YouTube Shorts करेगा अब Tik Tok से मुकाबला। जल्द होगा लांच - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, April 5, 2020

YouTube Shorts करेगा अब Tik Tok से मुकाबला। जल्द होगा लांच

YouTube Shorts करेगा अब Tik Tok से मुकाबला। जल्द होगा लांच 

दोस्तो नमस्कार, आज के इस आर्टिकल में में आपके लिए बेहद खास जानकारी लाया हूँ। जैसा की आप सभी  होंगे Short/शॉर्ट विडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म Tik-Tok की पॉप्युलैरिटी ने Google की चिंता को बढ़ा दिया है। आजकल बहुत से लोग लाखों की संख्या में Tik-Tok पर जा रहे हैं। जिसके कारण यूट्यूब पर यूजर की संख्या में कुछ कमी हुई है, क्योंकि बहुत से यूटूबर ओर क्रिएटर अपने 60 सेकंड के वीडियो टिक-टोक पर डाल रहे है। आपको बहुत से यूट्यूबर मिल जाएंगे जिनके एकाउंट आप टिक-टोक पर देख सकते हैं। चूंकि यूट्यूब Google/गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, इसलिए गूगल अपने यूट्यूब विडियो क्रिएटर्स और ऑडिएंस को खोना नहीं चाहता, और आजकल गूगल Tik-Tok से मुकाबला करने वाली एप्प YouTube Shorts/शॉर्ट्स पर काम कर रहा है, जिसे जल्दी ही गूगल लांच करने वाला है। गूगल की कोशिश रहेगी कि वह शॉर्ट्स के जरिए टिक-टोक यूजर्स को अपनी तरफ खींचे। शॉर्ट्स के जरिए यूजर मोबाइल ऐप के अंदर Tik-Tok की तरह ही छोटे विडियो अपलोड कर पाएंगे। अभी YouTube Shorts App के लांच की तारीख की घोषणा नहीं कि गयी, हो सकता है, इस साल (2020) के अंत से पहले या जल्दी ही इसे लांच कर दिया जाए। 
What is Google Shorts app? YouTube Shorts

YouTube Shorts App Launch, What is Tik-Tok?

यूट्यूब यूजर के मामले में Tik-Tok  से बहुत आगे है। टिकटॉक के मुकाबले यूट्यूब शॉर्ट्स/YouTube Shorts का प्लस पॉइंट ये रहेगा कि यूट्यूब के पास लाइसेंसी विडियो, ऑडियो और म्यूजिक की बहुत विस्तृत लाइब्रेरी है, जिसका मुकाबला टिकटोक कभी भी नहीं कर सकेगा। ऐसे में क्रिएटर्स को अपने विडियो बनाने के लिए लाखों म्यूजिक का ऑप्शन मिल जाएगा, ओर उन पर कॉपीराइट का भी किसी तरह का Issue नहीं रहेगा।

अगर फिलहाल की बात की जाए तो दुनिया भर में Tik-Tok के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या करीबन 500 मिलियन यानी 50 करोड़ है। टिक-टोक यूजर का ये आंकड़ा यूट्यूब के 200 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स से काफी कम है, लेकिन जिस रफ्तार से टिक-टोक यूजर्स की संख्या बढ़ रही है, उसे देखकर कह सकते है कि यूजर की बढ़ती संख्या के मामले में Tik-Tok जल्द की यूट्यूब की बराबरी भी कर सकता है।

Tik-Tok को साल 2016 में चीन के Developer द्वारा लॉन्च किया गया था, 2018 तक इसे सिर्फ China में ही इस्तेमाल किया जाता था, वहीं, इसका ग्लोबल लॉन्च साल 2018 में हुआ। इस App में यूजर 3 से 60 सेकंड तक के विडियो बना सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं। Tik-Tok के मोबाइल App ने लॉन्च के साथ ही यूजर्स को अपना दिवाना बना दिया था, और देखते ही देखते इसके यूजर्स की संख्या करोड़ों में पहुंच गयी थी, जो अब तक बरकरार है। 

क्या हो सकते हैं YouTube Shorts/शॉर्ट्स के खास फीचर
अगर शॉर्ट्स के खास फीचर की बात करें तो, हो सकता है इसमे यूजर के लिए Earning की कोई ऑप्शन हो, जो कि टिक-टोक में मौजूद नहीं है। shorts पर आपको फेम के साथ पैसा भी मिलने की संभावना जताई जा रही है, लेकिन इसकी पुष्टि इस एप्प के लांच होने के बाद ही हो पाएगी।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी"YouTube Shorts करेगा अब Tik Tok से मुकाबला" पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot