पटवारी कैसे बने और क्या-क्या कार्य होते हैं पटवारी के? Patwari kaise bne. - LS Home Tech

Saturday, July 6, 2019

पटवारी कैसे बने और क्या-क्या कार्य होते हैं पटवारी के? Patwari kaise bne.

दोस्तो हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल पर नोकरियों की जानकारी के साथ-साथ Technology ओर Education से संबंधित आर्टिकल पोस्ट करते रहते हैं, इन्हें पढ़कर आप किसी भी सरकारी नोकरी की पूर्ण जानकारी पा सकते हैं।


आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है पटवारी की नोकरी के बारे में कि पटवारी क्या होता है या पटवारी किसे कहते हैं? 
दोस्तों पटवारी एक ऐसा पेशा है जिसमे बहुत इज्जत होती है, साथ ही ये समाज के हर वर्ग के साथ जुड़ा हुआ पद भी होता है। छोटे से लेकर बड़े व्यक्ति या अधिकारी को पटवारी की किसी भी भूमि से सम्बंधित खरीद-फरोख्त या भूमि से सम्बंधित अन्य कार्यों हेतु पटवारी की आवश्यकता होती है। पटवारी भारत सरकार के भू ओर राजस्व विभाग/Revenue Department का कर्मी होता है। पटवारी भारत के ग्रामीण ओर शहरी क्षेत्रों में सरकार द्वारा घोषित एक प्रशासनिक/Administrative पद होता है। भारत के विभिन्न क्षेत्रों में पटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है। हमारे देश में अलग-अलग स्थानों पर कुछ और भी अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। 
ये भी पढ़ें :
पटवारी के प्रमुख कार्य/Duty of Patwari 
पटवारी ग्राम स्तर पर एक सरकारी कर्मचारी होता है, जिसके क्षेत्र में एक या एक से अधिक गांव आते है। शहर का एरिया/जमीन भी इन्ही के अधीन आता है। पटवारी इन गाँव ओर शहर की सम्पूर्ण भूमि का विवरण रखते है। जैसे – गाँव में टोटल कितनी जमीन है, कितनी उपजाऊ है, एक किसान के पास कितनी भूमि है, इस पर लगान/माल क्या है व भूमि किस किस्म की है, इत्यादि सभी जानकारी पटवारी रखता है। निचे दी गई लिस्ट में पटवारी के सभी कार्य समायोजित किये गए हैं। 
  1. पटवारी भू और राजस्व अभिलेखों को अपडेट रखता है। 
  2. किसी भूमि का क्रय विक्रय पटवारी/लेखपाल की सहायता द्वारा ही संपन्न होता है। 
  3. पटवारी एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक खेतो या अन्य जमीं के हस्तांतरण का कार्य करता है।
  4. पटवारी भूमि का आवंटन करता है। 
  5. पटवारी आपदाओ के दौरान, आपदा प्रबंधन अभियानों में सक्रिय रूप से अपना सहयोग देता है। 
  6. पटवारी विभिन्न राष्ट्रीय कार्यकर्मो में भी सहयोग के साथ साथ कृषि गणना, पशु गणना, तथा अन्य सरकारी आर्थिक सर्वेक्षण में सहयोग देते है। 
  7. विकलांग, वृद्धवस्था पेंशन, आय व् जाति प्रमाण पत्र बनवाने में पटवारी का अहम् योगदान होता है। 


पटवारी पद के लिए शैक्षिक योग्यता/Education Qualification For Patwari Post
इस पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से कम से कम 12 वीं कक्षा/इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण  करना अनिवार्य होता है। अतः उम्मीवार 12 वीं/इंटरमीडिएट के बाद ही पटवारी पद के लिए आवेदन कर सकता है।  आजकल साथ में उम्मीदवार को कंप्यूटर की बेसिक/सामान्य  जानकारी होनी अत्यंत आवश्यक है। 

पटवारी पद के लिए आयु सिमा/Age Limit for Patwari
पटवारी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 38-42 वर्ष होनी चाहिए। विभिन वर्गों के अनुसार आयु सिमा में आवेदनकर्ता को छूट दी जाती है। 


पटवारी का मासिक वेतन कितनाहोता है? 
ये सवाल अक्सर सभी के दिमाग में आता है की आखिर पटवारी की तनख्वाह/वेतन कितना होता होगा। आइये हम आपको बताते हैं। पटवारी पद पर कार्यरत उम्मीदवार का वेतन 25,000 से 40,000 रूपये प्रति माह होती है। 

हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।

>


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad