवार इस एग्‍जाम को देते हैं, लेकिन सिर्फ चुनिंदा लोगों का ही फाइनल सेलेक्‍शन होता है। इसलिए अगर आप IPS बनना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाइए।
IPS officer kaise bne puri jankari

आईपीएस या इंडियन पुलिस सर्विस (Indian Police Service) ये एक बहुत बड़ी पोस्ट है और एक आईपीएस ऑफिसर बनना लोगो का सपना होता है क्योंकी इस पोस्ट को पाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते है, लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नहीं हो पाते और कुछ लोग ये नहीं जानते की आईपीएस ऑफिसर बनने  के लिए किस तरह की पढाई करनी चाहिए, और इसके लिए किस किस चीज़ की जरुरत होगी तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने ? (How to become an IPS in India, full information in Hindi) आईपीएस बन्ने के लिए आपकी क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए ( What are the basic qualification to become an IPS officer, आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कोनसा एग्जाम दे और इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या चाहिए आपको इन्ही सब चीजों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी आप लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

जाने आईएएस IAS ऑफिसर कैसे बने इस लिंक पर क्लीक करें।

आईपीएस का फुल फॉर्म इडियन पुलिस सर्विस (INDIA POLICE SERVICE) होता है एक आईपीएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको कई एग्जाम (Exam) पास करने होते है,जिनके बारे में हम आगे जिक्र करेंगे, कुछ का जिक्र यहाँ कर रहा हूँ जैसे फिजिकल टेस्ट (Physical Test) होता है ट्रेनिंग होती है और भी कई सारे टेस्ट होते है ये सब क्लियर करने के बाद ही आपकी पोस्टिंग होती है। आपको पता होना चाहिए की आईपीएस बनने के लिए आपकी एलिजिबिल्टी (Eligibility) क्या होनी चाहिए, कितनी हाइट चाहिए , कितना चेस्ट होना चाहिए या ये कहें की शारीरिक मापदंड भी उनके अनुसार होना चाहिए।

आइये जान लेते है
आईपीएस ऑफिसर एग्जाम एलिजिबिलिटी (IPS officer exam eligibility in Hindi)

आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 के बीच में होनी चाहिए (सामान्य वर्ग के लिए)
एससी (SC) / एसटी (ST) कैंडिडेट के लिए 5 साल की छुट है।
आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए किसी भी फिल्ड में।
आईपीएस एग्जाम (IPS Exam) को भारत (India), नेपाल (Nepal) और भूटान (Bhutan) के लोग दे सकते है।
IPS job qualification
शारीरिक योग्यता 
आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ( Physical Requirement for IPS Officer)
पुरुष (Male) : पुरुष के लिए कम से कम 165cm लम्बाई (Height) होनी चाहिए ये जनरल कैंडिडेट के लिए है अगर आप  एससी (SC) / ओबीसी (OBC) केटेगरी के है तो इसके लिए आपको कम से कम हाइट 160cm चाहिए इसके अलावा 84cm चेस्ट (Chest) यानि सीना होना चाहिए।

महिला (Female) महिला के लिए हाइट कम से कम 150cm होनी चाहिए जो की जनरल कैंडिडेट (General Candidate) के लिए है और एससी (SC) / ओबीसी (OBC) केटेगरी के महिलाओ के लिए लम्बाई 145cm होनी चाहिए इसके साथ ही महिलाओ की चेस्ट 79cm होनी चाहिए।

आई साईट अर्थात नज़र (eye sight)  ठीक आँखों के लिए आँखों का विज़न (Vision) 6/6 या 6/9 होना चाहिए और विक आई विज़न 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

तो ये कुछ जरुरी चीजें  है जो एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपमें होनी चाहिए, अगर आपके पास ये सब क्वालिफिकेशन (Qualification) और शारीरिक योग्यता है तो ही आप इस एग्जाम में बैठ सकते है, और एक आईपीएस ऑफिसर यानि पुलिस ऑफिसर बन सकते है।
IPS officer kaise bne puri jankari

आईपीएस ऑफिसर शैक्षणिक योग्यता (IPS Officer education qualification) IPS OFFICER

आपकी स्नातक यानि ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए किसी भी कोर्स में। 
जैसे ही आप 12वी पास करले इसके बाद अब आपको अपने हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है उसमे अपनी ग्रेजुएशन / डिग्री पूरी करे क्योंकी एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बनने  के लिए ग्रेजुएट होना बेहद जरुर है तभी आप आईपीएस एग्जाम में बैठ सकते है, अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में हैं तो भी आप ये परीक्षा दे सकते हैं।

उसके बाद UPSC(Union Public service Commission) एग्जाम के लिए अप्लाई करे। 
जैसे ही आपको ग्रेजुएशन पूरी हो जाये तो इसके बाद आप यूपीएससी (UPSC) परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप चाहे तो फाइनल इयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है जो की मैं पहले भी बता चूका हूँ, अगर आप IAS , IPS , IRS जैसे एग्जाम देने है तो सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होता है, क्योंकी यूपीएससी ही इन परीक्षाओं को कंडक्ट करता है। 

जैसे ही आप यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के लिए अप्लाई करदेते है, इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को पास करना होगा,जो की इस प्रकार से हैं। 
  1. सबसे पहला होता है प्रेलिमिनारी एग्जाम (The preliminary exam) 
  2. दूसरा द मेन एग्जाम (The Main exam) 
  3. तीसरा होता है इंटरव्यू (Interview) 
इन तीनो एग्जाम की पूरी डिटेल मैं निचे दे रहा हूँ,

सबसे पहले प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर करे। The preliminary exam
यूपीएससी एग्जाम में अप्लाई करने के बाद अब आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है The preliminary exam, इसमें दो पेपर होते है और दोनों में ही ऑब्जेक्टिव टाइप वाले सवाल होते है यानि की चार आप्शन वाले तो दोनों पेपर 200 – 200 के होंगे, नेक्स्ट राउंड में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जो की बेहद जरुरी है। 

  • पेपर 1 - 200 अंकों के इस पेपर में राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्‍व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस जैसे विषयों से ऑब्‍जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है।
  • पेपर 2 - 200 अंक के इस पेपर में कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्‍स, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल) से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है। 

उसके बाद मेन एग्जाम क्लियर करना होगा। The Main exam
जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं, इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो की पहले से थोड़ा कठिन होता है, इसमें आपको कुल 9 पेपर देने होंगे, जिसमे आपको लिखित (Written Exam) के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है, ये थोडा कठिन भी हो सकता है, इस एग्जाम को ज्यादातर लोग क्लियर नहीं कर पाते हैं, अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होगे। 

सिविल सर्विसेज़ के मेन एग्‍जाम में लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू शामिल है। लिखित परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं, जिनमें दो क्‍वालिफाइंग (A और B) और सात अन्‍य मेरिट के लिए हैं -

  • पेपर A (क्‍वालिफाइंग) (उम्‍मीदवारों को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल की गईं किसी भी एक भारतीय भाषा का चुनाव करना होगा) अंक : 30
  • पेपर B (क्‍वालिफाइंग) अंग्रेजी  अंक : 300
  • पेपर- I: Essay writing  अंक : 250
  • पेपर II  जनरल स्‍टडीज़-I (भारतीय विरासत और संस्‍कृति, दुनिया और समाज का इतिहास, भूगोल)    अंक : 250
  • पेपर III जनरल स्‍टडीज़-II (गवर्नेंस, संविधान, राजतंत्र, सामाजिक न्‍याय और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध)       अंक :250
  • पेपर IV जनरल स्‍टडीज़-III (टेक्‍नोलॉजी, इकनॉमिक डेवलपमेंट, बायो-डायवर्सिटी, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन)  अंक : 250
  • पेपर V जनरल स्‍टडीज-IV (आचार नीति, अखंडता, एप्‍टीट्यूड) अंक : 250
  • पेपर VI ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट: पेपर-I  अंक : 250
  • पेपर VII  ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट: पेपर-II  अंक : 250
लिखित परीक्षा का कुल योग : 1750 अंक 

उसके बाद आपको इंटरव्यू राउंड पास करना होगा। Interview
जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर हो जाएँ, उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) के लिए बुलाया जाता है जो की करीब 45 मिनट का होता है। आपको ये इंटरव्यू क्लियर करना होगा, यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है जो आपसे काफी कठिन और ट्रिकी सवाल पूछते है। आपको इसके लिए तैयार रहना होगा तभी आप एक काबिल आईपीएस ऑफिसर (IPS  officer) बन सकते है। 

इंटरव्‍यू अंक : 275

ये सब क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आप एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बन जाते है। 


जैसे ही आप सारे टेस्ट क्लियर कर लेते हैं, उसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। इसकी ट्रेनिंग के लिए आपको भारत में जहाँ भी UPSC के ट्रेनिंग सेण्टर है उनमे से कहीं भी भेजा जा सकता है। जैसे ही आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती उसके बाद आपको पोस्टिंग दी जाती है।  
IPS kaise bne puri jankari

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा ,कृपया हमे अपने सुझाव और प्रतिक्रिया जरूर दें कमेंट बॉक्स में।  

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma



No comments:

Post a Comment