LS Home Tech: एयर होस्टेस कैसे बने पूरी जानकरी। How to become Air Hostess full detail. जानिए कहाँ करें ये कोर्स
You can search your text here....

Saturday, February 16, 2019

एयर होस्टेस कैसे बने पूरी जानकरी। How to become Air Hostess full detail. जानिए कहाँ करें ये कोर्स

दोस्तों नमस्कार  
हम अपने वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबसंधित वो आर्टिकल पोस्ट करते हैं जो युवा वर्ग के लिए बहुत काम का होता है। इसमें हम आपको अच्छी-अच्छी जॉब या तकनिकी से सम्बंधित ज्ञान देते हैं। आज हम अपने पोर्टल पर आपके लिए लेकर आये हैं, इसमें ज्यादातर लड़कियों की डिमांड होती है, लेकिन लड़के भी इस जॉब को कर सकते हैं। जो बहन-बेटियां अच्छी जॉब की तलाश में हैं आज का आर्टिकल हमारा उन्ही के लिए है। इसमें हम आज बताने वाले हैं की कैसे आप एक अच्छी जॉब के तौर पर एयर होस्टेस की नौकरी पा सकती हैं। एयर होस्टेस की नौकरी यंग और टैलेंटेड लड़कियों के लिए बेहद ही सुनहरा ऑप्शन है जो घर से निकलकर कुछ करना चाहती है। ये वो जॉब है जिसमे आपको अच्छी सैलरी के साथ बहुत जगह घूमने का भी मौका मिलता है। हाँ इस के लिए कुछ नियम व शर्तें हैं जिनको पूरा करके ही आप एक एयर होस्टेस बन सकती हैं। तो वो क्या-क्या योग्यता होती है जो एक एयर होस्टेस बनने के लिए जरुरी होती है, हम विस्तार में बताने वाले हैं। कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें तभी आप पूर्ण जानकारी ले पाएंगे।


How to become Air Hostess full detail.

ऐसे ही और अन्य जॉब की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 
ये भी पढ़ें :
एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए?

पढ़ाई Education
सबसे पहले ये जानना बहुत ही जरूरी है कि एक एयर होस्टेस बनने के लिए आपको पढ़ाई कितनी करनी होगी।  हम आपको बता देते हैं कि यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहती हैं तो आपको कम से कम बारहवीं क्लास पास होना जरूरी है। यदि आप 12वीं क्लास पास कर लेते है,उसके बाद आप आसानी से एयर होस्टेस बनने के लिए आगे कोर्स कर सकती हैं। आप 12 वीं किसी भी संकाय (Art, Science, Commerce) से कर सकती हैं। हाँ इसके लिए आपकी इंग्लिश काफी अच्छी होनी चाहिए।

आयु Age
एक एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी आयु बहुत ही महत्व रखती है, यदि आप ज्यादा उम्र के हैं तो आप इस जॉब को नहीं कर सकते हैं। एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष तक की आयु होनी चाहिए, यानी इसमें एक युवा लड़की को ही रखा जाता है। साथ ही इसमें बिना शादी किए हुए लड़कियों को ज्यादा महत्व दिया जाता है। 
How to become Air Hostess full detail.

कद Height 
ऐसा नहीं है की केवल लड़कियां ही एयर होस्टेस बन सकती हैं, यहाँ लड़कों के लिए भी ऑप्शन है। लेकिन इस फील्ड में प्रार्थमिकता लड़कियों को ही दी जाती है। एक एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों की हाइट 157 सेंटीमीटर यानि 5 फुट 1 इंच से ज्यादा होनी चाहिए। जबकि लड़कों की हाइट 170 सेंटीमीटर यानि 5 फुट 6 इंच से ज्यादा होना बहुत ही जरूरी है। और आपका वजन हाइट के हिसाब से सही अनुपात में होना चाहिए। 

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य Physical & mantel health 
अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो आपकी दिमागी हालत बिलकुल दुरुस्त होनी चाहिए, आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है। आपको किसी भी तरह की बात पर गुस्सा नहीं आना चाहिए या आपको किसी भी तरह कि कोई दूसरी दिमाग की दिक्कत न हो। यदि आपके दिमाग पर पहले किसी भी तरह की चोट लगी है, जिससे आपकी दिमाग पर प्रभाव पड़ा तो आप एयर होस्टेस नहीं बन सकते हैं। साथ ही आपकी आँखें भी पूर्ण रूप से स्वस्थ होनी चाहिए, आपको किसी भी तरह का चश्मा नहीं चढ़ा हुआ होना चाहिए। 

एक एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ जरूरी बातें। 
उपरोक्त योग्यता के आलावा आपके पास और भी बहुत सी चीजों की योग्यता होनी चाहिए जो हम अभी आगे बताने वाले हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जो कि एक एयर होस्टेस बनने के लिए बहुत ही जरूरी होती है। आपको इन चीजों पर बहुत ध्यान देना है, बहुत ही ध्यान से पढ़ना है। क्योंकि अगर आपमें  ये सभी खूबियां नहीं है तो आप एयर होस्टेस बनने की सोचना भी मत। 

नोट : आपके पास आपका पासपोर्ट भी होना बहुत जरुरी है। 



External skill for an Air-Hostess 
सुंदरता/Beauty 
एयर होस्टेस की जॉब के लिए आपका सुन्दर होना बेहद ही आवश्यक है। यहाँ इस लाइन में आप जितनी सुंदर होंगी आपको अच्छा जॉब पैकेज मिलने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। इसके लिए आपका चेहरा सुन्दर व शरीर सुडोल होना चाहिए। अगर सुंदरता के साथ आपमें निचे दी गयी सभी अबिलिटी हैं तो आप एक अच्छी एयर होस्टेस बन सकती हैं। 
How to become Air Hostess full detail.

भाषा/Language  
एक एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले आप के लिए यह बहुत ही जरूरी होता है कि आपको भाषा कितने प्रकार की आनी चाहिए। हम आपको बता देते हैं कि किसी भी एयर होस्टेस के लिए दो तरह की भाषा आना बहुत ही जरूरी है। पहली आपको इंग्लिश अच्छे तरिके से आनी चाहिए। इंग्लिश चूँकि एक इंटरनेशनल भाषा है जो लगभग हर एक देश में समझी या बोली जाती है। दूसरी आपको उस देश की भाषा भी आनी चाहिए जिस देश में या जहां पर आप काम करते हैं। अगर भारत में काम करते है तो आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। यदि आप इंटरनेशनल लेवल की एयरलाइंस में काम करते हैं तो आपको दोनों तरह की भाषा आना बहुत ही जरूरी है। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि यहां पर आपको यात्रियों से बातचीत करनी होती है, और उनको उन्ही की भाषा में समझाना होता है। 

वाकपटुता/Communication Skill  
अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो आपकी Communication Skill का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है।  आपकी Communication Skill इसलिए अच्छी होनी चाहिए क्योंकि यहां पर आपको अपने यात्रीयों से बात करनी होती है। और उनको अच्छे तरिके से डील करना होता है इसलिए आपको अपनी Communication Skill के ऊपर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि आप सामने वाले को इम्प्रेस कर सकें। 

सहायक स्वभाव/Helping Nature  
सबसे जरूरी चीज आप का स्वभाव बहुत ही अच्छा और हमेशा दूसरे की मदद करने वाला होना चाहिए। यदि आपका स्वभाव अच्छा नहीं है तो आप कभी एयर होस्टेस नहीं बन पाएंगे, अगर बन गए तो उनकी अच्छी सेवा नहीं दे पाएंगे। क्योंकि यहां पर आपको यात्रियों की मदद करनी होती है। दुर्भाग्यवश यदि आप किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में फंस जाते हैं, तो सबसे पहले आपको यात्रियों की मदद करने की सोचनी चाहिए ना की अपने बारे में। इसलिए आपका सहायक स्वभाव होना बहुत ही जरूरी है। 

बुद्धि चातुर्य/Presence Of Mind  
आपका Presence Of Mind भी बहुत ही अच्छा होना चाहिए, क्योंकि जब भी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति पैदा होती है, तो उसमें आपको खुद निर्णय लेना होता है, कि अब इस समय में हमें क्या करना चाहिए। इसलिए आपका Presence Of Mind अच्छा होना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। 

मनमोहक आवाज़/Pleasant Voice  
किसी भी एयर होस्टेस के लिए उसकी आवाज बहुत ही महत्व रखती है। यदि आप में बोलने की अच्छी योग्यता  नहीं है तो आप शायद एक अच्छे एयर होस्टेस ना बन पाए। यहां पर बोलने का एक अच्छा तरीका होना बहुत ही जरूरी है। सामने वाले को आपकी आवाज में इतनी मिठास और अपनापन लगना चाहिए। ताकि सामने वाला आपसे अच्छे से बात कर सके, और आप उसकी बात को समझ सकें। ये इसलिए जरूरी है क्यूंकि आपको अपने यात्रियों से बहुत बार कम्युनिकेट करना होता है। 
How to become Air Hostess full detail.

सकारात्मक रवैया/Positive Attitude  
किसी भी आपातकालीन स्थिति में आप की सोच आपका रवैया हमेशा अच्छा होना चाहिए यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि बहुत बार आपातकालीन स्थिति में गलत निर्णय के कारण भी बहुत बड़ा नुकसान होने का खतरा रहता है, इसलिए आपकी सोच हमेशा अच्छी होनी चाहिए और आप आपातकालीन स्थिति में सही निर्णय लेने की दक्षता होनी चाहिए। 

समूह कार्य दक्षता/Team Work  
मैं आपको यहाँ बता देना चाहूंगा की एयर होस्टेस की पूरी टीम होती है, ये नहीं है की आपको अकेले में काम करना होगा, इसलिए आपको ग्रुप में काम करने की आदत होनी चाहिए। एक टीम के साथ काम करना आपके लिए बहुत ही महत्व रखता है, और किसी भी स्थिति में आपको अपनी टीम के मेंबर से सहायता मांगनी भी पड़ सकती है और उनको आप की जरूरत हो तो सहायता देनी भी पड़ सकती है। अगर आपमें टीम वर्क में काम करने की अच्छी योग्यता है तो ये आपकी सबसे बड़ी खूबी हो सकती है। 



लम्बी अवधि कार्य क्षमता/Long Work Hour  
देखिये यहाँ मैं आपको ये बता देना चाहूंगा को आपको एयर होस्टेस बनने के बाद लम्बी दुरी की यात्रा पर भी जाना पड़ता है। आपको इस बात के ऊपर बहुत ध्यान देना चाहिए कि आप एक लम्बे समय तक काम कर सकते हैं या नहीं। आप कई घंटों तक लगातार काम कर सकते हैं, इतनी क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए।  क्योंकि किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में आपको बहुत ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए आपके अंदर इतनी क्षमता होना बहुत ही जरूरी है। 

एयर होस्टेस बनने के लिए कोनसे कोर्स उपलब्ध हैं?

सबसे पहले जान लें की एयर होस्टेस कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?
एक एयर होस्टेस बनने के लिए आपको तीन प्रकार के कोर्स का ऑप्शन मिलता है, इनमें से आप किसी भी तरह का कोर्स कर सकते हैं। 
  1.  सर्टिफिकेट कोर्स 
  2.  डिप्लोमा कोर्स 
  3.  डिग्री कोर्स 
आइये पहले  हम आपको बताते हैं कि सर्टिफिकेट कोर्स में आपको कौन-कौन से कोर्स करवाया जाता है.इसको आप 3 महीने से 6 महीने के अंदर कर सकते हैं। 
सर्टिफिकेट
Aviation And Hospitality Services
Air Hostess Flight Purser
Aviation Management

डिप्लोमा कोर्स को करने में लगभग आपको 1 साल तक का समय लगता है, इसमें कौन-कौन से कोर्स शामिल होते हैं निचे बता रहे है। 
डिप्लोमा कोर्स
Diploma In Professional Cabin Crew.
Diploma In Airport Management And Customer Care.
Diploma In Professional Ground Staff Service.
Diploma In Airlines Management.

डिग्री कोर्स को करने के लिए आपको 3 साल का समय लगता है। इसमें मुख्य रूप से कौन-कौन से कोर्स शामिल हैं आइये जान लेते हैं। 
डिग्री कोर्स
B.B.A & M.B.A (Aviation )
PG Diploma In Aviation And Hospitality Service
PG Diploma In Airport Ground Services
How to become Air Hostess full detail.


भारत में एयर होस्टेस कोर्स करवाने वाले संस्थान कौन-कौन से हैं?
आपकी जानकरी के लिए यहाँ हम आपको बता रहे है की भारत में ऐसे कोनसे संसथान है जो एयर होस्टेस के कोर्स करवाते हैं। बहरत में ये संस्थान कहां-कहां पर है? जहां से आप एयर होस्टेस के कोर्स कर सकते हैं। यहाँ पर हम आपको बेहतरीन और अच्छे संस्थानों के नाम नीचे बता रहे हैं। 
  • Rajiv Gandhi Memorial College Of Aeronautics Jaipur
  • University Aviation Academy Chennai
  • Rai University Ahmedabad
  • Air Hostess Academy Bengaluru, Chandigarh, Delhi ,Mumbai
  • Frankfinn Institute Of Air Hostess New Delhi, Mumbai
  • Wings Airline Academy
  • Jet Aviation Academy
  • Aptech Aviation and Hospitality Academy
  • All India Institute of Aeronautic Dehradun
आये दिन कोई न कोई नया संस्थान खुल रहा है, इसके लिए आप इंटरनेट पे भी सर्च कर सकते हैं।  
ये तो है भारत के कुछ ऐसे संस्थान हैं जहां पर आप आसानी से एयर होस्टेस कोर्स को कर सकते हैं। इनमें से जो भी आपके करीब है, आप उस संस्थान में आप एडमिशन ले सकते हैं।  

ये हैं कुछ एयरलाइंस कंपनी जो आपको एयर होस्टेस की जॉब दे सकती हैं। 
Air India
Go Air
Jet Airways
Singapore Airlines 
Lufthansa
British Airlines
Emirate Airline 
How to become Air Hostess full detail.


शुरुआत में कितनी सैलरी हो सकती है आपकी!
अगर आप एयर होस्टेस का कोर्स करने के बाद किसी भी अच्छी एयरलाइंस कंपनी में जॉब करते हैं, तो वहां पर आपको बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है। यदि आप डोमेस्टिक यानि घरेलु एयरलाइंस में जॉब करते हैं तो आपको 25 से 50 हज़ार रूपये पार्टी माह मिल जाएंगे और यदि आप इंटरनेशनल एयरलाइंस में काम करते हैं, तो आपको वहां पर 50 से 80 हज़ार रूपये तक हर माह मिल जाएंगे। ये कोई सटीक गणना नहीं है आपकी सैलरी इससे ज्यादा भी हो सकती है।  

एयर होस्टेस कोर्स की फीस कितनी होती है ? air hostess course ki fees kitni hoti hai?
यहाँ पर मैं आपको बता देना चाहूंगा की हर एक संस्थान/Institute की फीस अलग-अलग हो सकती है। अगर आप साधारण तौर पर खर्च मान कर चले तो-
  • एडमीशन या रजिस्ट्रेशन फीस -5000 से 8000 रूपये तक 
  • ट्यूशन फीस लगभग 35000 से 60000 रूपये तक सालाना 
  • एग्जामिनेशन फीस लगभग 2000 से 5000 रूपये तक  
  • ट्रांसपोर्टेशन खर्च 10000 रूपये लगभग 
फीस स्ट्रक्चर संस्थान के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकता है। 


दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट सकते है।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma



1 comment: