ब्लॉग ओर वेबसाइट में अंतर/Difference between Blog and Website - LS Home Tech

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, February 19, 2021

ब्लॉग ओर वेबसाइट में अंतर/Difference between Blog and Website

ब्लॉग ओर वेबसाइट में अंतर/Difference between Blog and Website

अगर आप भी इंटरनेट पर पढ़ने के शौकीन है, या अन्य तरह का कंटेंट देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित रूप से आपको ब्लॉग और वेबसाइट के बीच के अंतर का पता होना ही चाहिए। देखने मे तो दोनों का इंटरफेस एक जैसा हो सकता है, लेकिन इन पर उपलब्ध सामग्री के अनुसार दोनो में बहुत ही अंतर होता है। इनमें मुख्य अंतर तो ये होता है कि एक Blog Page वेबसाइट की तुलना में ज्यादा Interactive होता है, क्योंकि इस पर यूजर को हमेशा ताजा कंटेंट मिलता है। जबकि अधिकतर वेबसाइट Dynamic या Static होती हैं। एक Blog किसी भी वेबसाइट का हिस्सा हो सकता है, इसके विपरीत एक वेबसाइट Blog का हिस्सा नहीं हो सकती।
Blog V/S Website



ब्लॉग की परिभाषा/Definition of Blog
अगर तकनीकी तौर पर देखा जाए तो ब्लॉग भी एक तरह की वेबसाइट ही होती है। दरअसल ये Open Source Content Management System या Blogging Tool होता है, जो कि Hosting सिस्टम पर चलता है। Blog एक प्रकार की ऑनलाइन पत्रिका/Magazine के रूप में होता है, जिस पर यूजर के लिए ताजातरीन कंटेंट डाला जाता है। यहां पर कोई भी व्यक्ति अपने ज्ञान, बुद्धि और विचारों को लिखकर पठन सामग्री के रूप में किसी भी विषय पर इंटरनेट पर आपके लिए प्रस्तुत कर सकता है।

वेबसाइट की परिभाषा/Definition of Website
वेबसाइट एक या एक ज्यादा Web Page का समूह होता है, जी इंटरनेट पर यूजर की सुविधा के लिए बनाया जाता है। वेबसाइट ब्लॉग से बिल्कुल भिन्न होती है, क्योंकि यहां पर आपको हर रोज ताजा जानकारी नहीं होती, कुछ एक अपवाद को छोड़कर। वेबसाइट पर यूजर किसी भी तरह की जानकारी उस पर मौजूद फ़ोटो, हाइपरलिंक या वीडियो के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। Website पर लिखित सामग्री ज्यादा नहीं होती।

Blog ओर Website में अंतर
  1. ब्लॉग के अंदर यूजर Comment के माध्यम से अपनी टिप्पणियां एक ब्लॉगर तक पहुंचा सकता है। जबकि वेबसाइट में ऐसा बिल्कुल नहीं होता। 
  2. ब्लॉग में मुख्य सामग्री आपके द्वारा लिखित आर्टिकल होते है जिसे पोस्ट कहा जाता है। वेबसाइट की मूल इकाई इस पर मौजूद विजुअल कंटेंट होता है।
  3. किसी भी तरह का ब्लॉग एक वेबसाइट जैसा हो सकता है, मगर कोई भी Website ब्लॉग की तरह नहीं हो सकती।
बदलते समय और डिजाइनिंग की नई तरकीबों को देखते हुए Blog ओर Website में ज्यादा अंतर नहीं रह गया है।
what is website?   What is Blog?    Blog V/s Website  Website V/s Blog

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।  धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :
  1. यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं
  2. Blogging से कमाई कैसे करें
  3. विज्ञान और तकनिकी क्या है 
  4. आईटी कंपनी क्या होती है 
  5. कंप्यूटर का महत्व, लाभ और हनियां 
  6. इंटरनेट का आविष्कार 
  7. पीडीऍफ़ क्या होता है 
  8. कंप्यूटर साइंस क्या है 
  9. साइबर सुरक्षा क्या होती है 
  10. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है 
  11. iOS क्या होता है 
  12. एंड्राइड क्या होता है 
  13. ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है 
  14. कंप्यूटर ड्राइव क्या होती हैं 
  15. नेटवर्किंग क्या होती है 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad