LS Home Tech: ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं? How to earn money online? बहुत पैसा है इंटरनेट पर बस आपको ज्ञान होना चाहिए कमाने का।
You can search your text here....

Monday, February 11, 2019

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं? How to earn money online? बहुत पैसा है इंटरनेट पर बस आपको ज्ञान होना चाहिए कमाने का।

दोस्तों नमस्कार 
आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप ऑनलाइन या घर बैठ कर ही पैसा कमा सकते हैं। 

"घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाएं" जैसे ही ये शब्द दिखाई देते हैं तो लोग सोचते है, क्या वाकई में ऐसा होता है? वास्तव में ऐसा होता है इंटरनेट पर बहुत पैसा है, लेकिन ये पैसा कमाना इतना आसान नहीं है जितना दिखाई देता है, और इतना मुश्किल भी नहीं है, आज के दिन बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं, यहाँ इंटरनेट पर पैसे कमाने की कोई तय सीमा नहीं हैं, आप हज़ारों से शुरू करके लाखों रूपये तक महीने के कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत वेबसाइट या बहुत लोग हैं जो आपसे ऑनलाइन काम के बदले पैसे देते हैं।  यहाँ पर एक प्रकार का काम नहीं है। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई भी हुनर होना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की किन-किन तरीकों से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें, हो सकता है इसको पढ़ने के बाद आप भी बहुत जल्दी बहुत ज्यादा पैसा कमाने लगें। मैं खुद ऑनलाइन काम करके पैसा कमाता हूँ। मैं यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाता हूँ। और भी बहुत से विकल्प हैं इंटरनेट पर आपके पास पैसा कमाने के उन्ही के बारे में आज हम जानेंगे।


मेरा ऐसा मानना है कि अगर आपके पास किसी चीज का ज्ञान है तो आपको उसे दूसरे लोगों के साथ बाँटना चाहिए, और हर इसांन को ऐसा करना चाहिए जिससे किसी को फायदा पहुँच सके। लोगो को बस इस चीज से मतलब है कि आप अपना काम लोगों तक कितने परफेक्शन के साथ पहुंचाते हैं। अगर लोगों को लगता है की आप सही चीज बाँट रहे हैं तो निश्चित रूप से वो लोग आपके साथ जुड़ेंगे। यहाँ अगर आपकी और हमारी बात करें तो आपको सही ज्ञान मिल रहा है और ये ज्ञान आप फ्री में पा रहे हैं। वहीँ ये जो ज्ञान मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ उसका मुझे एडवरटाइजर के माध्यम से पैसा भी मिल रहा है।
How to earn money online

Online पैसा कमाने के कुछ आसान तरीके
आज हम कुछ तरीकों की बात करेंगे जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। हाँ मैं आपको एक बात कहना चाहूंगा की आपमें कोई न कोई हुनर तो जरूर होना चाहिए। कहने का मतलब ये है की दुनिया में जितने भी हुनर या कला है उनमे से एक कला तो आपमें होनी चाहिए ही। बेशक वो किसी भी प्रकार की कला हो। इंटरनेट है यहाँ सब बिक जाता है और वो भी मोटे दामों में।

यूट्यूब से जुड़ें लोगों तक जाएँ।
पुरे विश्व में एक सबसे बड़ा और विविध प्लेटफार्म हैं "यूट्यूब" इस तरीके से मैंने बहुत से लोगो को पैसा कमाते देखा है, और मैं भी साथ में ये काम करता हूँ, हिन्‍दुस्‍तान में इसका सबसे बढि़या उदाहरण है जो मुझे लगता है वो है अमित भड़ाना, टेक्निकल गुरूजी, सन्‍दीप महेश्‍वरी, डॉ ० विवेक बिंद्रा और भी बहुत से ऐसे नाम हैं जो YouTube से हर महीने लाखों में कमाई करते हैं। ये लोग YouTube के साथ अपना प्रचार करते है। और कुछ ओर लोग भी है जो IIT या SSC की तैयारी इंटरनेट पर सीखाते है। दुनिया का ऐसा कोई भी काम  जो आप जानते हो उसको आप वीडियो का माध्यम से YouTube पर सीखा कर खूब पैसा कमा सकते हैं। मैं खुद YouTube पर लोगों को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और साथ में 3D घर के नक़्शे बना कर या उनको बनाना सीखा कर पैसे कमाता हूँ। आपको अगर मोबाइल रिपेयरिंग का ज्ञान है तो वो भी आप YouTube पर डालकर उससे पैसा कमा सकते हैं। आप सीखाकर लोगो से कुछ फीस ले सकते है, आपकी सीखाई चीज इंटरनेट पर हमेशा पड़ी रहेगी तो पूरी जिंदगी आपको पैसे देती रहेगी। ये काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे शुरू करें इसके बारे में ज्ञान जरूर ले लेना चाहिए। YouTube channel  से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारे इस लिंक Helpme पर क्लीक करके हमसे जानकारी पा सकते हैं।

How to earn money online

Reviews ( समीक्षा )
आजकल के लोगो को mobile या electronic उत्‍पाद खरीदनें को बहुत शौक है। आपके बड़े भी इनके बारे में पूछते ही होगे। आप किसी भी नए प्रोडक्ट की समीक्षा कीजिये और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर डालिये या फिर उसके आर्टिकल को अपनी वेबसाइट पर डालिये। आजकल यूट्यूब पर टेक्निकल गुरूजी के गौरव चौधरी महीने के लगभग 8 से 10 लाख रूपये नए मोबाइल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का रिव्यु करके ही कमा रहा है।

हुनर या कला (Skills) निखारें और Online शिक्षण देना शुरू करें ।
ये मुझे लगता है कि सबसे बढि़या तरीक है आनलाइन पैसा कमाने का, अगर आपके पास कुछ हुनर है तो आप उसे इंटरनेट पर लोगाे काे सीखा सकते है, ये ना सोचना कि आपको अग्रेजी नहीं आती तो आप इंटरनेट पर नही सीखा सकते, इंटरनेट पर सभी भाषाओ में सिखने वाले हैं। आपको अदांजा भी नही कि कितनें सारे ऐसे लोग है जो इंटरनेट पर कुछ ना कुछ हिन्‍दी में सीखना चाहते है, आप अपने विषय को लोकल भाषा में भी सीखा सकते हो। भारत की जनसख्‍या सवा सो  करोड़ है अगर आप इनमें से कुछ लोगो को भी कुछ सीखा दोगे तो आप अपने एरिया के किसी बड़े शिक्षण संस्‍थान से जुड़े लोगो को प्रभावित कर सकते हो, तो जितने लोगो को भी आप प्रभावित करेगे उतना ही आपका काम बढ़ेगा। आजकल बहुत सी ऑनलाइन मोबाइल एप्प है जिनपे आप अपना अकाउंट फ्री में बना सकते हैं और लोगो को किसी भी विषय पर पढ़ा सकते हैं।  मेरा एक दोस्त है जो यही काम करता है और वो अच्छा खासा कमाता भी है इस माध्यम से। आप इस लिंक को ओपन कर इससे जुड़ सकते हैं और ज्यादा लोगों तक अपना दायरा बढ़ा सकते हैं। Unacadmy Education  पर क्लीक करें।

आर्टिकल लिखो और विज्ञापन बेचकर कमाओ।
आपको अगर कोई हुनर आता है। ऐसी चीज जिसके बारे में आपके दोस्‍त आपसे हमेशा पूछते रहते है और आप अपने विचार लिखने में अच्‍छे है तो आप इंटरनेट पर किसी भी विषय पर किसी भी भाषा में Article या Blog लिख सकते है। अब आप जानना चाहोगे की इसमें आपको पैसा कोन देगा? आपने देख ही रहे होंगे की अभी आप हमारे जिस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं साथ में  बिच में बहुत सारी Advertisement आ रही होंगी या फिर website पर बराबर में विज्ञापन बने रहते है, इन्ही विज्ञापनों से आपकी कमाई होती है। ये websites वाले लोग विज्ञापन के द्वारा पैसे कमाते है। जितने ज्‍यादा इनकी website को देखते है उतना ज्‍यादा ये विज्ञापन के द्वारा पैसा कमाते है। आप भी किसी भी विषय पर ब्लॉग लिख सकते है, आप photography मे अच्‍छे है तो अपनी फोटोग्राफी से सम्बंधित जानकारी पर आर्टिकल लिख सकते हैं, आप कॉलेज में छात्र है तो आप अपने विषय से सम्‍बिन्‍धत जानकारी लिख सकते है, आप अपने mobile repair करते है तेा आप उसके बारे में लिख सकते है, आप cooking मे अच्‍छे है तो आप अपने पकवान बनाने की क्रिया इंटरनेट पर डाल सकते है। Blog आप लगभग किसी भी चीज से सम्‍बन्धित लिख सकते है। जैसे की आज जो आप पढ़ रहे है की आप ऑनलाइन पैसा किन-किन माध्यमों से कमा सकते हैं। मैं इस आर्टिकल या ब्लॉग को लिखकर पैसा कमा रहा हूँ। जितने भी न्यूज़ चैनल और अख़बार हैं सभी अपने आर्टिकल और ब्लॉग से ही बहुत ज्यादा पैसा कमाते हैं। आजतक, जी न्यूज़  वाले भी हिन्‍दी में खबरें लिखते है इंटरनेट पर, वो भी विज्ञापन के द्धारा ही पैसे कमाते है

How to earn money online

Affiliate Marketing से कमाएं।
आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो जो अपने ब्लॉग या वेबसाइट के साथ-साथ Affiliate Marketing भी करते हैं।  अगर आपको नहीं पता की Affiliate Marketing होती है, तो चलिए मैं आपको बता देता हूँ। Affiliate marketing में आप किसी का व्‍यापार बढ़ाने में सहायता कर सकते है, और बदले में वो आपको कमीशन देता है। जैसे flipkart, amezon, bangood, Snapdeal, Ebay, Olx, Quikr जैसी ecommerce साइट के साथ आप जुड़कर Affiliate Marketing कर सकते हैं।इसमें कमीशन थोडी बहुत नही कभी-कभी तो ये कमीशन 50-60% तक हो सकती है। सोच कर देखिये कि अगर आपने किसी Amezon या Flipkart company का 20000 रूपये का उत्‍पाद बिकवाया है तो आपको कमीशन के मूल रकम का 10 प्रतिशत भी देंगे तो उसके हिसाब से 2000 रूपये आपको मिल जायेंगे। आपको बैठे ही  20000×10% = Rs. 2000, अब सोचिये आप 3-4 दिन मे एक उत्‍पाद बेच रहे है, तब भी आप महीने में बहुत पैसा कमा सकते हैं। इस काम में अनगिनत सम्‍भावनायें है। आप एक से ज्यादा कंपनियों Affiliate Marketing कर सकते हैं।
How to earn money online

Online चीजें बना कर बेचना।
हमारे देश के बड़े शहरों में तो ये चीज बहुत समय से हो रही है। आप काम offline माध्यम से करते है अगर आप उसी काम को आनलाइन ले जा सकते है, जैसे की अगर आपका mobile या gift item, crockery बेचने का काम है, आप सभी को पता है ही की flipkart, amezon, bangood, Snapdeal  online बेच ही रहा है, आप अपना समान online जाकर बेच सकते है। शायद आपने T.V.पर भी देखा हो Flipkart, Amazon और Snapdeal जैसी कम्‍पनियां बिना किसी सरदर्दी के online समान बेचने की सुविधा देती है, आप अपना त्यार मॉल डायरेक्ट उन कंपनियों को भी दे सकते हैं। और एक बात याद रखना अपनी खुद की Flipkart जैसी Website बनाने की अभी मत सोचना, क्‍योकि वो Website इतनी बड़ी है की आप उनसें आसानी से प्रतियोगिता नही कर सकते, बेहतर होगा की शुरूआत में उन्‍ही की Website पर अपना सामान बेचो, वो लाेग पहले से अपना काम जमा कर बैठे है और प्रचार कर चुके है। आप उनका फायदा उठाओं, उनसे प्रतियोगिता मत करों। हाँ अगर आपको लगता है की आप उनसे बेहतर सर्विस दे सकते हैं तो आप अपनी खुद की ecommerce साइट बनाकर अपना मॉल ऑनलाइन बेच सकते हैं।

बहुत सारी website पर दुनिया भर की भीड़ है, यहॉं पर आप अपने हाथ से बनी हुई कोई पुरानी तस्‍वीर से लेकर Laptop या गाड़ी कुछ भी बेच सकते है, अपने शहर के थोक बाजार से bulk में कोई भी चीज उठाओं इन website पर डालों, जब आर्डर लेकर सामान को post कर दो। ये बहुत आसान तरीका है, क्‍योकि इन websites पर बहुत भीड़ है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो ebay, quicker, OLX  पर अपने सामान को बेचकर महिने का लाखों रूपया कमा रहे है।


आपके‍ घर की औरते अगर हस्‍तशिल्‍प का सामान घर पर बना सकती है तो उसकी इंटरनेट पर बहुत मांग है एक बार कोशिश करके तो देखिये, नुकसान कुछ नही है, और चल गया तो आपकी extra income बन जायेगी और क्‍या पता income भी बन जाये। जिंदगी में करने वालों को ही मिलता है।
How to earn money online

online सर्विस द्वारा ग्राफ़िक्स इत्यादि बेचकर।
कई सारी websites है कि जहॉं पर जाकर आप देख सकते है कि कैसी सेवाये देनी है या जिसकी ज्‍यादा जरूरत है और अगर आप लोगो को उन मांगो को पूरा कर सकते है तो आप बेशक पैसा कमा सकते है। ऐसा कोई भी काम जो आप कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं जैसे लोगो बनाना, 3D घर के नक़्शे बनाना, सॉफ्टवेयर बनाना, डिजिटल प्रिंटिंग, यानि कंप्यूटर से जुड़ा कोई भी कार्य आप अगर जानते हैं तो आप पूरी दुनिया में अपनी सेवा दे सकते हैं इसके लिए आपको www.fiver.com जैसी वेबसाइट के साथ जुड़ना होगा जो आपको आपके काम के बदले पैसे देती है और इनके क्लाइंट पूरी दुनिया से आते हैं। आपको ऑनलाइन काम करके तय समय में देना होता है और बदले में आपको काम के हिसाब से अच्छा खासा पैसा मिलता है। ऐसी ही एक और वेबसाइट है जिस पर आप किसी भी तरह के फोटोग्राफ बेच सकते हैं इस वेबसाइट का नाम है www.shutterstock.com .

सोशल मीडिया (Facebook, Whatsapp)
आजकल फेसबुक ने भी अपने बिज़नेस पोर्टेल पेज शुरू कर दिया है जहाँ लोग अपना बिज़नेस प्रोमोट कर सकते हैं। जहॉं लोग हो वहॉं पैसे कमाने के तरीके निकल ही आते है और Facebook, Whatsapp पर लोग आजकल बहुत ज्‍यादा समय व्‍यतीत करते है। माना की वो काल्‍पनीक दुनिया है, पर उस दुनिया को हम और आप जैसे असली लोग ही चला रहे है। लोग कहते है कि आप whatsapp से पैसा नही कमा सकते, मैने ऐसे कई सारे उदाहरण देखे है जिसमें की लोगो ने अपना पूरा काम ही whatsapp कर डाल दिया है। जैसे की दिल्‍ली मे कही बुटिक वाली महिलाये कोई भी नया सुट आता है तो उसकी फोटो को whatsapp group में डाल देती है, और उनके सुट उन लोगो से ज्‍यादा बिकता है जो कि करोड़ो रूपयें खर्च करके बड़े-2 showroom में बैठे है। इसी तरह कई लोग नये discount offer बनाकर whatsapp पर डाल देते है जिससे की उनकी आमदनी बढ़ती है। साथ ही Affiliate Marketing के लिंक भी आप फेसबुक और व्हाट्सप्प पर आप ग्रुप में और व्यक्तिगत रूप से भी लोगो को भेज कर कुछ लाभ कमा सकते हैं।
How to earn money online

फेसबुक बिज़नेस पेज
फेसबुक की बात करे तो पैसे की गिनती है ही नही, मै आपको नही बता सकता की कितने सारे लोग है जो अपना फेसबुक समूह या पेज बना के पूरे भारत में लाखों रूपयें का सामान बेच रहे है। अपने व्‍यापार को बढाने के लिये फेसबुक अच्‍छा माध्‍यम है। यहॉं तक की अपने फेसबुक पेज पर अपने या दोस्तों ये किसी अन्य विषय पर वीडियो बनाकर भी डाल सकते हैं इन वीडियोस को Monetized करके भी आप पैसा कमा सकते हैं। मैनें बहुत से लोगों के पेज को लाखों में बिकते देखा है, बड़ी-बड़ी  company इस पेज को खरीद कर अपना प्रचार करती है। Restaurant वाले जहॉं दिन के समय भीड़ नही होती अपने फेसबुक पेज पर “Happy hours 2PM to 5PM, 50% off” जैसे offer डाल देते है, क्‍या दिक्‍कत है खाली बैठने से अच्‍छा है, पूरे दिन ग्राहक आते रहते है। आजकल लगभग सभी बिज़नेस करने वाले या एजुकेशन संसथान अपना फेसबुक बिज़नेस पेज बनाते हैं और ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनाते हैं।

आप इन सब तरीको को मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हो, जैसे कि blog लिखों और साथ-2 में प्रशिक्षण भी दो और विज्ञापन लगाओ website पर और भीड़ लेने के लिये फेसबुक का इस्‍तेमाल करो, अनगिनत तरीके है, जिनसे आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।
How to earn money online

अंत में आप सब  से यही कहना चाहूंगा की ये सब आप कर सकते हैं कोई कठिन काम नहीं है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। साथ ही आपको थोड़ा संयम और धैर्य पड़ेगा, क्यूंकि जो काम आप करेंगे वो रातों-रात ही आपके लिए पैसा नहीं कमा सकता, ये धीरे-धीरे लोगों तक जायेगा और जैसे जैसे लोग आपके साथ जुड़ते जायेंगे आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी। बस आप अपना काम करते रहें। एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।



दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट सकते है।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma





No comments:

Post a Comment