LS Home Tech: Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!
You can search your text here....

Monday, November 26, 2018

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!


दोस्तो नमस्कार 
आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या? 
सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो 
आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और 
आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार

यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।


पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?

दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, वास्तुकला भवन निर्माण की कला को कहा जाता है बेशक वो कीसी भी प्रकार की भवन संरचना का निर्माण हो जिनमे आम घर के निर्माण से लेकर विस्तृत आकर के निमार्ण जीनमें व भूदृश्य, सड़क, पुल, सुरंग, एयरपोर्ट, बांध व ओर भी बहुत से निर्माण कार्य आते है

अब बात करते हैं आर्किटेक्ट या वास्तुकार

दोस्तो आर्किटेक्ट वो होता है जो व्यवसायिक रूप से किसी भी भवन निर्माण या किसी भी वास्तु संरचना का निर्माण करता है जिनमे वो सब चीजें शामिल हो सकती हैं जिनका हम ऊपर जिक्र कर चुके हैं।
अगर आर्किटेक्ट को परिभाषित करें तो किसी भी इमारत की योजना, प्रारूप/डिजाइन और निर्माण करने वाले को आर्किटेक्ट कहते हैं। एक आर्किटेक्चर का काम होता है कि वह पहले किसी भी संरचना के बारे में एक योजना तैयार करे और फिर कागज पर उसका नक्शा तैयार करें और उसके बाद में उसका निर्माण करवाएं। आजकल आर्किटेक्चर का सारा काम कंप्यूटर पर ही होता है जो कि पहले से ज्यादा सुलभ हो गया है। ओर हम 3D तकनीक के माध्यम से बनने वाली वास्तु की तकनीकी खामियां या खूबियां पहले ही जान सकते हैं।
आज हम जितने भी बड़े-बड़े बांध इमारतें देखते हैं जिनके डिजाइन एकदम हटके होते हैं या कुछ खास या फिर साधारण भी होते हैं तो यह सभी एक आर्किटेक्ट द्वारा ही बनाए जाते हैं। भारतीय संस्कृति में भगवान विश्वकर्मा को सतयुग काल का सबसे बड़ा आर्किटेक्ट या वास्तुकार माना जाता है।



आर्किटेक्ट कैसे बने!

दोस्तो आर्किटेक्ट बनने के लिए आपके पास जो शिक्षा होनी चाहिए उसके बारे में जान लेते हैं जो कि आर्किटेक्ट बनने के लिए अनिवार्य है
आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको कम से कम 5 साल की डिग्री कोर्स करने की जरूरत पड़ेगी। आर्किटेक्ट की डिग्री करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में गणित व इंग्लिश दोनो विषयों में पास होना अनिवार्य है, ओर अगर आपने 12वीं कक्षा में गणित व इंग्लिश विषय की पढ़ाई नहीं की तो आप आर्किटेक्चर की डिग्री नहीं कर पाएंगे। विज्ञान संकाय के स्टूडेंट्स के लिए ये ओर ज्यादा सरल हो सकता है। ये बात भी आप ध्यान रखें अगर आपने इंग्लिश व गणित के साथ में 12वीं कक्षा पास भी की है तो आपका कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है।
और अगर आपने दसंवी कक्षा के बाद में 3 साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा भी किया है तो आप आर्किटेक्चर की डिग्री कर सकते हैं उसके लिए आपका 12 वीं कक्षा पास करना भी जरूरी नहीं होता।

अगर आपके पास उपरोक्त योग्यता है तो 
NATA(National Aptitude Test in Architecture)  जो की हर साल इस टेस्ट को प्रायोजित करता है, इस टेस्ट में गणित से सम्बंधित सवाल व आपकी ड्राइंग स्किल से आपके कौशल का आकलन किया जाता है, अगर आप इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपका एडमिशन आर्किटेक्ट की डिग्री के लिए हो जाता है। 

आर्किटेक्ट कोर्स

B.Arch (Bachelor of Architecture)
M.Arch (Master of Architecture)

आर्किटेक्चर को सिर्फ यह डिग्री हासिल करने से ही पूरा काम नहीं आएगा आपको कुछ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर भी सीखने हो गए जैसे कि ऑटोकैड 3DS मैक्स, स्केचअप, रेविट या ऐसे सॉफ्टवेयर जिनके अंदर हम आर्किटेक्चर डिजाइन तैयार कर सकते हैं। तभी आप किसी भी बिल्डिंग का प्रारूप/डिजाइन बना पाओगे। जैसे-जैसे आप आर्किटेक्चर के लिए डिग्री कोर्स कर रहे हो उसके साथ-साथ आपको कंप्यूटर के उन सॉफ्टवेयर को भी सिखाया जाता है जो आगे चलकर आपके बहुत कम आएंगे जब आपका कोर्स या डिग्री पूरा हो जाएगा। आर्किटेक्चर फील्ड में आपको जॉब मिलना भी बहुत आसान हो जाएगा और आप चाहें तो स्वतन्त्र रूप से अपना खुद का आर्किटेक्ट का काम भी कर सकते हैं। आप इस फील्ड में जितना काम करोगे समय के साथ आपका अनुभव भी बढ़ता जाएगा।
आर्किटेक्चर क्या है ? आर्किटेक्ट कैसे बने!

आर्किटेक्ट बनने के बाद आपकी सैलरी कितनी हो सकती है!

आर्किटेक्ट बनने के बाद आपके पास वो कला होती है जिसमे आप पूरी दुनिया का नक्शा बदलने का हुनर रखते है। ओर जिनके पास हुनर होता है उनको अच्छी नोकरी ओर अच्छी सैलरी भी मिल जाती है, बहुत से सरकारी महकमों में समय-समय पर इस पोस्ट के लिए आवेदन निकलते रहते हैं। आप इंफ्रास्ट्रक्चर या कंस्ट्रक्शन कंपनी में भी बहुत अच्छी सैलरी पा सकते हैं। आर्किटेक्ट इंजीनियर की सैलरी बहुत अच्छी होती है। अगर आप डिग्री करते ही आर्किटेक्चर इंजीनियर बनते हैं तो भी आपकी सैलरी कम से कम 30000₹ से लेकर 40000₹ महिना से शुरू हो सकती हैजो कि दूसरे इंजीनियर को इतनी नहीं मिलती होगी, जैसे जैसे असपके अनुभव बढ़ेगा आपकी सैलरी भी बढ़ेगी
। 
विदेशों में आपकी सैलरी भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा होगी और वहां पर आर्किटेक्ट की डिमांड भी बहुत है, अगर आप मे विश्व स्तरीय इमारत बनाने का हुनर है तो।
Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी कृपया जरूर बताएं। 
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें LS Technology Education YouTube


कृपया आप हमे अपने सुझाव और प्रतिक्रिया जरूर दें कमेंट बॉक्स में। 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : LS Technology Education



11 comments:

  1. Thank sir
    Jo mere Mann ki bat thi o pura ho gya

    ReplyDelete
  2. Please design corner plot of 30 x 23 of farm house look design in which 30 sqft is south facing and 23 sqft is West facing. It is the humble request, if possible. Sir please if.......

    ReplyDelete
  3. I would request to design below space.
    Plot actual area :
    length. 42 fet
    width left side. 38 fet
    width right side.16 fet
    width middle side. 20 fet.

    Requested Home area for 2bhk L type.
    length . 30 ft.
    width left side 30 ft.
    width right side 15 ft.

    2 bed room, 1 living room,1 kitchen and
    1 toilet.

    I woul like to request to send by mail.
    boharapb34@gmail.com
    I hope I will get help to design my request. Thank you.

    ReplyDelete
  4. We are really grateful for your blog post. You will find a lot of approaches after visiting your post. Great work town planning

    ReplyDelete