IAS ऑफिसर कैसे बने! क्या योग्यता होनी चाहिए आपकी। How to become an IAS officer! What should be your qualification. - LS Home Tech

Saturday, December 15, 2018

IAS ऑफिसर कैसे बने! क्या योग्यता होनी चाहिए आपकी। How to become an IAS officer! What should be your qualification.

प्रिय पाठकों
                 आज का जो हमारा लेख है वो भारतवर्ष की एक बहुत ही बेहतरीन सरकारी सेवा के बारे में है, सरकारी सेवा यानी सरकारी नोकरी, ओर नोकरी भी ऐसी जिसमे कुछ चुनिंदा लोग ही सेलेक्ट हो पाते है, इसे पाने के लिए आपको अथक मेहनत की जरूरत होती है, आप इस सेवा में जाकर देश के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।
how to be an iAS officer

इस लेख में हम बात करेंगे IAS ऑफिसर कैसे बने, आपकी क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए, कोन-कोन इस परीक्षा को दे सकता है, इसमे तय आयु सीमा क्या है, क्या यह सेवा आरक्षित वर्ग के लिए भी है।
IAS यानी Indian Administrative Service वो सर्विस है जो सरकार और आम जनता के बीच की एक महत्वपूर्ण कड़ी होती है।
आमतौर पर एक IAS ऑफिसर एक पूरे जिले का करता धरता होता है, वो अपने जिले की सभी सार्वजनिक कार्यों की जानकारी, जो वहां की जनता से जुड़ी हुई होती है को सरकार तक पहुंचने का या सरकार से आम जनता तक पहुंचाने का एक माध्यम होता।
एक IAS ऑफिसर के पास सरकार द्वारा दी गई बहुत पावर होती है। इस सर्विस को भारतवर्ष में सर्वोत्तम सिविल सर्विस माना जाता है।

IPS ofiicer कैसे बने पढ़ने के लिए क्लीक करें 


योग्यता क्या होनी चाहिए!

एक IAS ऑफिसर बनने के लिए आपकी योग्यता 12वीं के बाद किसी भी संकाय से आपने ग्रेजुएशन यानी स्नातक तक कि शिक्षा पूरी कर रखी हो या आप अंतिम वर्ष के अंतिम सेमेस्टर में हो, जैसे B.A., B.COM., B.SC, BBA, MBA, BCA, MCA.। IAS ऑफिसर बनने के लिए आपके पास उपरोक्त शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है। इससे ज्यादा योग्यता वाले अभ्यर्थी भी इसके लिए मान्य होते हैं।

कोन भाग ले सकता है इस परीक्षा में?

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आप भारत, नेपाल या भूटान इन 3 देशों में से किसी एक के नागरिक होने चाहिए।

आयु सीमा कितनी होती है?

एक IAS ऑफिसर बनने के लिए अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग आयु सीमा का निर्धारण किया गया है।
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष तक निर्धारित की गई है, OBC वर्ग के लिए यह सीमा 21 से 35 वर्ष तक निर्धारित की गई है, SC वर्ग के लिए 21 से 37 वर्ष तक ओर अपंग या दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए यह सीमा 21 से 42 वर्ष तक रखी गई है।

कितने अवसर मिलेंगे।

यह बात भी जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है कि आपको इस सेवा की परीक्षा देने के लिए कितने अवसर मिलेंगे, इसके लिए अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग अवसर दिए जाते हैं। जैसे सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए इसे पास करने के लिए केवल 6 ही अवसर मिलेंगे, OBC के अभ्यर्थी को 7 अवसर मिलेंगे इसे पास करने के लिए, SC वर्ग के अभ्यर्थी को 9 अवसर दिए जाएंगे, अपंग या दिव्यांग अभ्यार्थी को असीमित अवसर दिए जाते हैं। तो आप समझ ही गए होंगे कि IAS की परीक्षा के लिए भी आरक्षण से बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है, अगर आप में इस सेवा को करने का वो जोश वो लग्न है तो आप हर बाधा को पार कर अपनी मंजिल पा सकते है।

कोन लेता है IAS की परीक्षा!

IAS की परीक्षा की सारी जिम्मेदारी भारत सरकार के बोर्ड UPSCUnion Public Service Commission) के द्वारा हर साल आयोजित की जाती है, UPSC हर साल ओर भी बहुत सी उच्च स्तर की सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित करता है। UPSC परीक्षा को आमतौर पर CIVIL SERVICE एग्जाम के नाम से भी जाना जाता है।

परीक्षा के कितने चरण होते हैं?

IAS की परीक्षा के लिए आपको 3 चरण पास करने होते हैं
पहला चरण होता है Preliminary Exam जो कि 200+200 अंकों का होता है जिसमे General Studies ओर Aptitude Skill का होता है, अगर आप इसे पास कर लेते है तो आप IAS पद के लिए दूसरे चरण में चले जाते हैं, दूसरे चरण में होता है आपका Main Exam, इसमे आपके 9 पेपर होते हैं जिनमे आपका पहले पेपर या टेस्ट होता है वो है -
1. भारतीय भाषा का जो कि 300 नम्बर का होता है
2. इंग्लिश भाषा को जी की 300 नम्बर का होता है
3. Essay जो कि 200 नम्बर का होता है
4. General knowledge
5. General knowledge
6. General knowledge
7. General knowledge
8. Optional subject 250 नम्बर
9. Optional subject 250 नम्बर

अगर आप main exam को भी पास कर लेते है तो, फिर रैंकिंग होती है, रैंकिंग में अगर आपका नम्बर टॉप में है तो आपको इंटरव्यू या साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, आपका इंटरव्यू 45 मिनट का होता है, जिसमे आपसे देश, समाज, विश्व, भूगोल, या किसी भी अन्य विषय पर आपकी तर्क शक्ति से सम्बंधित या सामान्य जानकारी से संबंधित या फिर आपसे व्यक्तिगत प्रश्न भी किये जा सकते है।  अगर आप इस चरण को भी पास कर लेते है तो आप बन जाएंगे IAS ऑफिसर।
अगर आपका रैंकिंग स्तर थोड़ा कम रह जाता है, क्योंकि IAS के लिए तय सिटें होती है, अगर वो सिटें फुल हो जाती है, ओर आपका सिलेक्शन उनमे नहीं होता, तो घबराने की कोई बात नही, तब आप UPSC की ही IPS, IFS, IRS इनमे कुल 24 फील्ड होती है उनमें जा सकते हैं, ओर देश के लिए कुछ कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमरी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad