LS Home Tech: सीए कैसे बने पूरी जानकारी ? How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.
You can search your text here....

Friday, January 18, 2019

सीए कैसे बने पूरी जानकारी ? How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.

नमस्कार दोस्तों 
                       मैं हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर ऐसे आर्टिकल लिखता हूँ जो बच्चों के मार्गदर्शन के लिए बेहतर होते हैं, हमारा हर आर्टिकल किसी भी विषय पर आपको पूरी जानकारी देता है। हमारी वेबसाइट पर आप एक से एक बेहतरीन जॉब के बारे में पूरी डिटेल के साथ जान सकते हैं। आज का विषय भी हमारा एक बहुत ही अच्छी जॉब के बारे में हैं जो आपके भविष्य को सुनहरा बना देगी। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की CA यानि चार्टेड अकाउंटेंट (Charted Accountant) कैसे बने। यदि आप एक विद्यार्थी हैं और आप अपनी पढाई के बाद CA बनना चाहते है, लेकिन आपको नहीं पता इसके लिए क्या-क्या प्रोसेस है, और आपको  किस तरह की पढाई करनी पड़ेगी, और कोन से एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको सीए (CA) बनने जानकारी देंगे।  
How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.

How to be an IAS officer            How to be an IPS officer           What is web developer?

प्यारे बच्चो हमारे देश में CA  बनना इतना आसान नहीं है जितना लोगों को लगता है, और इतना कठिन भी नहीं हैं की कोई बन न सके। अगर आप मन लगाकर पढेंगे तो आपको एक बेहतर चार्टेड अकाउंटेंट बनने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकी जिंदगी में कुछ भी असंभव नहीं है, हाँ थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है। अगर आप मन बना लो तो कुछ भी मुश्किल नहीं होता। एक कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी की "मन के जीते जीत है, मन के हारे हार " अर्थात अगर आपने कुछ करने की दिल से ठान ली तो आप अपनी मंजिल जरूर पा लेते हैं। 

सबसे पहले जान लेते है कि सीए (CA) क्या है, इस जॉब में हमें क्या-क्या करना होता है। इसके बाद स्टेप बाई स्टेप आपको बताऊंगा की कैसे चार्टेड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) बन सकते है, आपको पढाई के किन-किन चरणों से गुजरना होगा आपको पूरी जानकरी मिलेगी कृपया आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 
How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.

सीए (CA) क्या है ? What is Chartered Accountant? 
जैसे की आप अब तक  होंगे की सीए (CA) का फुल फॉर्म चार्टेड अकाउंटेंट (Charted Accountant) होता है, जिसमे आपको हिसाब-किताब के बारे में सिखाया जाता है।  सीए का काम लोगो को फाइनेंसियल गाइड (Financial Guide) करना या एडवाइस देना, बिजिनेस अकाउंटेंट (Business Accountant), टैक्स (Tax), टैक्स रिटर्न (Tax Return )इत्यादि के बारे में होता है, जिससे आप बैंकिंग (Banking), टैक्स या फिर अकाउंटेंट की जॉब आसानी से कर के एक अच्छी खासी नोकरी पा सकते है,CA की पढाई पूरी करने के बाद आपको आसानी से बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब मिल जाता है, या किसी बैंक में भी आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं।  एक प्रोफेशनल चार्टेड अकाउंटेंट(Charted Accountant) बनने के लिए आपको बहुत सारे एग्जाम पास करने होते है, तभी आप एक सीए (Charted Accountant) बन सकते है।   

आगे बढ़ने से पहले आपके मन में जो सवाल हैं उनके जवाब पढ़ लीजिये उसके बाद हम आपको आगे की जानकारी देंगे की आपको सीए (Charted Accountant) बनने के लिए किन-किन परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा। 

सवाल 1. क्या 12th आर्ट्स (Arts) के स्टूडेंट्स सीए कर सकते है?
जवाब : ये एक बहुत ही आम सवाल है जो हर आर्ट्स की पढाई करने वाले के मन में होता होगा कि उन्हें अगर चार्टेड अकाउंटेंट की पढाई करनी है क्या 12th आर्ट्स (Arts) के स्टूडेंट्स सीए कर सकते है?, तो इसका सवाल है हाँ आप आर्ट्स के साथ भी चार्टेड अकाउंट (Chartered Accountant) के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं और सीए(Chartered Accountant) बन सकते हैं। 

सवाल 2. सीए (CA) कितने साल का कोर्स होता है?
जवाब : सीए (CA) टोटल 4.5 साल का कोर्स होता है।

सवाल 3.  क्या कोई भी स्ट्रीम/संकाय के विद्यार्थी सीए की परीक्षा दे सकते है?
चार्टेड अकाउंटेंट की परीक्षा कोई सी भी स्ट्रीम(Stream) या संकाय के स्टूडेंट दे सकते हैं, चाहे आप आर्ट्स (arts) के स्टूडेंट हो या फिर कॉमर्स(Commerce) के स्टूडेंट हो या फिर आप साइंस (Science) के हो, हमारी आपके लिए यही राय होगी की अगर आपको सीए बनना है तो आप 10th पास करने के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट ही ले, क्यूंकि इससे आपको सीए(CA) में काफी ज्यादा फायदा होगा, अगर आपने 10th के बाद कॉमर्स नहीं पढ़ा तो आपको (CA) के एग्जाम के लिए किसी कोचिंग सेण्टर में कॉमर्स को फिर से पढ़ना पड़ेगा।

सीए CPT (Common  Proficiency Test) एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप 10th पास करने के बाद अप्लाई कर सकते है, लेकिन एग्जाम आपको 12th पास के बाद ही देना होगा।
आर्ट्स कॉमर्स साइंस की भी स्ट्रीम के विद्यार्थी इस एग्जाम को दे सकते है। CA एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको किसी भी तरह की परसेंटेज की जरुरत नही होती बस CPT एग्जाम के लिए आपका 12th पास होना जरुरी है।
How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.

चलिए अब हम जान लेते है की कैसे आप एक चार्टेड अकाउंटेंट बन सकते है। 
सीए (CA) बनने के लिए आपको कई चरण की परीक्षाओं से गुजरना होता हैं। जिनके बारे में अभी आगे हम पढ़ने वाले हैं। 

पहला चरण : सबसे पहले फाउंडेशन कोर्स एग्जाम के लिए रजिस्टर करें। 
सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करना होगा, जैसे ही आप दसवीं  पास करलें आपको सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा। पहले इस कोर्स का नाम सीपीटी(CPT) था लेकिन अब इसे बदल कर CA Foundation Course कर दिया गया है, इसलिए आप कन्फ्यूज न हों। इसके बाद आपको इस एग्जाम के लिए रजिस्टर करना होगा तभी आप 12वी के बाद CA के पहला एंट्रेंस टेस्ट दे सकते है। इस एग्जाम में रजिस्टर करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट (ICAI) Institute of Chartered Accountants of India पर जायें। सीए फाउंडेशन कोर्स एक तरह का एंट्री लेवल टेस्ट (Entry Level Test) होता है जो हर साल मई (may) और नवम्बर(November) में आयोजित होता है, तो इस महीने में एग्जाम देने के लिए आपको 30 जून और 31 दिसम्बर से पहले अपने आप को रजिस्टर करवाना होता है। अगर आप 10th पास करने के बाद इसके लिए रजिस्टर करते है, तो इससे आपको फायदा होगा आपको स्टडी मटेरियल पहले से मिल जायेगा जिससे आप एग्जाम के लिए त्यारी कर सकते हो, और इसे आसानी से क्लियर कर सकते है। अगर आप चाहें तो 12th  के बाद भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दूसरा चरण : उसके बाद फाउंडेशन कोर्स टेस्ट क्लियर करें। 
जैसे ही आप 12th पास हो जायेंगे उसके बाद आप सीए फाउंडेशन कोर्स टेस्ट देगे, इस एंट्रेंस एग्जाम में आपसे एकाउंटिंग (Accounting), मर्केंटाइल लॉज़(Mercantile Laws), बिज़नस इकोनॉमिक्स( Business Economics), जनरल इंग्लिश (General English) इत्यादि से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं। इस कोर्स में टोटल चार पेपर होते है। हर पेपर तीन घंटे का होता है,तथा प्रत्येक पेपर 100 नंबर का होता है। यहाँ पर पहले दो एग्जाम सब्जेक्टिव एग्जाम होंगे और पेपर 3 और 4 में आपसे ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जायेंगे। फाउंडेशन कोर्स में आपको इन सभी एग्जाम को क्लियर करना होता है। यहाँ पर आपके हर एग्जाम में कम से कम 40% मार्क्स होने चाहिए, और सारे पेपर का टोटल मार्क्स 50% या इससे अधिक होना चाहिए तभी आप CA करने के लिए आगे बढ़ सकेंगे।

सीए CA फाउंडेशन कोर्स परीक्षा विषय (CA Foundation Course Exam Syllabus)

  • पेपर 1 : Principal and practices of Accounting (100 Marks)
  • पेपर 2 (A) : Business Mathematics (60 Marks)
  • पेपर 2(B) : Statistics (40 Marks)
  • पेपर 3(A): Mercantile Law (60 Marks)
  • पेपर 3(B): General English (40 Marks)
  • पेपर 4 : Business Economics (60 Marks)
  • पेपर 4(B): Business and Commercial Knowledge (40 Marks)

विशेष नोट  : इन कोर्स की जानकारी 2017 -18 की है, आने वाले समय में ये syllabus बदल भी सकता है इसलिए ताज़ा जानकारी के लिए ICAI  की ऑफिसियल वेबसाइट (ICAI) Institute of Chartered Accountants of India पर विजिट करते रहें। 
How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.

तीसरा चरण : उसके बाद intermediate Course के लिए रजिस्टर करें और इसे पास करें। 
इंटरमीडिएट(intermediate Course)कोर्स जिसे हम आईपीसीसी (IPCC) (Integrated Professional Competency Course) भी कहते है, जो की आप सीए फाउंडेशन कोर्स एग्जाम क्लियर करने के बाद कर सकते है। यह चार्टेड अकाउंटेंट (CA) बनने के लिए बेहद जरुरी चरण है।

डायरेक्ट एंट्री रूट (Direct Entry Route to be CA )
उपरोक्त एग्जाम के अलावा (CA) बनने के लिए एक डायरेक्ट एंट्री रूट भी है, जो ग्रेजुएशन या पोस्ट (Graduation / Post Graduation) करने के बाद आप सीए (CA) के लिए अप्लाई कर सकते है। अगर आप ग्रेजुएट है, तो आपको कॉमर्स स्ट्रीम से (Commerce stream) से 55% के साथ या फिर दुसरे सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की है 60% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। इसके बाद आप सीधा सेकंड स्टेप यानि की इंटरमीडिएट कोर्स (Intermediate Course) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको फाउंडेशन कोर्स के लिए अप्लाई करने की जरुरत नहीं होती।
इस परिस्थिति में आपको ICITSS कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा, साथ में 3 साल की ट्रेनिंग के लिए भी रजिस्टर कराना होगा, तथा आपको 9 महीने की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पूरी करनी होगी। अगर आप सीधा ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद अप्लाई करते है, तो आईपीसीसी (IPCC) यानि की इंटरमीडिएट कोर्स में रजिस्टर करने के बाद आपको इसमें दो अलग-अलग ग्रुप एग्जाम देने होते है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2  इसमें आपको टोटल आठ पेपर देने पड़ते हैं।

ग्रुप 1:

  • पेपर 1 : Accounting (100 Marks)
  • पेपर 2 : Corporate Laws and other laws (100 Marks)
  • पेपर 3 : Cost and management Accounting (100 Marks)
  • पेपर 4 : Taxation (100 Marks)
  • ग्रुप 2 :
  • पेपर  5 :Advanced Accounting (100 Marks)
  • पेपर 6 : Auditing and Assurance (100 Marks)
  • पेपर 7 :Information and Strategic Management (100 Marks)
  • पेपर 8 : फाइनेंसियल मैनेजमेंट & Economics (100 Marks)
  • इन सभी एग्जाम में पास होने के लिए आपको कम से कम हर विषय में 40% मार्क्स चाहिए और आपका टोटल परसेंटेज 50% होना चाहिए। इसके बाद आप आर्टिकलशिप (Article-ship) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहाँ पर आपको दोनों में से कोई सा भी एक ग्रुप पास करना होता है चाहे वो ग्रुप 1 हो या ग्रुप 2 हो। उसके बाद आप आर्टिकलशिप (Article-ship) के लिए अप्लाई कर सकते है और साथ में ICITSS (Integrated Course on Information Technology and Soft Skills)भी। 
ग्रुप 2 :

  • पेपर 1 : Financial Reporting
  • पेपर 2 : Strategic Financial Management
  • पेपर 3 : Advanced Auditing and Professional Ethics
  • पेपर 4 : Corporate and Allied Laws
  • ग्रुप 2 पेपर :
  • पेपर 5 : Advanced Management Accounting
  • पेपर 6 : Information Systems Control and Audit
  • पेपर 7 : Direct Tax Laws
  • पेपर 8 : Indirect Tax Laws
जैसे ही आप फाइनल इयर में ये सारे एग्जाम क्लियर कर लेते हैं। अब आपको आईसीएआई(ICAI)Institute of Chartered Accountants of India कंपनी में अपने आपको रजिस्टर करना होगा।  एक चार्टेड अकाउंटेंट की तरह तभी आप एक सीए कहलायेंगे। इसके बाद आप किसी भी कंपनी में एक चार्टेड अकाउंटेंट की तरह आसानी से जॉब पा सकते हैं, और अच्छी खासी सैलरी (Salary) पा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए फिर से बता देता हूँ कि आईसीएआई(ICAI) Institute of Chartered Accountants of India हर साल जून और दिसम्बर में परीक्षा को आयोजित करता है। (एंट्री लेवल टेस्ट का समय मई और नवंबर का होता है।)
How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.


चौथा चरण  : उसके बाद सीए आर्टिकलशिप (Article-ship)के लिए अप्लाई  करें। 
जैसे ही आप इंटरमीडिएट कोर्स की पढाई पूरी कर लेते हैं, और आप सारे एग्जाम क्लियर कर लेते हैं, इसके बाद आपको 3 साल की सीए(CA) की ट्रेनिंग लेनी होती है जिसके बाद ही आप सीए बनने के लिए फाइनल एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है। और फाइनल एग्जाम के लिए अप्लाई करने से पहले आपको AICITSS (Advanced integrated Course on information Technology and Soft skills) को पूरा करना होता है।

पांचवां चरण : उसके बाद सीए (CA) फाइनल कोर्स क्लियर करें। 
जैसे ही आप आईपीसीसी (IPCC) (Integrated Professional Competency Course) क्लियर कर लेते हैं।इसके बाद आपको 3 साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करना होगा, जिसे आर्टिकलशिप (Article-ship) भी कहते हैं। विदित रहे आप 3 साल पुरे होने से 6 महीने पहले ही सीए(CA) के फाइनल एग्जाम दे सकते हैं।इसमें आपको बहुत ही Advance Level पर एग्जाम क्लियर करना होता है।  इस एग्जाम को भी दो ग्रुप में बाटा जाता है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 में ये एग्जाम काफी मुश्किल होता है।  क्योंकी ये फाइनल एग्जाम होता है और इसके बाद आप CA बन जाते हैं।

How to become CA (Chartered Accountant), full information in Hindi.

दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी “सीए कैसे बनें ” अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट सकते है।

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

1 comment:

  1. Ca बनने के लिए आपको बहुत ही मेहनत की जरुरत होती है | लेकिन अगर सही लगन और मेहनत की जाये तो आपको CA बनने से कोई नहीं रोक सकता है | CA बनने के बाद आपके सामने करियर के बहुत अच्छे विकल्प खुल जाते है | ca की और अधिक जानकारी आप ca course details in hindi में जाकर प्राप्त कर सकते है| इसमें सीए से जुडी सारी जानकारी विस्तार से बताई गयी है| CA कैसे बने, CA बनने की क्या प्रक्रिया है और CA बनकर आपके सामने क्या क्या विकल्प होते है यह सब इसमें बताया गया है |

    ReplyDelete