Skip to main content

GIF इमेज क्या होती हैं, ओर कैसे बनाएं/What is Gif image and how to make it?


GIF इमेज क्या होती हैं, ओर कैसे बनाएं/What is Gif image and how to make it?
दोस्तो नमस्कार, आपके अपने वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपका स्वागत है। इस पोर्टल पर आप Technology से जुड़े हर तरह के Article पढ़ सकते हैं। आप सभी Computer या Mobile का इस्तेमाल तो करते ही है, जिनमें आप बहुत सी Photos इस्तेमाल करते हैं। हर फ़ोटो का अपना एक Extension होता है, जैसे की Jpg/Jpeg, Gif, Png आदि। आज हम इस आर्टिकल में आपको Gif Extension के बारे में विस्तार से बताएंगे की Gif क्या होती है।
GIF image kya hoti hai?

GIF क्या है/What is GIF? in Hindi 
Gif एक बदलती हुई और अस्थिर Image होती है। आपके मोबाइल या कंप्यूटर में बहुत सी ऐसी फोटी भी होंगी जो हिलती हुई दिखाई देती है। आपने भी कई बार इसका इस्तेमाल किया होगा। ये दलहन में बहुत अच्छी और मजेदार भी लगती है। अधिकतर इसका इस्तेमाल Social Media पर होता है, जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Helo आदि। इस तरह के फोटो का इस्तेमाल किसी खास इवेंट पर लोगो को भेजने में करते है, जैसे Happy New Year, Happy Holi, Diwali आदि। इसमे एक फोटो फ़ाइल होती है जो कि हर सेकंड बदलती रहती है, या हमारी आंखों की झपकी के साथ अलग-अलग फोटो दिखाई पड़ती है। इस तरह के Image को ही GIF कहा जाता है।

GIF कैसे काम करती है/How Gif works?
GIF का Full Form “Graphics Interchange Format” होता है, और GIF किसी भी Image को एक प्रकार से Save करने का एक Format होता है, जो Animation की तरह कसम करता है। GIF Image हमेशा Move करती हुई नजर आती है, क्योंकि इसमें एक से ज्यादा Image को Include किया जाता है, जो एक Time Set के अनुसार आपस में Interchange करते रहते हैं। GIF Image देखने में काफी अच्छी ओर आकर्षक लगती है। ऐसी तस्वीरों का इस्तेमाल हम अक्सर इंटरनेट करते रहते हैं। हाँ GIF Image अन्य Image Format की तुलना में उतनी अच्छी नहीं होती, क्योंकि इसमें Color की कमी होती है।

GIF Image कैसे बनाए? 
किसी भी GIF Image के अंदर Multiple Image हो सकते हैं, जिन्हे Frame कहा जाता है। और यहीं Frame आपस में Interchange करते रहते है। जिससे हमें वो Image बदलती हुई दिखाई देती है, इसमें चाहे कोई प्लेन Color हो या कोई असली फोटो। GIF Image को बनाना बहुत आसान है, आजकल बहुत सारे Application हैं, जो सिर्फ कुछ क्लिक पर एक GIF बनाकर तैयार कर देते हैं। अगर आपके पास Laptop या Computer है, तो आप Photoshop के इस्तेमाल से बड़ी आसानी से GIF Image बना सकते है। या फिर आप www.giphy.com से भी अच्छी GIF बना सकते हैं। 

अगर आप अपने मोबाइल से GIF इमेज बनाना चाहते हैं तो, इसमें भी आप काफी अच्छी बना सकते हैं। इसके लिए बहुत सी एप्लीकेशन उपलब्ध हैं, जिनसे आप ये बना सकते हैं। जैसे Picsart, Animator, GIF Maker, GIF Editor, Photo Editor आदि बहुत सी एप्लीकेशन हैं। इनमें से कुछ एप्लीकेशन फ्री में भी उपलब्ध हैं।  
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी "GIF इमेज क्या होती हैं, ओर कैसे बनाएं/What is Gif image and how to make it?" पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: Home Design !deas



Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…