Skip to main content

PUBG Game क्या है और इसके लिए कैसे PC या Mobile की जरुरत होती है? System Requirements for PUBG game.

दोस्तों नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपका बहुत स्वागत है, आप हमारे इस पोर्टल पर Technology और Education से जुड़े हर प्रकार के आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में PUBG गेम के बारे में कुछ चीजों की जानकारी आपको देंगे, जिसमें हम बताएंगे की PUBG क्या है, इसके लिए कैसे कंप्यूटर की जरुरत होगी, PUBG गेम का साइज क्या होता है, और साथ ही आपको मोबाइल पर PUBG गेम चलाने के लिए किस Specification के मोबाइल की जरुरत होगी। 
System Requirements for PUBG Game

PUBG आज के समय का पुरे विश्व का सबसे प्रचलित और प्रसिद्ध Video Game है, इसे 23 मार्च 2017 को लांच किया गया था। PUBG जिसका पूरा नाम Player Unknown’s Battle Grounds है, इसे Bluehole नाम की कंपनी ने Develope किया है। पहले इस Video Game को केवल PC के लिए ही बनाया गया था, लेकिन कुछ समय पहले 19 मार्च 2018 को इसे Mobile के लिए लांच कर दिया गया, जिसके बाद से तो इसके Users की संख्या में बेतहासा बढ़ोरी दर्ज की गई है, इससे उन लोगों को फायदा हो गया जिनके पास गेम खेलने के लिए अच्छा PC नहीं था, वो उसी गेम को अब अपने मोबाइल में खेल पा रहे हैं। ये एक ऐसा गेम है जो बहुत ही कम समय में अत्यधिक पॉपुलर हो गया था, लेकिन इस गेम के लिए हाई-एंड स्पेसिफिकेशन वाले PC की जरुरत होने के कारण कुछ प्लेयर इसे नहीं खेल पाते हैं। 

यह एक ऐसा गेम है जिसके लिए काफी अच्छी Specification वाले PC की जरुरत होती है, क्यूंकि ये गेम High RAM Consumption करता है, और High GPU की डिमांड करता है। अगर आप भी इस गेम के शौक़ीन हैं तो आपको हम बता देते हैं कि इस गेम के लिए Minimum System Requirement क्या होनी चाहिए। 

Minimum System Requirements for PUBG in PC
OS: 64-Bit Windows 7, Windows 8.1, Windows 10
Processor: Intel Core i5-4430/AMD FX-6300
Memory: 6 to 8 GB RAM
Graphics: NVIDIA GeForce GTX 960 2GB/AMD Radeon R7 370 2GB
Storage: 30 GB Available Space in HDD
DirectX: 11.1 Compatible Video Card or Equivalent
Network: Broadband Internet Connection

अगर आप PUBG गेम को अपने Mobile में खेलना चाहते हैं, तो इसके लिए भी हम आपको मोबाइल की Specifications बता देते हैं कि आपके पास कैसा मोबाइल होना चाहिए जिसमें आप इसे खेल सकें। यहाँ पर हम Android और iOS दोनों OS वाले मोबाइल के बारे में बताएंगे। 

Minimum System Requirements for PUBG in Mobile 
Mobile Platform: Android and iOS, 
Version: Android 5.1 or Higher, IOS 9.0 or Higher
Processor: 480 and Additional
Frequency: 2GHz
RAM: 2 to 4 GB
Free Storage: 5 GB Space Required
Internet Speed: 4G Data Speed Required

PUBG गेम का Mobile और PC के लिए कितना Size होता है?
PUBG Game Size for PC: अगर आप PC पर PUBG गेम का Media या Setup Files इनस्टॉल करते हैं, तो इसका साइज 13.9 GB होता है, और Installation के बाद ये 30 GB तक Expand हो जाता है, इसलिए आपके सिस्टम में 30 GB का मिनिमम स्पेस उपलब्ध होना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…