One Nation One Card/वन नेशन वन कार्ड प्रधानमंत्री ने किया लांच, क्या-क्या फायदे होंगे इसके? - LS Home Tech

Thursday, March 7, 2019

One Nation One Card/वन नेशन वन कार्ड प्रधानमंत्री ने किया लांच, क्या-क्या फायदे होंगे इसके?

One Nation One Card/वन नेशन वन कार्ड' प्रधानमंत्री द्वारा किया गया लॉन्च, जानें कहां मिलेगा और क्या-क्या फायदे हैं इसके।

वन नेशन वन कार्ड One Nation One Card/
One Nation One Card
जाहिर सी बात है कि आजकल हर कोई, अपने पर्स में 2-4 कार्ड तो जरूर रखता है। लेकिन कई तरह के कार्ड संभाल पाना सभी के बस की बात नहीं होती। आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा कि कार्ड संभालने के बाद भी अक्सर आपके पास से कोई न कोई कार्ड जरूर टुटुफुट हो गया होगा या फिर कहीं गिर गया होगा। अगर आपके साथ ऐसा है तो खुश हो जाइए क्योंकि "वन नेशन वन कार्ड" अब आप तक पहुंचने के लिए तैयार है। इसके बाद आपको अपने पास ज्यादा कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। प्रधानमंत्री ने एक नई पहल के तहत "One Nation One Card/वन नेशन वन कार्ड" को लॉन्च कर दिया है। इसकी कार्ड की मदद से सभी देशवासी सार्वजनिक परिवाहन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। वहीं इस कार्ड से किसी भी सार्वजनिक सर्विस का भुगतान किया जा सकता है। कार्ड NCMC/National Common Mobility Card कंप्लायंट है जिसे रुपये कार्ड/Rupee Card पेमेंट स्कीम यानी की नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के तहत लॉन्च किया गया है। इसे स्वीकार "SWEEKAR" नाम दिया गया है।


आइए, जानते हैं कैसे मिल सकता है आपको ये कार्ड और क्या-क्या है फायदे।
"वन नेशन वन कार्ड" ठीक रुपये, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही है जिसे आपका बैंक ही जारी करता है। इसके कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक से ही सम्पर्क करना होगा। रेगुलर डेबिट/Debit और क्रेडिट/Credit कार्ड की तरह रुपये वन नेशन कार्ड कांटैक्टलेस कार्ड होता है जो ठीक मेट्रो रेल स्मार्ट कार्ड की तरह ही है। रुपये कांटैक्टलेस कार्ड जो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सपोर्ट के तहत आएगा। ये कार्ड भारत के सार्वजनिक क्षेत्र से जुड़े 25 से ज्यादा बैंकों में उपलब्ध होगा, जिसमें एसबीआई और पीएनबी सहित कई बड़े बैंक शामिल हैं। वन नेशन वन कार्ड को Paytm Payment Bank से भी जारी किया जाएगा।

वन नेशन वन कार्ड

क्या-क्या हैं फायदे होंगे इस कार्ड के?
  • यदि आप One Nation One Card/वन नेशन वन कार्ड लेना चाहते हैं तब आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। ये कार्ड भारत के 25 से ज्यादा बड़े स्तर के बैंकों में उपलब्ध होगा। 
  • इस कार्ड को Paytm/पेटीएम पेमेंट्स बैंक से भी जारी किया जाएगा। अगरआप पेटीएम यूजर हैं तब आप इसका फायदा ले पाएंगे।
  • इस कार्ड की मदद से पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर आसानी से सफर किया जा सकेगा। यानी मेट्रो/Metro Rail, बस सर्विस, सब अर्बन रेलवे/Urban Railway पर इस कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा। इस कार्ड के आने से आपको टिकट की लाइन में नहीं लगना होगा।इस कार्ड की मदद से आप शॉपिंग और सीधे पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर उसका भुगतान कर सकते हैं। 
  • "वन नेशन वन कार्ड" से पार्किंग/Parking और टोल/Toll Tax Plaza पर भी पेमेंट किया जा सकेगा। इसके साथ, स्मार्ट सिटी और रिटेल में इसका यूज आप कर पाएंगे।
  • इस कार्ड की मदद से यूजर ATM से पैसे निकाल सकता है, इस ट्रांजक्शन पर उसे 5% और दूसरे आउटलेट्स पर 10% तक का कैशबैक भी मिल सकता है।


दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad