ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग करते वक़्त सावधानियां। What is blogging, precautions while blogging. - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, March 3, 2019

ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग करते वक़्त सावधानियां। What is blogging, precautions while blogging.

दोस्तों नमस्कार आपका हमारे वेब पोर्टल पर बहुत स्वागत है, हमारे इस पोर्टल पर हम टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से रिलेटेड आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट करते हैं, जो आपके लिए जानकारी के तौर पर बहुत काम के होते हैं। आज का विषय भी हमारा इसी से सम्बन्धित है की ब्लॉग/Blog क्या होता है या ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग करते वक़्त हमे किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। कृपया इसे पूरा पढ़े इसमें आपको पूरी जानकारी मिलेगी, साथ ही आप हमारे दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। इनको पढ़ने के लिए हमारे HOME पेज पर जाएँ।

 What is blogging, precautions while blogging.

ब्लॉगिंग क्या है?
What is blogging?
ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर लिखने की एक कला है, ब्लॉग/आर्टिकल/लेख/आलेख ये सभी एक दूसरे के पर्याय हैं, सभी का मतलब एक ही होता है। ब्लॉगिंग/Blogging के माध्यम से आप अपने ज्ञान को लोगो तक पहुंचा सकते हैं। आप ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर किसी भी भाषा में कर सकते हैं, बशर्तें की आपको उस विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो। ब्लॉगिंग का काम आप अपने घर बैठकर ही कर सकते हैं, इसमें आपको उस किसी भी विषय के बारे में लिखना होता है, बेशक वो किसी भी विषय-वस्तु से ताल्लुक रखता हो। इसे आप अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पब्लिश कर लोगों तक पहुंचा सकते हैं। जो आप अभी पढ़ रहे हैं ब्लॉग/आर्टिकल है। आप ब्लॉगिंग में अच्छा करियर बनाने के साथ-साथ खूब पैसा भी कमा सकते हैं। एक अच्छा ब्लॉगर/Bllogger महीने में इस तरिके से 50 हज़ार से एक लाख रूपये महीना तक कमा सकता है। अगर आप इंग्लिश में ब्लॉगिंग करते हैं तो आप और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 
कैसे कमा सकते हैं ब्लॉगिंग से पैसा?
How to earn money with blogging?
दोस्तों आजकल इंटरनेट और तकनिकी का जमाना है, जब भी हमारे पास कोई प्रॉब्लम आती है किसी भी विषय को लेकर और हमारे आस-पास भी इस समस्या के समाधान के लिए कोई मौजूद नहीं होता, तब हम इंटरनेट की मदद लेते हैं उस जानकारी को पाने के लिए, जैसी ही हम इंटरनेट पर Google Search में अपना सवाल डालते हैं, हमारे सामने उस सवाल के बहुत से लोगो या बहुत सी वेबसइटों द्वारा सुझाये गए जवाब होते हैं। जब आप किसी एक साइट को खोलते हैं जिसमे आपके सवाल का जवाब होता है, वो सवाल का जवाब भी आपको किसी ब्लॉगर द्वारा अपनी ब्लॉग साइट पर पोस्ट किया हुआ होता है। जब वो साइट ओपन हो जाती है, आप अपना जवाब पढ़ रहे होते हैं, तो साथ ही उस वेबसाइट पर कुछ Advertisement चल रही होती है, इन्ही Advertisement का पैसा उस ब्लॉगर को मिलता है जिसने ये आर्टिकल या ब्लॉग लिखा होता है। जितना ज्यादा ट्रैफिक उस वेबसाइट पर होगा पैसा भी उतना ज्यादा मिलता जायेगा।

 What is blogging, precautions while blogging.

ब्लॉगिंग करते वक़्त आपको क्या सावधानियां रखनी चाहिए?
Precautions while blogging.

  • ब्लॉगिंग करने से पहले तय करलें की आपको किस विषय पर अपना ब्लॉग लिखना है। 
  • हमेशा सही विषय का चुनाव करें, जिसको लोग ज्यादा सर्च करते हो। 
  • किसी दूसरे का या कहीं और से मटेरियल कॉपी-पेस्ट न करें, अन्यथा आपका आर्टिकल रैंकिंग में नहीं आएगा।
  • उचित Keywords का चुनाव करें ताकि पोस्ट जल्द रैंकिंग करें सर्च कंसोल में।
  • ब्लॉग का description सही चुने, ताकि देखते ही पढ़ने का मन करे। 
  • ब्लॉग में Labels और Anchor text सही और उपयुक्त लगाएं। 
  • अपने ब्लॉग के टाइटल में Permalink text जरूर डालें। 
  • ब्लॉगिंग उसी विषय पर करें जिसका आपको पूर्ण ज्ञान हो। 
  • ब्लॉगिंग करने से पहले उस विषय पर होम वर्क जरूर करलें।

नोट : ब्लॉगिंग करने के लिए आपकी कोई ब्लॉगिंग वेबसाइट होनी चाहिए इंटरनेट पर, इसे आप फ्री में भी और डोमेन खरीदकर भी बना सकते हैं। 

दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।



No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot