Skip to main content

फेसबुक आईडी हैक क्यों होती है, ओर इससे कैसे बचें।

फेसबुक आईडी हैक क्यों होती है, ओर इससे कैसे बचें/Why Facebook ID is hacked, and how to avoid it.
दोस्तो नमस्कार, आज का हमारा जो विषय है, वो अत्यंत ही संवेदनशील है। आजकल हर कोई फेसबुक चलाता है, बेशक वो उसे रेगुलर यूज़ न करें पर फेसबुक आईडी सभी की मिल जाएगी, जो लोग Smartphone का इस्तेमाल करते है। अभी पिछले कुछ दिनों से बहुत सी फसेबूक आईडी हैक हो चुकी हैं, ओर आगे भी होती रहेंगी, अगर आप अपने एकाउंट को ज्यादा सिक्योर नहीं करेंगे तो। बहुत से जालसाज लोग आपकी आईडी हैक करके, आपके दोस्तों, रिश्तेदारों से झूठ बोलकर पैसा ऐंठते हैं। ऐसे हैकरों का मकसद सिर्फ आपकी आईडी से आपके जान पहचान के लोगों से उधार के नाम पर पैसा लेना ही होता है। बहुत बार आपके दोस्त या रिश्तेदार इसे आपका एकाउंट समझकर पैसा भी भेज देते है। और बाद में पता चलता है कि आपके साथ ओर आपके दोस्त या रिश्तेदार के साथ धोखा हो गया है।
How to be safe from facebook id hack

कैसे हैक होती है आपको ID?
आजकल हम बहुत से Social Media प्लेटफार्म को यूज़ करते हैं, ओर हर जगह हम बहुत से ग्रुप के साथ कनेक्टेड होते हैं। इन ग्रुप में लोग फेक लिंक बनाकर भेजते है, जिसमे आपको किसी न किसी तरह का लालच दिया जाता है, जैसे कि इस लिंक पर क्लिक करे, अपनी डिटेल डालें और 1000 GB डाटा फ्री में पाएं, या 200 रुपये का Recharge तुरंत पाएं। ये ऐसे लिंक होते है, जिसे ओपन करते ही ये आपसे आपकी E-Mail आईडी ओर अन्य पर्सनल डिटेल मोबाइल नम्बर आदि डालने को कहते हैं। यहीं जाकर आदमी फास जाता है, वो अपनी सभी पर्सनल डिटेल लालच में आकर जालसाजों तक खुद भेज देता है। फिर जालसाज लोग उनकी ईमेल ओर मोबाइल नंबर से उनकी किसी भी आईडी या एकाउंट को हैक कर लेते है। 

सबसे ज्यादा एकाउंट उन्ही लोगों के हैक होते हैं, जिन्होने अपना अकॉउंट मोबाइल नंबर से बनाया होता है, क्योंकि वो लोग अपनी ID की जगह अपना मोबाइल नंबर डालते हैं, ओर दूसरी सबसे बड़ी गलती वो पासवर्ड की जगह भी अपना वही मोबाइल नंबर डालते हैं। हमारे देश मे 60 से 70 प्रतिशत लोग फेसबुक आईडी बनाते वक्त यही गलती करते हैं। जिसके कारण कोई भी आपका मोबाइल नंबर यूज़ कर सकता है, ओर आपके एकाउंट का गलत इस्तेमाल कर सकता है। ➽फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखें 

फेसबुक Account हैक होने से कैसे बचें?

  • कभी भी अपनी फेसबुक ID में पासवर्ड की जगह अपने Mobile नम्बर का इस्तेमाल न करें।
  • आपका पासवड हमेशा Letter, Numeric ओर Special Character से बना हुआ चाहिए, क्योंकि ये ज्यादा Secure होता है। जैसे कि ramn@24_lee
  • कहीं से भी किसी भी तरीके के अनजान लिंक पर क्लिक न करें, अगर गलती से क्लिक हो भी जाये तो इसमें अपनी किसी भी तरह की कोई डिटेल न डालें।
  • अपने ID ओर Password को किसी के साथ भी शेयर न करें।
  • अगर आप कहीं बाहर या किसी अन्य डिवाइस पर अपनी फेसबुक ID का इस्तेमाल करते हैं, तो इस्तेमाल के बाद इसे logout जरूर करें, ओर ध्यान रखें, इसमें जब आपसे पासवर्ड Save करने के लिए कहा जाए तो तुरंत इसे Cancel कर दें।अनजान डिवाइस पर पासवर्ड सेव न करें।
  • ज्यादातर फेक लिंक WhatsApp पर आते है, जिनमे आपको किसी स्किम का लालच दिया जाता है। ऐसे लिंक को कभी न ही खोलें ओर ना ही इसे आगे किसी को Forward करें।
  • अनजान ID से आई हुई किसी भी तरह की ईमेल को ध्यान से ओपन करें। इसमें अगर कोई लिंक है तो उसे बिल्कुल भी टच न करें, तुरंत उस मेल को डिलीट करें, या इसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी "फेसबुक आईडी हैक क्यों होती है, ओर इससे कैसे बचें/Why Facebook ID is hacked, and how to avoid it." पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…